June 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

उत्तराखंड में पयालन को रोकना सरकार का मुख्य उद्देश्य— मुख्य सचिव

1 min read

Subscribe Channel

मुख्यमंत्री पलायन रोकथाम योजना के तहत प्राप्त प्रस्तावों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई, ग्राम्य विकास विभाग सहित सभी रेखीय विभागों की समीक्षा की गयी।
मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि उत्तराखंड में पलायन रोकना सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं, इसे रोकने के लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही हैं। जिसके तहत उद्यान विभाग से पॉलीहाउस, बीज वितरण, सब्जी तथा मसाला उत्पादन, कृषि विभाग से सिंचाई टैंक, गाय-भैस पालन, एकीकृत फार्मिंग, सब्जी, आदि नगदी फसलों को प्रोत्साहन देना, ग्राम्य विकास विभाग द्वारा जैम, अचार, फ्रूट कलेक्शन सेंटर, जूट बैग निर्माण हेतु मशीनों को बढ़ावा देना है। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन की मुख्य वजह शिक्षा व स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा और रोजगार की कमी रही है। जिसके सुधार कर लिए हर सम्भव योजनाए बनाई जाए।
उन्होंने कहा कि हमे ग्रामीण क्षेत्रों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए और बेहतर कार्य करना होगा। उन्होंने सभी जनपदों को निर्देशित करते हुए कहा की सभी विभाग प्रत्येक ग्राम की माइक्रो प्लानिंग करें क्योंकि हर गांव की अपनी अलग जरूरते होती हैं। जुलाई तक माइक्रो प्लानिंग करें उसके पश्चात ही जनपदों को धनराशि आवंटित की जाएगी। मुख्य सचिव ने कहा कि आयोग के सदस्यों को ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न स्तरों पर कार्य करने का अनुभव है, जो राज्य के समग्र विकास में उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक विकास, स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से ही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, सोलर स्वरोजगार योजना, ग्रोथ सेंटरों की स्थापना पर कार्य किया जा रहा हैं।
इस वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी ने जनपद में किये गये विकास कार्यों व इस योजना पर तैयार किये गये प्रस्तावों की जानकारी दी और आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन किया जायेगा। इस वीसी में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, डिप्टी कलेक्टर गौरव पाण्डे, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.