• गुरु. जुलाई 18th, 2024

भारत की अगली T20 टीम: शुभमन गिल नहीं! बीसीसीआई ने टी20 प्रारूप में कप्तान और उपकप्तान का फैसला किया

Byआदित्य बालाजी

जुलाई 8, 2024

भारत की T20 टीम में इस समय एक बड़ी कमी है, जो रोहित शर्मा के इस प्रारूप से संन्यास लेने के बाद उत्पन्न हुई है। भारतीय टीम को इस प्रारूप में एक नए कप्तान की आवश्यकता है।

इस समय, शुभमन गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की T20I श्रृंखला में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि, उनकी नेतृत्व की भूमिका अस्थायी है क्योंकि बीसीसीआई उन्हें अगले स्थायी कप्तान के रूप में नहीं देख रही है।

हालांकि कई खिलाड़ी इस भूमिका की दौड़ में हैं, एक खिलाड़ी इस दौड़ में काफी आगे है और संभावना है कि वह भारतीय टीम का अगला कप्तान बनेगा।

बीसीसीआई के एक अंदरूनी सूत्र ने OneCricket को बताया कि चयनकर्ता हार्दिक पांड्या को नए T20I कप्तान के रूप में नियुक्त करने की योजना बना रहे हैं। T20 विश्व कप में हार्दिक के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें यह अवसर दिलाया है।

बीसीसीआई ने इस भूमिका के लिए जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव पर भी विचार किया। हालांकि, हार्दिक पांड्या प्राथमिक पसंद बनकर उभरे और वह श्रीलंका के खिलाफ आगामी T20I श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारतीय प्रबंधन का उद्देश्य 2026 T20 विश्व कप के लिए एक स्थिर कोर टीम स्थापित करना है। हार्दिक को कप्तान नियुक्त करना इन तैयारियों का हिस्सा है, और श्रीलंका श्रृंखला के करीब आधिकारिक घोषणा की उम्मीद की जा रही है।

जसप्रीत बुमराह भारत के उपकप्तान?

जसप्रीत बुमराह को हार्दिक के दीर्घकालिक उपकप्तान के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यह निर्णय भारत की भविष्य की टूर्नामेंटों के लिए एक मजबूत नेतृत्व टीम बनाने की रणनीति के अनुरूप है।

जैसे ही भारत भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो रहा है, प्रशंसक हार्दिक की कप्तानी और बुमराह की उपकप्तानी की आधिकारिक पुष्टि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोनों खिलाड़ी गुजरात राज्य से अपना क्रिकेट खेलते हैं।

संभावित कप्तान हार्दिक पांड्या घरेलू क्रिकेट में बड़ौदा के लिए खेलते हैं जबकि जसप्रीत बुमराह गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह जोड़ी आईपीएल में भी मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेलती है।