Wed. Mar 3rd, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

नेहरू युवा केंद्र के द्वारा पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

1 min read
Slider

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत संचालित नेहरू युवा केंद्र के द्वारा आज हवालबाग ब्लाक के अंदर कोरोना के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में जिला युवा अधिकारी प्रियंका नेगी ने युवाओं को कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का मकसद लोगों की स्थानीय समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उनके समाधान के लिए एक मंच पर एकत्रित होकर हल निकालना है।
मुख्य अतिथि महेश नयाल जिला पंचायत सदस्य ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर युवाओं को आगे आकर गांव में के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने समाज के युवाओं को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी दी एवं नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया। थाना अध्यक्ष सोमेश्वर राजेंद्र बिष्ट के द्वारा सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा, सड़क दुर्घटना पर चर्चा की गई तथा यातायात का पालन, सीट बेल्ट लगाना, शराब पीकर वाहन ना चलाना, बिना लाइसेंस के गाड़ी ना चलाएं तथा स्पीड से गाड़ी ना चलाने और धूम्रपान न करने के लिए युवाओं को प्रेरित किया। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे पढ़ाई करें सभी लोग मास्क लगाकर घर से बाहर निकले तथा साइबर क्राइम के बारे में भी युवाओं को जागरूक किया।
महेन्द्र अलमिया ने स्वच्छ भारत के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए स्वच्छता का संदेश युवाओं तक पहुंचाना जरूरी है। लोगों को प्रतिदिन स्वच्छता के लिए समय देना चाहिए जिसके लिए उन्हें श्रमदान कर अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने युवाओं को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया उन्होंने बताया कि सत्य से स्वच्छता प्राप्त होती है एवं स्वच्छता में ही महानता समाई है। ग्राम प्रधान दीपा पांडे ने ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘‘ के बारे में युवाओं को जागरूक किया।
इस कार्यक्रम में युवाओं को सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न रोजगार योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई एवं उन्होंने युवाओं से अपील की कि वह अपने कौशल विकास को और आगे बढ़ाएं जिससे समाज के विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के हिमांशु नैलवाल, केवलानंद त्रिपाठी, दिपिका नेगी, ऊषा पांडे उपस्थित रहे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.