June 24, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

अल्मोड़ा पुलिस का सराहनीय प्रयास – मिशन हौसला के अन्तर्गत पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान

मोहन उप्रेती लोक संस्कृति कला एवं विज्ञान शोध समिति द्वारा सम्मानित किये गए डॉ. सुवर्ण रावत की उत्तराखण्ड-रंगयात्रा, पढ़े पूरी खबर

1 min read

Subscribe Channel

संपादक गोपेश उप्रेती की कमल से………
शनिवार 13 फरवरी 2021
सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में मोहन उप्रेती लोक संस्कृति कला एवं विज्ञान शोध समिति द्वारा आयोजित 7 दिवसीय ‘रचना दिवस महोत्सव के समापन अवसर पर रंगमंच से जुड़े कई हस्तियों कोमोहन उप्रेती लोक संस्कृति कला एवं विज्ञान शोध समिति द्वारा सम्मानित किया गया। जिसमें से सुप्रसिद्ध रंगकर्मी डा0 सुवर्ण रावत को भी समिति द्वारा उनके कला जगत में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया।


डा0 सुवर्ण रावत ने सर्व प्रथम सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के लक्ष्मी भण्डार ‘हुक़्क़ा क्लब’-प्रदर्शन कला ‘पारम्परिक रामलीला’ के महारथी व वरिष्ठ प्रबुद्धजन शिवचरण पाण्डे और उन्हीं की पीढ़ी के राजेंद्र बोरा-‘त्रिभुवन गिरि महाराज’ का आशीर्वाद लिया और फिर जहाँ एक ओर ‘विहान’ संस्था के ‘टेरेस थिएटर’ में युवा कलाकारों से रूबरू हुए, वहीं दूसरी ओर ‘मंगल दीप विद्या मन्दिर’ की प्रबन्धक- मनोरमा जोशी, प्रिंसिपल- लीना चौहान, शिक्षकों व विकलांग बच्चों से मुलाक़ात करके उनके अनोखे क्रिया-कलापों को बारीक़ी से जाना-समझा। इतना ही नहीं, डॉ. सुवर्ण ने हल्द्वानी व रुद्रपुर के विभिन्न स्कूल के बच्चों से मुख़ातिब होकर सृजनात्मक रंग मंचीय गतिविधियों से उनके अंदर ऊर्ज़ा का संचार किया और अपनी इस उत्तराखण्ड रंगयात्रा के आख़िरी पड़ाव में निहारिका, अस्तित्त्व, शैलनट आदि अनेक संस्थाओं से जुड़े स्थानीय रंगकर्मियों के साथ सामूहिक विचारोतेजक विचार-विमर्श से कोरोना दौर की शून्यता को भरने का प्रयास किया।
संस्था की पूरी टीम द्वारा डॉ. सुवर्ण के अलावा अन्य प्रबुद्ध जनों -डॉ. माधुरी बड़थ्वाल, पंडित विजय शंकर मिश्र, ज़हूर आलम, मनोरमा जोशी, शिवदत पंत एवं डॉ. हयात सिंह रावत को भी सम्मानित किया।

डॉ. सुवर्ण नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ‘NSD’ से पेरफॉर्मिंग आर्ट्स में मास्टर डिग्री करने के बाद एन. एस.डी. की थिएटर इन एजुकेशन कंपनी ‘TIE Co.’ के संस्थापक सदस्य के रूप में शिक्षा और रंगमंच के अन्तर्सम्बन्धों के शोध कार्य के ज़रिए विगत कई वर्षों से देश-विदेश में हजारों बच्चों,शिक्षकों और अभिभावकों के साथ शिक्षा में रंगमंच के प्रयोग कर रहे हैं और बतौर ‘कला दर्पण’ के संस्थापक व कला निदेशक, राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अनेक नाटकों का लेखन परिकल्पना, अभिनय, निर्देशन भी कर रहें हैं। इस अवसर पर हेमन्त जोशी व मोहन संस्था की पूरी टीम द्वारा डॉ. सुवर्ण के अलावा -डॉ. माधुरी बड़थ्वाल, पंडित विजय शंकर मिश्र, ज़हूर आलम, मनोरमा जोशी, शिवदत पंत एवं डॉ. हयात सिंह रावत को भी सम्मानित किया।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर जी नौटियाल का संदेश

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.