July 5, 2022

Shakti Almora

-since from 1815

पीठासीन अधिकारियों को दिया गया सैद्धान्तिक प्रशिक्षण व ईवीएम का प्रशिक्षण

1 min read

चम्पावत— विधानसभा चम्पावत उपनिर्वाचन-2022 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराए जाने हेतु शनिवार को जिला मुख्यालय के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, चम्पावत में दो पालियों में कुल 190 पीठासीन अधिकारियों को सैद्धान्तिक प्रशिक्षण के साथ ही ईवीएम का भौतिक प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र सिंह रावत ने पीठासीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराए जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का भली भांति अध्ययन करते हुए उनका पालन करते हुए निर्वाचन कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराया जाय। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान दी जाने वाली सभी जानकारियां को भली भांति हासिल कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि वह अपने कार्यों के प्रति सजग एवं तत्पर रहते हुए कार्य करें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा ने सभी पीठासीन अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य एक महत्वपूर्ण कार्य है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होती है प्रशिक्षण को वह गंभीरता पूर्व लेते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर लें। पीठासीन अधिकारी की डायरी में जो जो जानकारी व प्रक्रिया भरी जानी है वह उसे भी भली भांति अध्ययन कर जान लें ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान पूर्ण निष्पक्षता से कार्य किया जाना है। मतदान के दिन मतदान संबंधी जो भी सूचना दी जानी है वह समय पर उपलब्ध कराई जाए।प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न सूचनाएं दी गई,साथ ही ईवीएम एवं वीवीपैट के संचालन से संबंधित पूर्वाभ्यास भी कराया गया।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि कल रविवार को निर्वाचन में तैनात कुल 190 मतदान अधिकारी प्रथम तथा दो सखी बूथों के महिला कार्मिकों व सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन एवं ईवीएम प्रशिक्षण दिया जाएगा।
प्रशिक्षण में उप जिलाधिकारी अनिल चन्याल, जिला विकास अधिकारी संतोष पंत, मास्टर ट्रेनर एमपी जोशी एवं जीवन कलोनी द्वारा निर्वाचन में पीठासीन अधिकारियों की कर्तव्यों और मॉक पोल से लेकर ईवीएम सीलिंग आदि के बारे में
गहनता से जानकारी दी गयी।
प्रशिक्षण में विभिन्न व्यवस्थाओं के नोडल तथा प्रभारी अधिकारी सहित पीठासीन अधिकारी आदि मौजूद रहे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड वैक्सीनेशन हेतु स्टाल लगाकर जिन कार्मिकों द्वारा कोविड की बूस्टर डोज नहीं लगाई गई थी उन्हें लगाने के साथ ही सेनेटाइज की भी व्यवस्था की गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित सभी कार्मिकों हेतु निर्वाचन विभाग की ओर से भोजन व जलपान की भी व्यवस्था की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.