Tue. Aug 4th, 2020

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

नैनीताल में तीन दिन के भीतर स्लाटर हॉउस का संचालन शुरू करें:-कमिश्नर कुमाऊं एएस ह्यांकी ने बैठक में दिए निर्देश

1 min read

हल्द्वानी। कुमाऊं कमिश्नर सचिव सीएम अरविंद सिंह ह्यांकी ने जिले में संचालित व निर्माणाधीन स्लाटर हाउस की सोमवार को समीक्षा की। उन्होंने नैनीताल में स्लाटर हाउस को तीन दिन में प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने हल्द्वानी स्लाटर हाउस परिसर में छोटे जानवरों को काटने की व्यवस्था भी शीघ्र सुनिश्चित करने को कहा। इन्होंने कहा कि वधशालाओं में मानकों का पूर्ण अनुपालन किया जाए। कमिश्नर ने हल्द्वानी में हुई समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।
नगर आयुक्त चन्द्र सिह मर्तोलिया ने बैठक में बताया कि हल्द्वानी स्लाटर हाउस प्रारम्भ हो गया है जिसमे बड़े जानवरों को काटा जा रहा है साथ ही स्टाफ की तैनाती भी कर दी गई हैै। छोटे जानवरों को काटने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका नैनीताल एके वर्मा ने बताया कि नैनीताल में स्लाटर हाउस का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा प्रदूषण बोर्ड से प्रारम्भ करने की सैद्वान्तिक स्वीकृति भी विगत मार्च मे मिल गई थी। स्लाटर हाउस परिसर में छोटे-बडे दोनो पशुओं को काटने की व्यवस्था बनाई गई है जिस पर आयुक्त ने अधिशासी अधिकारी को सभी मानक पूर्ण करते हुये तीन दिन में कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। आयुक्त ने ईओ नगर पालिका रामनगर को स्लाटर हाउस शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। जिस पर ईओ नगर पालिका रामनगर द्वारा बताया गया कि स्लाटर हाउस का सिविल निर्माण कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण हो गया है, मशीन की खरीद हेतु टेंडर कार्य प्रगति पर है, पशु बधशाला
संचालन हेतु गाइडलाइन बोर्ड बैठक मे शीघ्र रखी जायेगी।
उन्होने नैनीताल- हल्द्वानी में स्वान के बधियाकरण की भी समीक्षा की। समीक्षा दौरान नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि हल्द्वानी मे एबीसी सेन्टर का निर्माण कार्य आरडब्लुडी द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका नैनीताल ने बताया कि नैनीताल मे एबीसी सेन्टर 2017 से संचालित है अब तक 1401 स्वानों का बधियाकरण किया जा चुका है। उन्होने बताया कि नैनीताल में स्वान गणना के अनुसार 2155 स्वान हैं।उन्होने बताया कि बधियाकरण संस्था से दो वर्षो के लिए अनुबंध कर लिया गया है उनके आठ स्वान कैचिंग स्टाफ व चिकित्सक नैनीताल पहुच चुका है तथा सात चिकित्सकों को प्रशिक्षित कर लिया गया है, शीघ्र स्वानों का बधियाकरण कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। जिस पर आयुक्त ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी व अधिशासी अधिकारी को समन्वय करते हुय निर्धारित मानकों के अनुसार बधियाकरण कार्य करने के निर्देश दिये। आयुक्त ने कहा कि पशु वधशाला एवं स्वान बधियाकरण कार्यो की समीक्षा प्रत्येक पाक्षिक की जायेगी।
जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने कहा कि प्रतिदिन कार्य योजना बनाकर बधियाकरण कार्य किया जाए तथा बधियाकरण कार्य का नियमित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, ईओ नगर पालिका निरीक्षण एवं जांच करना सुनिश्चित करेंगे।
बैठक मे अपर आयुक्त संजय खेतवाल, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. पीएस भण्डारी, प्रदूषण बोर्ड अधिकारी आरके चतुर्वेदी, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान विशाल सक्सेना, नगर स्वास्थ्य अधिकारी नैनीताल डा. धर्मसत्तू आदि मौजूद थे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.