Fri. Aug 7th, 2020

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

आईवीआरआई मुक्तेश्वर में होगी कोरोना सैम्पल की जांच, डीएम बंसल की पहल पर मिली अनुमति

1 min read

हल्द्वानी। नैनीताल जिले के आईवीआरआई मुक्तेश्वर की लैब में भी अब कोरोना सैम्पल की जांच होगी। डीएम सविन बंसल की विशेष पहल पर इसकी मंजूरी मिल गई है। दरअसल डीएम ने जिले में कोविड 19 संक्रमित व्यक्तियों के बढ़ने से उनकी जांच मे गति लाने के लिए निदेशक भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान मुक्तेश्वर को लैब का उपयोग किए जाने को पत्र लिखा था। उन्होंने संस्थान के लैब में उपलब्ध मशीनों से कोविड 19 के सैम्पल जांच प्रारम्भ करने की मंशा जाहिर की थी। संस्थान के निदेशक ने आईसीएआर कृषि भवन नई दिल्ली में पशु स्वास्थ्य मुख्य वैज्ञानिक से इस मामले में अनुमति मांगी थी। यहां से अनुमति मिलने पर मुख्य वैज्ञानिक डा. ज्योति ने संस्थान के लैब में कोविड-19 टेस्ट करने की अनुमति प्रदान कर दी है।
डीएम बंसल ने बताया कि वर्तमान में एसटीएच में कोविड-19 जांच लैब संचालित है जिसमे पूरे कुमाऊं के कोविड सैम्पल जांच हो रही है अब भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान
मुक्तेश्वर में उपलब्ध दो मशीनों से भी कोरोना सैम्पल जांच होने से कोविड 19 संदिग्धों की सैम्पल जांच प्रकिया मे अपेक्षित गति आएगी। इधर डीएम ने आईवीआरआई मुक्तेश्वर की केन्द्र प्रभारी से प्राचार्य सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज हल्द्वानी से समन्वय करते हुए उनके द्वारा पूर्व में टेस्टिंग किट व अन्य सामग्री उपलब्ध कराये जाने के लिए चयनित,चिन्हिकृत संस्था, वेण्डरों से आवश्यकतानुसार वांछित चिकित्सकीय उपकरण, टैस्टिंग किट व सामग्री उन्ही दरों पर क्रय करने की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है। तथा क्रय की गई सामग्री के बिल बाउचर भुगतान के लिए सत्यापन उपरान्त जिलाधिकारी कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा है कि ध्यान रहे कि इस मामले में किसी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए।

डीएम सविन बंसल
Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.