• गुरु. जुलाई 18th, 2024

गौतम गंभीर का टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति का अर्थ राहुल द्रविड़ के पुराने गार्ड के लिए

Byरेखा सेन

जुलाई 10, 2024

विश्व चैंपियंस को आगे बढ़ाने की कोशिश में, गौतम गंभीर को टीम इंडिया में वापस आने का सम्मान मिला है। दो बार के विश्व कप विजेता को मंगलवार को पुरुषों के नीले टीम के नए मुख्य कोच के रूप में अनावरण किया गया। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ एक शानदार सीजन के बाद, गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली है। गंभीर ने पिछले संस्करण में श्रेयस अय्यर के केकेआर को आईपीएल की महिमा दिलाई थी।

मुख्य कोच के रूप में अपने अंतिम असाइनमेंट में, द्रविड़ ने भारत की लंबे समय से प्रतीक्षित विश्व कप की जीत को समाप्त कर दिया क्योंकि रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने कैरिबियन में दूसरी बार आईसीसी विश्व टी20 ट्रॉफी उठाई। द्रविड़ के टीम इंडिया में अपने कार्यकाल को न बढ़ाने के साथ, गंभीर से अपेक्षा की जा रही थी कि वह आईसीसी इवेंट के बाद बाहर जा रहे मुख्य कोच से कोचिंग की बागडोर संभाल लेंगे। श्रीलंका श्रृंखला से पहले, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने गंभीर की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति की पुष्टि की।

गंभीर युग में द्रविड़ के पुराने गार्ड के लिए कोई विस्तार नहीं?
“हम श्री राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगी स्टाफ को टीम इंडिया के साथ उनके कार्यकाल में उनके सेवा और शानदार प्रयास के लिए धन्यवाद देते हैं। टीम ने सभी प्रारूपों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की और 2024 आईसीसी पुरुषों के टी20 विश्व कप में चैंपियन बनना एक ऐसा क्षण है जिसे देश लंबे समय तक संजोएगा। अब बैटन श्री गौतम गंभीर को सौंपा गया है जो श्रीलंका श्रृंखला से मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे,” शाह ने एक बयान में कहा।

बीसीसीआई ने युवा प्रतिभाओं को पोषित करने और टीम में अनुशासन लाने के लिए द्रविड़ को धन्यवाद दिया और यह भी पुष्टि की कि पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), टी. दिलीप (फील्डिंग कोच) और विक्रम राठौर (बैटिंग कोच) ने भी टीम इंडिया छोड़ दी है। इस प्रकार, गंभीर अपने पहले ही कार्यकाल में एशियाई दिग्गजों के मुख्य कोच के रूप में एक नया कोचिंग स्टाफ रखने के लिए तैयार हैं।

हालांकि, ऐसी खबरें हैं कि दिलीप को फील्डिंग कोच के रूप में विस्तार मिल सकता है।

जोंटी रोड्स और अभिषेक नायर शॉर्टलिस्ट किए गए?
बीसीसीआई ने बताया कि गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के विकास और प्रदर्शन की देखरेख करेंगे। नए मुख्य कोच उत्कृष्टता, अनुशासन और टीम वर्क की संस्कृति को विकसित करने, युवा प्रतिभाओं को पोषित करने और टीम को वैश्विक मंच पर भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

रिपोर्टों के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटर जोंटी रोड्स पुरुषों के नीले टीम के नए फील्डिंग कोच बनने के शीर्ष दावेदार हैं। मुख्य कोच गंभीर भी टीम इंडिया में अपने सहायक के रूप में अभिषेक नायर को शामिल कर सकते हैं। पूर्व मुंबई इंडियंस (एमआई) खिलाड़ी गंभीर की वापसी सीजन में केकेआर फ्रेंचाइजी के सहायक कोच थे।