June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

कुमाऊ आयुक्त ने चौखुटिया में प्रस्तावित हवाई पट्टी का किया स्थलीय निरीक्षण

1 min read

Subscribe Channel

चौखुटिया में प्रस्तावित हवाई पट्टी क्षेत्र का आज आयुक्त कुमाऊ मण्डल अरविन्द सिंह हयांकी ने स्थलीय निरीक्षण किया। आयुक्त ने हवाई पट्टी के सभी चिन्हित स्थलों पर जाकर जानकारी प्राप्त की।
कुमाऊ आयुक्त ने कहा कि चौखुटिया ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के समीप होने के साथ ही सीमान्त क्षेत्र से जुड़ा होने के कारण सैन्य सुरक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण क्षेत्र है। यह क्षेत्र राष्ट्रीय सुरक्षा के हिसाब से यह क्षेत्र अति महत्वपूर्ण है। इस हवाई पट्टी के बन जाने से यहां पर रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे साथ ही लोगों के जीवन स्तर में बदलाव आयेगा। आयुक्त ने इस दौरान प्रभावित होने वाले लोगों की भूमि व मकानों की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि प्रभावित होने वाले लोगों के पुर्नवास, रोजगार, भूमि के मुआवजे का सरकार द्वारा पूरा ध्यान रखा जायेगा और किसी भी प्रभावित का अहित नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां पर जो भी कार्य किया जायेगा उसे यहां की जनता को विश्वास में लेकर ही किया जायेगा।


आयुक्त ने कहा कि गढ़वाल व कुमाँऊ का मध्य क्षेत्र एवं गैरसैंण ग्रीष्म कालीन राजधानी के समीप होने के कारण चौखुटिया में हवाई पट्टी का निर्माण पूर्णतः राज्य हित में है। इससे सेना की जरूरतों की भी पूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि चीन सीमा के नजदीक होने के कारण सेना को भी उससे सुविधा होगी। आयुक्त ने कहा कि यहां पर हवाई पट्टी के बन जाने से यहां के स्थानीय लोगों के लिये रोजगार के नये अवसर पर पैदा होंगे। आयुक्त ने कहा कि हमें हमेशा किसी भी परिस्थिति के लिये तैयार रहना होगा। हमें राष्ट्र के साथ मिलकर खड़ा होना होगा यह राष्ट्रीय हित की परियोजना है। उन्होंने कहा कि एयरफोर्स की तकनीकी टीम द्वारा इस क्षेत्र को चिन्हित किया गया है।
इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों द्वारा अपनी भूमि कटान सहित अन्य समस्याओं को लेकर आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। इस पर आयुक्त ने सभी उपस्थित जनता को आश्वस्त किया कि सरकार द्वारा उनकी मांगों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा और लोगों को विश्वास में लेकर ही यहां पर विकास कार्य किया जायेगा। इस निरीक्षण में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, उपजिलाधिकारी द्वाराहाट आर0के0 सिंह, तहसीलदार एस0सी0 बर्थवाल, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि सुरेश कुमार, एम0सी0 पंत, विजय पाल सिंह, राजस्व उपनिरीक्षक ईश्वर सिंह रौतेला, अंकित बडोनी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व स्थानीय लोग उपस्थित थे।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.