• मंगल. फरवरी 27th, 2024

नए युग के लिए बजट 2024: निर्मला सीतारमण का दावा – टेक्नोलॉजी और डेटा का जीवन पर बड़ा प्रभाव

Byसुमिता सेगल

फरवरी 1, 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 को संसद में पेश किया है, जिसमें टेक्नोलॉजी क्षेत्र के लिए नए प्रस्ताव और योजनाएं हैं। इस बारे में मंत्री ने उज्ज्वल भविष्य की ओर इशारा करते हुए कहा है कि नए युग की टेक्नोलॉजी और डेटा लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल रहे हैं। इस अंतरिम बजट के साथ, तकनीकी विकास और इनोवेशन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने उज्ज्वल भविष्य के दिशा-निर्देशों में इस बारे में बताया कि नए युग में विकास होने वाली टेक्नोलॉजी और डेटा आधारित इनोवेशन से देश को एक मजबूत और सुरक्षित भविष्य की दिशा में बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि टेक्नोलॉजी परियोजनाओं के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा, जिससे युवाओं को और उनके उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

इस अंतरिम बजट के तहत, 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण से 1 लाख करोड़ रुपये का कोष उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे युवा उद्यमिता के क्षेत्र में नए प्रकल्पों के लिए सकारात्मक साधन प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही, विभिन्न टेक्नोलॉजी परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए और भी कई योजनाएं पेश की जा रही हैं।

निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वल भविष्य के लिए टेक्नोलॉजी को महत्वपूर्ण साधन माना है और इसे देश के विकास की एक महत्वपूर्ण चालक माना है। वित्त मंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें नए विकास के साथ जोड़ने के लिए टेक्नोलॉजी एक महत्वपूर्ण उपाय हो सकती है। इससे उन्हें नए रोजगार के अवसर मिलेंगे और देश को भी विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाने का सामर्थ्य मिलेगा।

इस अंतरिम बजट के माध्यम से टेक्नोलॉजी सेक्टर में नए प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि युवा पीढ़ी को और उनके उद्यमिता को सहारा मिल सके। इससे आनेवाले समय में टेक्नोलॉज