• मंगल. फरवरी 27th, 2024

भारी पड़े भारतीय बल्लेबाज, एक ही पारी में इंग्लैंड पर चार बार ठोके शतक

Byरेखा सेन

जनवरी 31, 2024

नई दिल्ली: क्रिकेट एक खेल है जो बस बैट और बॉल से ही नहीं, बल्कि इमोशन के साथ भी खेला जाता है। फैंस अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति अपनी भावनाएं बयां करना चाहते हैं। इस वक्त, सरफराज खान और मुशीर खान भी दो भाई हैं जो क्रिकेट दुनिया में चर्चा में हैं। सरफराज खान टीम इंडिया के सदस्य हैं, जबकि मुशीर खान अंडर 19 वर्ल्ड कप में शतक ठोक रहे हैं। सरफराज ने भी बड़ा शतक लगाकर राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई है।

टेस्ट क्रिकेट में दो भाइयों ने एक ही पारी में शतक लगाने का चार मौके मिले हैं। इसमें से तीन बार ऐसा हुआ है जब दो भाई ने एक ही पारी में शतक ठोका है। ऐसी जोड़ी में सबसे पहले चैपल ब्रदर्स आते हैं, जिनमें इयान चैपल और ग्रेग चैपल शामिल हैं। उन्होंने 1972 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ही पारी में शतक बनाया था। इयान ने 118 रन और ग्रेग ने 113 रन की पारी खेली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच को जीता।

एक और मौका आया जब स्टीव और मार्क वॉ ने 2001 में एक ही पारी में शतक लगाया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 641/4 रनों का स्कोर बनाया, जिसमें स्टीव वॉ ने 157* रन और मार्क वॉ ने 120 रन की पारी खेली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीता।

Related Post