Sat. Jan 16th, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

विजय दिवस पर विशेष

1 min read
Slider

शक्ति 24 दिसम्बर 1971 में छपा लेख

पकिस्तान की करारी हार व भारत की शानदार विजय पर अल्मोड़ा नगर में विशाल जलूस व सभा
आज का​ दिन नगर में हर्ष उल्लास का दिन था ज​बकि एक विशाल जलूस के रूप में सहस्त्रों वृद्ध नर नारी गाते नारे लगाते उमड़ पडे। जलूस नगर पलटन बाजार से रैमजे के प्ररागण मे सभा में परिणित हुआ। सभा की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष राम प्रसाद टम्टा ने की। सोबन सिह जीना अध्यक्ष जिला जन संघ ने सभा को संबोधित करते हुवे कहा जैसी विजय हमे इस युद्ध में मिली है वैसी विजय का उदाहरण भारत के इतिहास में एक हजार वर्षो में भी नहीं मिलता। आपने सेना के शौर्य तथा प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व का अभिनंद​न किया। ​देश की एकता को बनाये रखने का आवहृन करते हुवे देश पर बलिदान हुवे वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवारों और घायल सैनिकों के प्रति जनता के कर्तत्व को दोहराया कि हमें जो कुछ भी सहायता बने करनी चाहिए।
जिलाधिकारी अजय प्रकाश वर्मा ने जनता को स्मरण दिलाया कि आज हमें गर्व है कि हम भारतीय है हम वीर जवानों के अद्धमय साहस और अद्भुत शौर्य के कारण यह अनुभव कर रहे है। आपने सेना को सफल युद्ध के लिए बधाई दी और जनता से अनुरोध किया कि प्रति रक्षा कोष मे अधिक से ​अधिक धन एकत्र करें। जिला नागरिक परिषद ने निर्णय लिया कि जवानों की सहायता और सुरक्षा हेतु दस लाख रूपया एकत्र किया जाना चाहिए। चर्चा करते हुवे आपने कहा कि यह लक्ष्य शीघ्र अतिशीघ्र पूरा किया जाना चाहिए। आपने घायल जवानों के लिए कम्बल, चादरें आदि एकत्र करने का अनुरोध किया।
अध्यक्ष पद से राम प्रसाद टम्टा ने भाषण करते कहा कि हमने यह युद्ध अमानुशिक अत्याचारों के दमन और मानवीय अधिकारों की स्थापना के लिए लड़ा।


विजय दिवस के अवसर पर राम मंदिर सरोवर घाट मे विशाल सभा

बग्लादेश स्वतत्र होने के उपलक्ष्य में हवालबाग क्षेत्र की जनता की विशाल सभा राम मंदिर वृत सरोवर घाट पर जिला अधिकारी अजय वर्मा के अध्यक्षता में हुवी। सभा में सहस्त्रों जनता के समक्ष भाषण करते हुवे जनसंघ के उपाध्यक्ष सोबन सिंह जीना ने ​युद्ध की पृष्ठभूमि पाकिस्तान के अत्याचारों पर प्रकाश तथा भारतीय सेना के वीर जवानों को भाव विभोर होकर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री इंद्रिरा गांधी के दृढ़ और अडिग नेतृत्व की भूरि भूरि प्रशंसा की तथा जनता को शहीद सैनिकों के परिवारों तथा घायल और अपंग जवानों के पुनर्वास के कार्य हेत मुक्त हस्त से धन देने का आवहृन किया। उन्होंने जनता को सचेत किया कि युद्ध अभी टला नही है हमे अपनी एकता सुरक्षा को और दृढ़ करना है।
जनता को संबोधित करते हुवे जिलाधिकारी वर्मा ने युद्ध में वीर गति प्राप्त सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा सेना को उसके शौर्य और रण​नीति की सफलता के लिए बधाई दी। आपने देश के नेतृत्व और जनता की एकता का अभिनंदन करते हुवे कहा कि आज हमें इन्हीं बातों से हमारा देश मानवता के रक्षक के रूप में उभर कर आया है। हमें चाहिए कि हमें एक सूत्र में बंधकर इस विषय को स्थाई बनाये। आपने जवानों और उनके परिवारों के प्रति नागरिक के कर्तत्वों की ओर जनता का ध्यान आकर्षित करते हुवे कहा कि उनके प्रति मौखिक श्रद्धांजलि पर्याप्त नहीं है।

प्रस्तुति— नमित जोशी

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.