June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

नौलों का सुधारीकरण किया जायेगा—डी0एम0 भदोरिया

1 min read

Subscribe Channel

अल्मोड़ा । कोसी पुर्नजनन अभियान के रूके हुए कार्यो को तीव्र गति से आगे बढ़ाना होगा जिससे इस अभियान की सार्थकता बनी रहे यह बात जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्ट्रेट में आयोजित कोसी पुर्नजनन अभियान की एक बैठक में कही। जिलाधिकारी ने कहा कि जल संरक्षण के इस अभियान के लिए हमें नौलों का भी सुधारीकरण करना होगा। उन्होंने बताया कि चार विकासखण्डों हवालबाग, ताकुला, ताड़ीखेत एवं द्वाराहाट में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक-एक नौलों का सुधारीकरण किया जायेगा इसके लिए सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी कार्य योजना प्रस्तुत करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि नौलों के सुधारीकरण से पेयजल की उपलब्धता बनी रहेगी साथ ही इन प्राकृतिक स्रोतों से जल संरक्षण व सवर्द्धन किया जा सकेगा। बैठक में जिलाधिकारी ने कोसी पुर्नजनन के अभियान के तहत किये जाने वाले कार्यों का वर्क प्लान सम्बन्धित अधिकारियों से प्रस्तुत करते हुए वर्तमान में किये गये कार्यों को भी सम्मिलित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने बताया कि नदी पुर्नजनन अभियान की श्रृंखला में विकासखण्ड ताड़ीखेत में सरोतागाढ़ नदी का भी पुर्नजनन किया जायेगा जिससे इसके कैचमैंट एरिया में जल संरक्षण से सम्बन्धित कार्य किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इसमें एनआरडीएमएस के प्रो0 जे0एस0 रावत के दिशा-निर्देशन में 09 रिचार्ज जोन चयनित किये गये है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही इसमें नोडल अधिकारियों की तैनाती करते हुए इसकी कार्य योजना प्रस्तुत की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोसी पुर्नजनन अभियान के तहत किये जाने वाले आईईसी गतिविधियों को पुनः प्रारम्भ करते हुए विद्यालयों को इसमें शामिल किया जाय। प्रत्येक सप्ताह कोई न कोई जागरूकता कार्यक्रम अवश्य किये जाय। इस अवसर पर उन्होंने 22 मार्च को विश्व जल दिवस के अवसर पर वृहद कार्यक्रम करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि कोसी नदी के अलावा कुंजगढ़ नदी के कार्यों की कार्य योजना जल्दी से जल्दी बनायी जाय। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हरेला के दिन वृहद वृक्षारोपण सभी नदियों के रिचार्ज जोन में किया जायेगा। इस बैठक में प्रतिवर्ष वनाग्नि से होने वाले वृक्षारोपण क्षति पर भी चर्चा की गयी इसके लिए जागरूकता अभियान के अलावा आग लगाने वाले शरारती तत्वों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, एनआरडीएमएस प्रो0 जे0एस0 रावत, वनाधिकारी महातिम यादव, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, जी0बी0 पंत संस्थान के वैज्ञानिक डा0 वसुधा अग्निहोत्री, कोसी सैल समन्यक शिवेन्द्र प्रताप के अलावा सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर इस अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.