Sat. Jan 23rd, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

बहुत जल्द देहरादून रेवले स्टेशन में यात्री रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट का आनंद ले सकेंगे

1 min read

विगत 15​ दिसम्बर को देहरादून के रेलवे स्टेशन पुर्नविकास योजना ​की समीक्षा देहारादून में रेल भूमि विकास प्राधिकरण ​की बैठक में इसके उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने ​परियोजना से प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिहं रावत को अवगत कराया साथ ही विस्तृव परियोजना की जानकारी दी जिसमें 83.5 मीटर ऊंची बिल्डिंग समेत विस्तृव परियोजना की जानकारी उनके समक्ष रखी गयी। इस अवसर पर मंसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणवीर सिंह चौहान,उत्तराखंड के आवास सचिव शैलेश बगौली व जिलाधिकारी देरहादून आशीष कुमार श्रीवास्तव भी मौजूद थे।
यह ज्ञातब्य है कि देहरादून रेवले स्टेशन को रेल भूमि विकास प्राधिकरण मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत अलग अलग प्रवेश और निष्कासित द्धार फूड आउटलेट्स, भूमिगत पार्किग समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं को उच्चीकृत करना है। इसके साथ ही यात्री हाई-राइजिंग टॉवर के ऊपर रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट से लगभग एक घंटे में पूरे दून घाटी के 360 डिग्री बर्ड आई व्यू का आनंद ले सकते हैं। यह उत्तराखंड राज्य में अपनी तरह का पहला रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट होगा।
प्रस्तावित स्टेशन की लागत स्टेशन के लिए 125 करोड़ व कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए 400 करोड़ रुपया होगी। इस संबध में मुख्यमत्री ने मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण को स्वीकृत के लिए आगामी जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में होने वाले मंत्री परिषद की बैठक में रखने की सलाह दी।
वर्तमान में भारतीय रेलवे के पास पूरे देश में लगभग 43,000 हेक्टेयर खाली भूमि है। जिसमें से आरएलडीए के पास खुली और पारदर्शी ई-बोली प्रक्रिया के माध्यम से चयन के बाद पात्र डेवलपर्स को लीज पर देने के लिए देश भर में 92 कमर्शियल (ग्रीनफील्ड) साइटें हैं। आरएलडीए वर्तमान में 84 रेलवे कॉलोनी पुनर्विकास परियोजनाओं और 62 स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाओं पर काम कर रहा है। इसमें कुछ प्रमुख स्टेशन जहां पुनर्विकास कार्य चल रहा है वह नई दिल्ली, तिरुपति, नेल्लोर, देहरादून, अहमदाबाद और पानीपत हैं।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.