Sat. Feb 27th, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

डी0एल0आर0सी0 समन्वय समिति की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने संबधित विभागीय ​अधिकारियों को निर्देश

1 min read
Slider

मंगलवार 23 फरवरी 2021
बागेश्वर— जिला स्तरीय पुनरीक्षण (डी0एल0आर0सी0) सह जिला सलाहकार एवं समन्वय समिति की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागो द्वारा संचालित ​की जा रही योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी ने बैंक रहित गांव एवं केंद्र में बैंकिंग सेवायें, बीसी समीक्षा बाधायें एवं समाधान, डिजिटल बैंकिंग, विभिन्न उर्जा स्रोत एवं अनुदान संबंधित योजनाओं की जानकारी, वार्षिक ऋण योजना, फसल ऋण योजना, कृषि मियादी ऋण, लघु उद्योग सेवा व्यवसाय क्षेत्र, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) प्रधानमंत्री मुद्रा योना, तथा वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार व बैंको को उपलब्ध करायें गये। उन पर अति​शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों एवं सभी बैकर्स से को निर्देश दिये है कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा जो विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही उन योजनाओं का सफल क्रियान्वयन एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए ऋण को प्राथमिकता के साथ उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें, इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही बरती जाने पर संबंधित के विरूद्ध आवष्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने सभी बैंकर्स को निर्देश दिये है कि प्राप्त आवेदन पत्रों की 15 दिन के भीतर उसकी जाॅच एवं परीक्षण कर लाभार्थी को तत्काल ऋण स्वीकृत करायें यदि किसी लाभार्थी के आवेदन में कोई कमी पायी जाती है तो उसके लिए संबंधित लाभार्थी एवं संबंधित विभाग को अवगत कराना सुनिश्चित करें ताकि समय रहते हुए इसका निराकरण किया जा सकें।
बैठक में जिलाधिकारीय ने कम ऋण जमा अनुपात वाले बैंको को कडे निर्देश दियें कि जिन बैंको का ऋण जमा अनुपात लक्ष्य से कम हैं वे इसमें त्वरित गति से सुधार लायें इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाय, तथा अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सभी बैंको को निर्देश दियें कि सभी बैक अपनी पूर्ण जिम्मेदारी समझते हुए ऋण हेतु प्राप्त आवेदनों पर गंभीरता से कार्यवाही करना सुनिश्चित करे। उन्होने केसीसी के लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों पत्रों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए इस लाभ किसानों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, तथा योजना के व्यापक रूप में प्रचार-प्रसार कराते हुए शि्विर लगाने के भी निर्देश दियें, ताकि अधिक से अधिक किसानों का इसका लाभ प्राप्त हो सकें।
बैठक में लीड बैंक अधिकारी एन0आर0 जौहरी ने अवगत कराया कि वार्षिक ऋण योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के लक्ष्य के सापेक्ष दिसंबर तिमाही में बैंको ने 345.32 करोड लक्ष्य के सापेक्ष 129.70 करोड का वित्तोपोशन किया गया जो वार्षिक ऋण योजना का 37.56 प्रतिशत रहा। फसली ऋण योजना में दिंसबर तिमाही में 75.19 करोड के लक्ष्य के सापेक्ष 25.72 करोड रही, जो लक्ष्य के 34.21 प्रतिशत हैं।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.