Sun. Mar 7th, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

जनपद भ्रमण में आये सतपाल महाराज ने प्राचीन वास्तु शिल्प पर निर्मित होम-स्टे ”हिमालयन बंग्लो” का निरीक्षण कर की सराहना

1 min read
Slider

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद भ्रमण के दौरान कल देर सायं होली एंजिल पब्लिक स्कूल के निकट प्राचीन वास्तु शिल्प पर निर्मित होम-स्टे ”हिमालयन बंग्लो” का निरीक्षण किया। पर्यटन विभाग के दीनदयाल होम-स्टे योजना के अन्तर्गत वित्त पोषित इस होम-स्टे का अवलोकन कर पर्यटन मंत्री द्वारा बेहद प्रंशसा की गयी। उन्होंने पर्वतीय शैली से बने इस होम-स्टे में की गयी नक्कासी को देखकर कहा कि देहरादून जाकर वे लोगों को इस होम-स्टे की खूबियों के बारे में जरूर बतायेंगे।
उन्होंने कहा कि यहां से जो अल्मोड़ा शहर व हिमालय का विहंगम दृश्य दिखता है वह मन को मंत्रमुग्ध करने वाला है। उन्होंने इस दौरान भवन में प्राचीन अल्मोड़ा के पटालों से जो नक्कासी की गयी है वे अपने आप में अदभूत है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने हेतु अनेक महत्वकांक्षी योजनायें चलायी जा रही है। इन योजनाओं का उददेश्य लोगो को स्वरोजगार से जोड़ना है।


मंत्री ने कहा कि जनपद में पर्यटन की अपार सम्भावनायें है जिसमें होम-स्टे के अन्तर्गत पर्यटन को बढाया जा सकता है इसके माध्यम से यहाॅ की लोक संस्कृति एवं वास्तुकला को देखने के लिए पर्यटक आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि अन्य लोगो को भी इस तरह के होम-स्टे बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुमाऊनी शैली पर आधारित इस होम-स्टे की थीम सराहनीय है। मंत्री ने कहा कि हमारे उत्तराखण्ड की वास्तुशिल्प एवं संस्कृति बहुत ज्यादा धनी है जिसका उपयोग कर हम यहाॅ पर रोजगार के अवसर पैदा कर पलायन को रोक सकते है।
इस अवसर पर मंत्री ने जनपद में जिलाधिकारी द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने हेतु जो प्रयास किये जा रहे है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा जनपद के अनेक स्थानों पर महोत्सवों सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन कराया जा रहा है जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है।
इस अवसर पर कुमाऊ मण्डल विकास निगम के अध्यक्ष केदार जोशी, जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भटट, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, गौरव पाण्डे, तहसीलदार संजय कुमार, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, विनीत बिष्ट, जलागम प्रबन्धक एस0के0 उपाध्याय, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, होम-स्टे संचालक कमल कपूर के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.