June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

जिलाधिकारी ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम में अवमुक्त की गयी धनराशि के संबंध में की समीक्षा बैठक

1 min read

Subscribe Channel

बागेश्वर। जिलाधिकारी विनीत कुमार ने जिला योजना, राज्य योजना, केन्द्र पोषित एवं वाह्य सहायतित तथा बीस सूत्रीय कार्यक्रम में अवमुक्त की गयी धनराशि के सापेक्ष शत-प्रतिशत धनराशि व्यय ने करने वाले संबंधित विभागों के साथ विकास भवन सभागार मे समीक्षा बैठक की। जिसमें शिक्षा एवं स्वास्थ्य, राजकीय सिंचाई, जल संस्थान, बाल विकास, पशुपालन, पीआरडी, समाज कल्याण, उद्यान,शिक्षा, नगर विकास तथा विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दियें कि जिन विकास योजनाओं में धनराशि व्यय नहीं की गयी है उन योजनाओं में 20 मार्च, 2021 तक अनिवार्य रूप से धनराशि व्यय करना सुनिश्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं बहानेबाजी करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कडी से कडी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दियें कि जिन योजनाओं में धनराशि व्यय किया जाना संभव नहीं हैं ऐसी योजनाओं में अवशेष धनराशि को तत्काल समर्पण करना सुनिश्चित करें। नगर विकास की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि उनके द्वारा 02 करोड से अधिक की धनराशि का व्यय किया जाना है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा धनराशि व्यय न कियें जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दियें कि उनके द्वारा जो भी निर्माण कार्य किये जा रहें है तथा किस कार्य में कितनी धनराशि व्यय की जानी है उनका पूर्ण विवरण आज ही प्रस्तुत करने के निर्देश दियें तथा षिक्षा विभाग को भी निर्देश दियें कि उनके द्वारा जो भी कार्य किये जाने है उस संबंध में वे भी पूर्ण विवरण आज ही प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दियें कि जिन विभाग की प्रगति ठीक नहीं है वे अपनी प्रगति में सुधार लाये। जिलाधिकारी ने जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देश दियें कि विभिन्न विभागों से प्राप्त की जाने वाली सूचनाओं का सही तरीके से अंकन किया जाय ताकि किसी भी योजना में आंकलन करने में कोई विसंगति न हो।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जिला योजना के अंतर्गत 3969.00 लाख अवमुक्त के सापेक्ष 3965.23 लाख की धनराशि आहरित की गयी है, जिसके सापेक्ष 3911.43 लाख की धनराशि व्यय की जा चुकी है, जिसका प्रतिशत 98.55 है। राज्य योजना के अंतर्गत 11952.04 लाख के सापेक्ष शत-प्रतिशत धनराशि अवमुक्त की गयी है, जिसके सापेक्ष 11093.18 लाख की धनराशि आहरित की गयी है, तथा 10781.77 लाख की धनराशि व्यय की जा चुकी है जिसका व्यय प्रतिशत 90.21 प्रतिशत है। केन्द्र पोशित योजना के अंतर्गत 15712.14 लाख के सापेक्ष शत-प्रतिशत धनराशि अवमुक्त की गयी है, जिसमें 15621.65 लाख की धनराशि आहरित की गयी है जिसके सापेक्ष 15305.99 लाख की धनराशि व्यय की गयी है जिसका 97.42 प्रतिशत है। वाह्य सहायतित योजना अंतर्गत 2955.83 लाख अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 2865.83 लाख की धनराशि आहरित कर व्यय की गयी है, जिसका प्रतिशत 96.96 है। इस प्रकार उक्त सभी योजनाओं में शासन द्वारा अवमुक्त धनराशि 34589.01 लाख के सापेक्ष शत-प्रतिशत अवमुक्त की गयी है। जिसमें 33545.89 लाख आहरित के सापेक्ष 32865.02 लाख की धनराशि व्यय की जा चुकी है जिसका प्रतिशत 95.02 प्रतिशत है।
बैठक में जिला विकास अधिकारी के0एन0तिवारी, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी देवेन्द्र नाथ गोस्वामी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 उदय शंकर, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 वीके सैक्सेना, अधि0अभि0 विद्युत भाश्करानंद पांडे, सिंचाई एके जाॅन, जिला समाज कल्याण अधिकारी बीसी जोशी, अधि0अधि0 नगर पालिका राजदेव जायसी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र प्रसाद बिष्ट, जिला युवा कल्याण अधिकारी अर्जुन सिंह रावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.