June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

पांच दिवसीय लेखन कार्यशाला का समापन

1 min read

Subscribe Channel

शनिवार 06 मार्च 2021
रुद्रप्रयाग। बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा द्वारा यू कास्ट/ उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद देहरादून के सौजन्य से राजकीय इंटर कॉलेज कोटबांगर में आयोजित बच्चों की 5 दिवसीय लेखन कार्यशाला के समापन समारोह में बच्चों द्वारा तैयार हस्तलिखित पुस्तकों की प्रदर्शनी विशेष आकर्षण का केंद्र रही। कक्षा 6 से 8 तक के 104 बच्चों ने बालप्रहरी, बाल विज्ञान, लोक विज्ञान, बाल संसार, बाल मन, बालवाटिका आदि नामों से अपनी अपनी हस्तलिखित पुस्तक तैयार की गई। जिसमें बच्चों ने मेरा परिचय, मेरा गांव सहित कई घटनाओं का वृतांत हिंदी व गढ़वाली भाषा में तैयार की गई तथा बच्चों ने कई विषयो पर स्वरचित कविताओं का भी पाठन किया गया और साथ ही बच्चों द्वारा पर्यावरण पर आधारित नुक्कड़ नाटक तथा जन कवि गिरीश तिवाड़ी ‘गिर्दा’ के कई जन गीतों का प्रस्तुतीकरण किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में शामिल बच्चों को अतिथियों ने बैज लगाकर सम्मानित किया और बालप्रहरी के संपादक उदय किरौला ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुवे उपस्थित बच्चों को वैज्ञानिक सोच से संबधित कहानी से अवगत कराया।


कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि स्वामी सत्यानंद जी ने बच्चों से जीवन में आगे बढ़ने के लिए एकाग्र होकर अध्ययन करने तथा लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपनी समय सारणी बनाकर अध्ययन करने को कहा गया। समारोह को प्रदीप वर्तवाल, विनीत श्रीवाल मनोज कुमार, उत्तम पवांर, बलीराम नौटियाल आदि ने संबोधित किया। मनोज कुमार ने कविता के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन करते हुए रचनात्मक कार्यों में बढ़ चढ़ कर भागीदारी करने का आह्वान किया। संचालन कक्षा 8 के छात्र शिवांशु रावत ने किया।
इस अवसर पर स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष जब्बर सिंह, विमला सरस्वती, सत्यवीर, संजय सेमवाल, भगवान सिंह पवांर, बलवीर सिंह रावत, उत्तमसिंह पंवार, चिंतामणी सेमवाल, लक्ष्मी प्रसाद सेमवाल, कालिका प्रसाद सेमवाल, हेमंत चौकियाल, जय कृष्ण पैन्यूली, अमृता नौटियाल, नमदीप बैहरा, बलीराम नौटियाल, उषा राणा, विनीत श्रीवाल, प्रियंका थपलियाल, मनोज कुमार, महिपाल सिंह, रीना, भगवान सिंह आदि ने बतौर संदर्भदाता सहयोग किया।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.