August 9, 2022

Shakti Almora

-since from 1815

प्रदेश के पंचायत चुनावों में 43 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे

13 Views

उत्तराखण्ड में पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी होते ही प्रदेश के हरिद्वार जिले के अलावा शेष प्रदेश के 12 जिलों के शहरी निकायों को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन भागों में सम्पन्न होंगे।
प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त चन्द्रशेखर भट्ट के अनुसार नामांकन की तारीख 20 से 24 सितम्बर रखी गयी है जबकि नाम वापसी की ​तारीख 28 सितम्बर रखी गयी है। चुनाव चिहन का आवंटन 28 सितम्बर को किया जायेगा। निर्वाचन को लेकर चुनाव चिहन आवंटन किए जाने की पहले चरण की तारीख 29 सितम्बर दूसरे चरण की तारीख 4 अक्टूबर तथा तीसरे चरण के लिए 9 अक्टूबर की तिथि तय की है। वही तीनों चरणों का मतदान क्रमश: 6, 11 एवं 16 अक्टूबर को होगा। मत पत्रों की गिनती और चुनाव परिणाम 21 अक्टूबर को घोषित किया जायेगा।
राज्य ​चुनाव आयुक्त ने निर्देशित किया है कि निर्वाचन के दौरान वहीं प्रक्रिया अपनाई जायेगी जो आयोग द्वारा निर्धारित की गयी है। इसके साथ ही सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान तथा पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत के पदों का नामांकन दाखिल करने का व वापसी तथा निर्वाचन चिन्ह आवटन का कार्य विकास खण्ड मुख्यालय पर किया जायेगा साथ ही मतों की गणना क्षेत्रा पंचायत के मख्यालय पर की जायेगी। और परिणाम भी क्षेत्र पंचायत पर घोषित किऐ जायेंगे।
जानिये जनपद अल्मोड़ा में किस ब्लाक में कब मतदान होगा।:—
अल्मोड़ा जनपद में पहले चरण का मतदान 6 अक्टूबर को ताकुला, हवालबाग, लमगडा, और धौलादेवी में होगा दूसरे चरण का मतदान 11 अक्टूबर को चौखुटिया, द्वाराहाट ताड़ीखेत एवं भैसियाछाना तथा तीसरे चरण का मतदान 16 अक्टूबर को सल्ट स्याल्दे और भिकियासैंण ब्लाकोें में होगा।
बागेश्वर जनपद
बागेश्वर जनपद में पहले चरण का मतदान बागेेश्वर पर दसूरे चरण गरुड़ व तीसरे चरण में कपकोट में मतदान होगा।
पिथौरागढ़ जनपद
पिथौरागढ़ जनपद में पहले चरण में बिण, मूनाकोट और कनालीछीना, दूसरे चरण व बेरीनाग ​और गंगोलीहाट तीसरे चरण में धारचूला मुनस्यारी व डीडीहाट में चुनाव होगा।
चम्पावत जनपद
चम्पावत जनपद में पहले चरण में चम्पावत, दूसरे चरण लोहाघाट और बाराकोट तीसरे चरण में पाटी में चुनाव होंगे।
प्रदेश के 12 जिलों में 66 हजार से ज्यादा पदों पर चुनाव सम्पन्न कराये जायेंगे।
प्रदेश में 7485 ग्राम पंचायतों के लिये 43 लाख 11,423 मतदाता अपने म​ताधिकार का प्रयोग करेंगे प्रदेश में 55574 ग्राम पंचायत सदस्य 2984 क्षेत्र पंचायत सदस्य व 356​ जिला पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होना है। जिसमें 21,05,093 महिला मतदाता तथा 22,06,330 पुरुष मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे।
पंचायत चुनावों में चार रंगों के मतपत्र होंगे तथा मत पेटियों में मतदान करेंगे।
पंचायत चुनावों का बिगुल बजते ही राजनैतिक दल सक्रिय हो गये है। वहीं चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की धड़कने भी तेज होने लगी है।