June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

देश को जय हिन्द का नारा देने वाले राम सिंह धौनी की 129वीं जयंती मनाई गयी

1 min read

Subscribe Channel

रिर्पोट। नमित जोशी।

आज राम सिंह धौनी की 129वीं जयंती के अवसर पर उनकी जयंती के अवसर पर सिकुड़ा बैड में राम सिंह धौनी पार्क में राम सिंह धौनी ट्रस्ट अल्मोड़ा द्वारा उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण करने के उपरांत सचिव भूपेंद्र नेगी कहा कि करबला से जैती तक का मार्ग राम सिंह धौनी मार्ग रखा जाय। इस कार्यक्रम के मुख्य ​अतिथि चाय विकास बोर्ड गोविंद सिंह पिलख्वाल तथा नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी थे। ​इन्होंने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया। इस अवसर पर सरस्वती सर्वोदय बाल निकेतन खत्याड़ी के बच्चों ने सरस्वती वदना तथा देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किये।
इस अवसर पर स्थानीय जिला पंचायत के परिसर में तथा सिकुडा बैड में राम सिह धौनी पार्क में मनायी गयी। जिला पंचायत परिसर में सालम समिति की ओर से उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण करने के उपरांत उनके व्यक्तित्व एवं कृत्यत्व पर सालम समिति के अध्यक्ष राजेंद्र रावत ने प्रकाश डाला।
यह ज्ञातब्य है कि उत्तराखंड में राष्ट्रीय चेतना को जागने में राष्ट्रीय पत्रिका शक्ति का अपना एक अलग इतिहास है। स्व0 धौनी इस पत्रिका के चौथे संपादक रहे। उन्होंने इस दौरान अपने लेखनी से राष्ट्रीय चेतना को जागृति कराते हुवे इस पत्रिका के माध्यम से स्वतंत्रता की अलख जगाने का काम किया। वे जन्म से ही देश भक्त थे उनमें किसी भी प्रकार का जातिगत भेदभाव नहीं था उनका जन्म लमगड़ा विकास खंड सालम क्षेत्र के बिनौरा गांव में हुआ। इस अवसर पर गोविंद पिलख्वाल ने कहा कि स्व0 राम सिंह धौनी ने देश भर में अल्मोड़े का नाम रौशन किया। प्रकाश जोशी ने कहा कि देश की आजादी के साथ उनकी लेखनी से अग्रेज इतने भयभीत हुवे कि अंग्रेजों ने उनके सा​हित्य पर ही प्रतिबंध लगा दिया। उनका जन्म 24 फरवरी 1892 को हुआ तथा उनका 12 नंवबर 1930 को अल्प आयु में ही उनका निधन हो गया। यह ज्ञातब्य है कि देश में जय हिन्द का नारा सबसे पहले उन्होंने ही दिया था। इस अवसर पर ट्रस्ट के ​सचिव भूपेंद्र नेगी, भगवती परिहार, आनंद सिह ऐणी, पी एस सत्याल, दयाकृष्ण काण्डपाल, एड गोविन्द लाल वर्मा, राम सिह बिष्ट, गोपाल सिह चमयाल आदि उपस्थित थे।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.