June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

‘अमृत स्मरणोत्सव’ के अवसर पर जनपद के स्वाधीनता सेनानियों को याद किया

1 min read

Subscribe Channel

आज अल्मोड़ा में भारत के स्वतन्त्रता की 75वीं वर्षगाॅठ से 75 सप्ताह पूर्व आजादी का ‘अमृत स्मरणोत्सव’ कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद भर में कई कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसके अंतर्गत कई कार्यक्रम आयोजित किये गये।​ जिनमें साईकिल रैली बच्चों की मैराथन दौड़ के अलावा बच्चों द्वारा स्टेडियम से ट्राईकलर गुब्बारों को भी छोड़ा जाना प्रमुख आकर्षण थे।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकरी नितिन सिंह भदौरिया ने किया। तद्पश्चात स्थानीय रैमजे इण्टर कालेज में अमृत स्मरणोत्सव के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिनमें खादी ग्रामोद्योग द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी इसके अलावा संस्कृति विभाग द्वारा स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के छाया चित्रों की प्रदर्शनी लगायी गयी। इसके साथ ही विहान सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था द्वारा कुली बेगार प्रथा पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया और जीजीआईसी की छात्राओं द्वारा भी स्वतऩ्त्रता संग्राम सेनानियों के जीवन वृतान्त पर नाटक का मंचन किया जिसको उपस्थित जनता द्वारा काफी सराहा गया।

इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों में निबन्ध, पेटिंग आदि प्रतियोगितायें भी आयोजित की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों को याद करना है। उन्होंने कूर्माचल केसरी स्व0 बद्रीदत्त पाण्डे, विक्टर मोहन जोशी, गोविंद बल्लभ पंत के बलिदानों को याद किया तथा कहा कि उनसे जो हमें मार्गदर्शन मिला है उसे जीवन में कैसे उतारने की प्रेरणा मिलती है। यह ज्ञातब्य है स्व0 बद्रीदत्त पाण्डे जिन्होंने 1921 में बागेश्वर के सरयू तट पर कुली बेगार आंदोलन को धार ​दी थी और कुमांऊ के इस अभिशाप को समाप्त करने में सफलता हासिल की थी और उसे महात्मा गांधी ने रक्तहीन क्रांति की संज्ञा दी थी। शक्ति पत्रिका के संस्थापक, संपादक थे।


इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों को याद करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम का शुभारम्भ साबरमती से आज किया गया है। यह कार्यक्रम देश के 75 जिलों में आयोजित हो रहा है। प्रदेश में दो जनपदों में यह कार्यक्रम हुआ जिसमें अल्मोड़ा जनपद भी शामिल है जो कि गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा से स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों का गहरा नाता रहा है यहाॅ के सेनानियों द्वारा देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, महाप्रबन्धक उद्योग डा0 दीपक मुरारी, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, नायब तहसीलदार मनीषा मारकाना, प्रधानाचार्य रैमजे इण्टर कालेज विनय विल्सन, जिला क्रीड़ा अधिकारी सी0एल0 वर्मा, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी चन्द्र सिंह चैहान, अपर सहायक अभियन्ता नरेन्द्र कुमार, बी0एस0 मनकोटी, गिरीश मल्होत्रा, विनोद राठौर, डा0 विद्या कर्नाटक, जयमित्र बिष्ट, प्रशान्त जोशी के अलावा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.