July 28, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

कोरोना जांच के लिए नई मशीन आरपी 3302 बाफटेक द्वारा ​की गयी लांच

1 min read

देहरादून। कोविड—19 के बढ़ते हुवे संक्रमण और कोरोना की जांच को अधिक सरल और समक्ष बनाने हेतु बाॅॅफटेक ने वायुजनित बीमारियों से बचाव व जांच हेतु आरपी 3302 मशीन लांच की है। बाफटेक  का दावा है कि यह मशीन कोरोना जांच के मौजूदा परीक्षण के मुकाबले अधिक सरल और सक्षम है।
बाॅॅफटेक के सीईओ डा0 किरणजय, सेल्स डायरेक्टर पुनीत कुमार, मैनेजिंग, डायरेक्टर के0 अमारा ने आज परेड ग्राउण्ड स्थित उज्वल रेस्टोरेन्ट में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कोरोना के रोकथाम की इस मशीन की खूबियां बतायी। उन्होंने बताया कि यह मशीन बाईपोलर है जो आयोनाईजिंग तथा रियलटाईम मोनिटरिंग करती है और भारत के उच्च संस्थान बीएचयू व आईसीआर  द्वारा प्रमाणित है। उन्होने बताया बफटेक द्वारा कोविड-19 के लिए यह मषीन यूएसए  नासा की टेक्नोलाॅजी द्वारा अंतरिक्ष प्रोग्रामिग में अनेक प्रकार के जीवाणुओं व किटाणुओं (सभी प्रकार के वायरस) के खात्में के लिए प्रयोग की जाती है।
बाॅॅफटेक की मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि यह मशीन उत्तराखण्ड में भी उपलब्ध है। प्रदेश के अस्पतालों, क्लीनिक, शिक्षक संस्थानों, होटल्स, और बेनक्वेट हाॅल, सैलून, वृद्धा आश्रमों, स्पा, पिक्चर हाॅल, माॅल्स व अन्य सभी आबादी वाले क्षेत्रों तथा घरों में इनका प्रयोग किया जाता है। राज्य सरकार के समस्त संस्थानों व कार्यालयों से भी बातचीत कर उनके साथ भागीदारी की जायेगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की महामारी के इस दौर में समाज के समस्त नागरिकों को कोरोना तथा वायु जनित अनेक बीमारियों से 99 प्रतिशत प्रमाणिकता के साथ बचाव करने में सक्षम है। इस मषीन में किसी भी प्रकार के कैमिकल की व किसी भी प्रकार की फिल्टर की आवश्यकता नहीं पड़ती। न ही इसके रखरखाव में परेशानी है। यह मशीन 15 वाट  से 35 वाट तक की बिजली का प्रयोग करती है। आयोनाईजिंग मशीन होने के कारण इस मषीन का प्रयोग करने पर किसी यूवीसी मशीन, एयर प्योरिफायर, सैनेटाईजर और किसी भी प्रकार के कैमिकल का प्रयोग नहीं करना पडता। रियलटाईम मोनिटरिंग के कारण यह मशीन इसके कार्य क्षेत्र के अन्दर आने वाले कोरोना तथा अन्य वायु जनित बीमारियों से पीडित व्यक्ति की सांसों द्वारा वायरस छोड़ने पर उन वायरस को खत्म तो करती ही है साथ ही समस्त शरीर व अन्य प्रयोग में आने वाले किसी भी प्रकार की वस्तु पर लगे वायरस को भी समाप्त कर देती है।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/shaktialmora/public_html/wp-includes/functions.php on line 4757