Fri. Nov 27th, 2020

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने वी0सी0 से समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा की

1 min read
Slider

देश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने आज मस्त जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वी0सी0 से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की शुरुआत सड़कों और पटरियों पर सामान बेचने वाले, फेरी व्यवसाय करने वाले उन गरीब लोगों के लिए की गई थी जो कोविड-19 के चलते प्रभावित हुए हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को अपना व्यवसाय पुनः प्रारम्भ करने में सहायता करना है। योजना के तहत ऐसे रेहडी, फेरी व्यवसायियों को रूपये 10 हजार का ऋण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी चिन्हित वेंडर्स को समस्त औपचारिताएं पूर्ण करवाते हुये उन्हें यथाशीघ्र ऋण आवंटित कर दिया जाए।
मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन वेंडर्स के आवेदन आनलाईन अपलोड हो गये हैं, उनको ऋण वितरण कर दिया जाए। इसके लिए बैंकर्स के साथ समन्वय बनाकर प्रक्रिया पूर्ण की जाए। उन्होने बैंकर्स को भी इस योजना को गंभीरता से लेते हुए स्वीकृत आवेदनों पर ऋण वितरण शीघ्र से शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकतम लोग इस योजना का लाभ उठा सकें इसके लिए सभी जिलाधिकारियों और बैंकर्स को व्यक्तिगत रूचि लेकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि बैंकर्स द्वारा भी स्वप्रेरित होकर पीएम स्वनिधि योजना के सम्बन्ध में ऋण प्रक्रिया को तत्काल निपटाया जाना चाहिए।
वी0सी0 में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जानकारी देते हुये बताया कि जनपद में कुल 55 पात्र लोगों के आवेदन प्राप्त हुये हैं जिसमें 43 पात्र व्यक्तियों आवेदनों को आनलाईन कर दिया गया है। 24 लोगों को ऋण वितरित कर दिया गया है। शेष पात्र आवेदनों पर बैंक की ओर से कार्यवाही जारी है जिसे जल्दी ही पूर्ण कर लिया जाएगा। इस दौरान डिप्टी कलैक्टर गौरव पाण्डे, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका श्याम सुन्दर प्रसाद, लीड बैंक अधिकारी रजनीश कुमार साह, सीटी मिशन मैनेजर नगरपालिका मनोज कर्नाटक व बैंक प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.