Mon. Sep 28th, 2020

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक निरंतर प्रगति की ओर

1 min read
Slider

अल्मोड़ा। अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक की 28वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में बैंक के महाप्रबंधक एवं सचिव पी सी तिवारी ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। महाप्रबंधक ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में वर्किंग कैपिटल रुपये 240.84 करोड़ की वृद्धि के बाद 3081.66 करोड हो गई है। सचिव द्वारा
बताया गया कि निक्षेपों में पिछले वर्ष की तुलना में रुपये 180.44 करोड़ की वृद्धि होकर रुपये 2614.66 करोड तथा ऋण व अग्रिम में गत वर्ष की तुलना में अधिक ऋण वितरण करने के बावजूद अच्छी वसूली हुई है और रुपए 54.94 करोड़ की वृद्धि होकर रुपये 1146.26 करोड का ऋण रहा।
वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया कि बैंक की निजी पूंजी रुपये 391.54 करोड़ हो गई है। बैंक का ग्रास एन.पी.ए 3.22% है तथा नेट एन.पी.ए.शून्य है।
बैंक के सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में बैंक का कार्यक्षेत्र संपूर्ण उत्तराखंड है तथा यहां कुल 50 शाखाएं कार्यरत हैं। आधुनिक बैंकिंग सेवा की आवश्यकता व सुविधा को ध्यान में रखते हुए बैंक ग्राहकों को प्राथमिकता के आधार पर यथासंभव सभी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। साथ ही यह जानकारी भी दी गई कि अर्बन उत्तराखंड का प्रथम ऐसा सहकारी बैंक है जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) का प्रत्यक्ष सदस्य है।
वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में रुपये 20 करोड़ का अग्रिम आयकर बैंक द्वारा जमा किया गया है, जिससे ज्ञात होता है कि बैंक द्वारा राजस्व में वृद्धि कर देश की प्रगति में योगदान दिया जा रहा है।
इसके अलावा बैंक समय-समय पर सामाजिक कार्यों जैसे कि पल्स पोलियो अभियान, वृक्षारोपण, साक्षरता अभियान, आपदा राहत कोष तथा वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में भी योगदान देकर अपनी सहभागिता दिखाता रहा है। बैंक के अध्यक्ष आनंद सिंह बगड़वाल ने बैंक की प्रगति के लिए संचालक मंडल के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर बैंक उपाध्यक्ष सुनील कुमार अग्रवाल, बैंक संचालक विजय बंसल, श्यामलाल साह, लक्ष्मण लाल वर्मा, प्रभात साह, नयन राम, आभा वर्मा, जयानंद डिमरी, महेश चंद जोशी, रीता टंडन, सुनील कुमार तिवारी, मंजू पुरानी प्रकाश पांडे तथा बैंक के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.