• गुरु. जुलाई 18th, 2024

क्वालकॉम, जो अमेरिका में मुख्यालय वाली एक चिप निर्माता कंपनी है, भारतीय बाजार में साहसिक कदम उठा रही है।

Byसुमिता सेगल

फरवरी 27, 2024

कंपनी इस वर्ष के अंत तक 99 डॉलर से कम मूल्य वाला एक सस्ता 5G स्मार्टफोन लाने की सुविधा प्रदान करने वाली एक नई चिपसेट का अनावरण करने का इरादा रखती है, जैसा कि Moneycontrol द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

रिपोर्ट, जिसमें एक शीर्ष क्वालकॉम अधिकारी का हवाला दिया गया है, कहती है कि नवीनतम चिपसेट 2G उपयोगकर्ताओं को भारत में एक स्मार्टफोन-सक्षम 5G पर्यावरण में संक्रमण करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

“क्वालकॉम भारत के शीर्ष दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो और मूल उपकरण निर्माताओं (OEMs) के साथ काम कर रहा है ताकि फोन को विकसित और लॉन्च किया जा सके। क्वालकॉम के अधिकारियों ने कहा कि गिगाबिट 5G स्मार्टफोन डिवाइस 5G स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर का समर्थन करेगा, जो जियो वर्तमान में प्रदान कर रहा है,” रिपोर्ट में कहा गया।

“गिगाबिट 5G स्मार्टफोन एक समर्पित कम लागत वाले कस्टमाइज़्ड प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा जिसमें SA-2Rx क्षमता है, जो 5G नेटवर्क पर गिगाबिट गति को सक्षम बनाता है,” क्रिस पैट्रिक, SVP और हैंडसेट्स के जनरल मैनेजर, क्वालकॉम, ने बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 के साइडलाइंस पर Moneycontrol को बताया।

अगस्त 2022 में, रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं वार्षिक सामान्य बैठक के दौरान, मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो और क्वालकॉम के बीच एक साझेदारी की घोषणा की थी ताकि न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए 5G उत्पादों को विकसित किया जा सके।

जनवरी 2024 में, चिप निर्माता ने चेन्नई में एक डिजाइन केंद्र स्थापित करने में ₹177.27 करोड़ का निवेश करने की बात कही थी। केंद्र वाई-फाई तकनीकों के पूरक क्षेत्रों में नवाचारों पर ध्यान केंद्रित करेगा और क्वालकॉम के 5G सेल्युलर तकनीक में वैश्विक अनुसंधान और विकास प्रयास