Tue. Aug 4th, 2020

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

कुमाऊॅ मण्डल में ​नदियों के पुर्नजनन हेतु एक समिती का गठन किया गया है

1 min read

कुमाऊॅ मण्डल में नदियों के पुर्नजनन के लिए ‘कुमाऊ मण्डल नदी पुर्नजनन समिति’ बनाई गई है यह बात आज यहां कुमाऊॅ मण्डलायुक्त अरविन्द सिंह हृयांकी ने आज विडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से मण्डल के जिलाधिकारियों व अन्य अधिकारियों से नदियों के पुर्नजनन अभियान की समीक्षा करते हुवे कही तथा उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से उनके जनपदों में एक-एक नदी को पुर्नजीवित करने के लिये दिये गये लक्ष्य की तैयारियों की जानकारी प्राप्त करते हुवे कहा कि समीक्षा करते हुवे जनपद अल्मोड़ा में कोसी नदी को पुर्नजीवित करने का जो अभियान चलाया गया है इस अभियान की देश व प्रदेश में सराहना की गयी है तथा अन्य जनपद भी इसका अनुसण करें।
आयुक्त ने कहा कि जनपद बागेश्वर में गरूड़ गंगा व नैनीताल द्वारा शिप्रा नदी व जनपद उधमसिंह नगर में कल्याणी नदी को पुर्नजीवित किये जाने हेतु कार्य गतिमान है इसके लिए तकनीकी सहयोग प्रो. जे. एस. रावत से लिया जा सकता है इस दौरान जिलाधिकारी नितिन
सिंह भदौरिया ने कोसी पुर्नजनन के तहत किये गये कार्याें के बारे में जानकारी देते हुये वर्ष 2020-21 की कार्य योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुजंगढ नदी को पुर्नजीवित किये जाने की कार्य योजना रखी गयी है।
इस अवसर पर पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल के वैज्ञानिको द्वारा भी भागीदारी की। संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 जगदीश कुनियाल, ने विभिन्न जिलों हेतु बनाये जा रहे पर्यावरणीय प्लान की प्रस्तुति दी। वैज्ञानिक डा0 वसुधा अग्निहोत्री ने कोसी मंे किये जा रहे रिचार्ज जोन अध्ययन की जानकारी दी। इस अवसर पर कुमाऊ मण्डल के सभी जिलाधिकारियों ने नदी पुर्नजीवन के बारे में की गयी कार्यवाही की जानकारी दी। इस वी0सी0 मंे वन संरक्षक प्रेम कुमार, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विज्ञापन….

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.