May 26, 2022

Shakti Almora

-since from 1815

शक्ति अखबार के 100 वर्ष पूरे होने पर अल्मोड़ा महोत्सव में सम्मान

अल्मोड़ा से प्रकाशित होने वाली शक्ति पत्रिका के प्रकाशन के 101वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में अल्मोड़ा महोत्सव के आयोजकों ने शुक्रवार को शक्ति के पूर्व सम्पादक एवं प्रकाशक कैलाश पाण्डे को शॉल ओढ़ाकर व प्रतीक चिहन देकर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने सम्मानित किया। यह ज्ञातव्य है कि शक्ति अखबार का प्रथम अंक 1918 की विजयादशमी के दिन विजय पत्र के रुप में प्रकाशित हुआ और इसके संस्थापक सम्पादक कूर्मांचल केसरी बदरीदत्त पाण्डे थे। इस पत्र ने स्वाधीनता संग्राम में अग्रणीय भूमिका निभाने के फलस्वरुप पत्र के संग्रामी संपादकों को जेल यात्रा सहनी पड़ी तथा पत्रिका से जमानतें मांगी जाने लगी। बीच—बीच में स्वाधीनता संग्राम के दौर में सम्पादकों के जेल जाने पर पत्र का प्रकाशन भी बंद करना पड़ा इस पत्र का सम्पादन विक्टर मोहन जोशी दुर्गादत्त पाण्डे मनोहर पंत राष्ट्र को जय हिन्द का नारा देने वाले राम सिंह धौनी, मथुरादत्त त्रिवेदी, पूरन चन्द्र तिवारी व धर्मानन्द पाण्डे रहे जिन्होंने स्वाधीनता संग्राम में सक्रिय भूमिका निभाई।
धर्मानन्द पाण्डे के बाद कैलाश पाण्डे वर्ष 1969 से 2016 तक इसके सम्पादक व प्रधान सम्पादक रहे इसके सम्पादक शिरीष पाण्डे के 18 जनवरी 2018 को असमायिक निधन हो जाने पर इसका सम्पादन श्रीमती निधि जोशी ने किया। 2019 में राजकीय सेवा में योगदान देने के पश्चात इसका सम्पादन अब गोपेश उप्रेती कर रहे है।
शताब्दी वर्ष में शक्ति ने सोशियल मीडिया में प्रवेश किया है और इनके संचालको के साथ ही एस0एस0कपकोटी, भूमिका भण्डारी का योगदान सराहनीय है। कैलाश पाण्डे 1975 से इस पत्र के मुद्रक व प्रकाशक अनवरत है।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.