June 15, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

एसएसपी अल्मोड़ा के साईबर क्राइम के प्रति सख्त रूख के चलते अल्मोड़ा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, राजस्थान से किया दो साईबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार

1 min read

Subscribe Channel

अल्मोड़ा 05 फरवरी 2021
जनपद के नवनियुक्त एसएसपी पंकज भट्ट को पदभार ग्रहण किये हुवे लगभग 2 ही हफ्ता हुवा है। उन्होंने पदभार ग्रहण करने से पहले प्रेस से मुखातिब होने पर बताया था कि ड्रग्स की तस्करी और साईबर क्राइम को जड़ से खत्म करना उनकी प्राथमिकता में है। इसी के चलते अल्मोड़ा पुलिस को साईबर ठगी से संबधित बहुत बड़ी कामयाबी मिली है जिसमें आनलाइन ठगी करने वाले दो लोगों को पुलिस ने भरतपुर राजस्थान गिरफ्तार किया है।


राजुल नागर पुत्री किशन सिंह बिष्ट निवासी- सोल्जर्स काॅर्नर नियर तव एकेडमी, दुगालखोला थाना अल्मोड़ा द्वारा दिनाॅक- 23.01.2021 को कोतवाली अल्मोड़ा में मु0अ0सं0- 09/2021 धारा-420 भा0द0वि0 में अज्ञात द्वारा OLX के माध्यम से वादिनी से स्कूटी की डिलीवरी हेतु गूगल पे से 19200 रूपये डालने के बाद भी डिलीवरी न होने/ऑनलाइन धोखाधड़ी किये जाने के सम्बन्ध में अभियोग पंजीकृत किया गया था, जिसकी विवेचना उ0नि0 रजत कसाना द्वारा की जा रही थी।
एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा उक्त मामले का संज्ञान लेते हुए साइबर अपराधियों तक पहॅुचने हेतु विवेचक एवं सर्विलांस टीम को सर्तक करते हुए करते हुए शीघ्र गिरफ्तार के निर्देश दिये गये। मामले सर्विलाॅस में नियुक्त का0 मोहन बोरा की मदद से अज्ञात आन लाईन फ्राड करने वाले का पता लगाते हुएं जिला भरतपुर राजस्थान से दो व्यक्तियों को पुलिस टीम जिसमें उ0नि0 रजत सिंह कसाना, का0 सन्दीप सिंह, का0 नारायण सिंह शामिल थे द्वारा पूछताछ हेतु कोतवाली अल्मोड़ा लाया गया। पूछताछ पर दोनों द्वारा धोखाधड़ी किया जाना स्वीकार किया एवं बताया OLX पर एक स्कूटी की फोटो कम मूल्य पर बिक्री हेतु अपलोड किया। लुभावने कीमत को देखकर वादिनी द्वारा स्कूटी खरीदने का मन बनाकर हमसे बात की गयी तथा जिसे हमारे द्वारा सैन्य अधिकारी एवं तबादला होने के कारण बेचना बताया गया।
महिला द्वारा तीन बार में कुल- 19200 रूपये एकाउन्ट में डाल दिया गया। बताया कि दोनों काफी लम्बे समय से फेसबुक, ओएलएक्स एवं अन्य सोशल साईट पर फर्जी अकाउन्ट/आई0डी0 बनाकर तथा लोगों को फोन काॅल से झाॅसे मे लेकर धोखाधड़ी का काम कर कई वारदातों को अंजाम भी दे चुके हैं। जिस कारण कई जगह की पुलिस हमें ढूॅढ रही थी।
इस मामले में इनके द्वारा धोखाधड़ी से प्राप्त धनराशि को आपस में बाॅट लिया गया इसके बाद अन्य को फसाने की फिराक में थे, जिन्हें पुलिस टीम द्वारा दिनाॅक- 04.02.2021 को गिरफ्तार कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा मामले का खुलासा किये जाने पर गिरफ्तारी टीम के उत्साहवर्धन हेतु 1000/रूपये से पुरूस्कृत किये जाने की घोषणा की गयी है तथा जनपदवासियों से अपील की है कि वर्तमान में साइबर अपराधियों ने भी विभिन्न सोशल साइट्स पर अपना संक्रमण तेजी से फैला रहे हैं, आपकी जरा-सी असावधानी आपको धोखाधड़ी का शिकार बना सकती है और आपकी मेहनत की कमाई क्षणभर में बर्बाद हो सकती। प्रमुख रूप से OLX पर सस्ते आकर्षित मूल्य से लोगों को लुभाकर शिकार बनाया जा रहा है।
OLX पर कोई भी सामान खरीदने से पहले उसकी पूरी जानकारी लें। कोई समस्या या शक हो तो तत्काल नजदीगी थाने या साईबर सैल से सम्पर्क करें, अल्मोड़ा पुलिस पेज के माध्यम से लगातार सभी को जागरूक किया जा है, सर्तक रहें। आपकी सतर्कता से ही ठगों पर शिकंजा कसा जा सकता है।
अभियुक्त
1- राहुल उम्र-32 वर्ष पुत्र सुल्तान निवासी- हैवतका थाना गोपालगढ़ जिला भरतपुर राजस्थान,
2-तौफिक उम्र- 26 वर्ष पुत्र लियाकत निवासी- कठौल, थाना पहाड़ी जिला भरतपुर राजस्थान
अभियुक्तों से बरामदगी- 01 चालू सिम, 10 नये सीलबन्द सिम, 01 मोबाईल ओपो कम्पनी तथा दोनों के कब्जे से कुल- 19200 रूपये।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.