• गुरु. जुलाई 18th, 2024

भारत में क्रिएटर्स की अर्थव्यवस्था को एनवीडिया का सहयोग; GPU से प्रदर्शन में सुधार की संभावना

Byसुमिता सेगल

जुलाई 11, 2024

गेमिंग, वीडियो, ग्राफिक्स जैसे क्षेत्रों में क्रिएटर्स की संख्या में वृद्धि और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूट की मांग के बीच, एनवीडिया अपने साझेदारों के साथ मिलकर भारत की क्रिएटर्स की अर्थव्यवस्था – यूट्यूबर्स, गेमर्स आदि – को अपने उन्नत ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) आर्किटेक्चर के साथ समर्थन कर रहा है।

इसका मतलब है कि एंटरप्राइजेज और स्टार्टअप्स में उच्च-स्तरीय GPU की मांग के साथ-साथ, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का लाभ उठाने और जनरेटिव AI मॉडल चलाने के लिए होते हैं, एनवीडिया व्यक्तिगत क्रिएटर्स, गेमर्स, फोटोग्राफर्स, और कंपनियों को भी लक्ष्य कर रहा है, जो सामान्य कंप्यूट आर्किटेक्चर की तुलना में सुधारित उत्पादकता की तलाश में हैं।

इसके लिए, एनवीडिया अपने GeForce RTX 40 सीरीज GPU पेश कर रहा है, और सिस्टम बिल्डर पार्टनर्स के माध्यम से वैलिडेटेड स्टूडियो PCs प्रदान कर रहा है। कंपनी का कहना है कि यह Adobe Premiere Pro, Capcut, DaVinci Resolve जैसी क्रिएटर ऐप्स की स्पीड को अन्य ब्रांड्स के सिस्टम्स और पूर्व पीढ़ी के GPUs और CPUs की तुलना में दो से चार गुना तक सुधार सकता है।

एनवीडिया के दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक, विशाल धूपर ने बुधवार को एक मीडिया बातचीत में कहा, “भारत के पास इंटेलिजेंस की राजधानी बनने का अवसर है। देश के पास वह कौशल और प्रतिभा है जो कंप्यूटर के साथ काम करने की समझ रखता है।”

धूपर के अनुसार, एनवीडिया यह सुनिश्चित कर रहा है कि भारत में सही टूल्स उपलब्ध हों ताकि अपने खुद के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टीज (IPs) का निर्माण कर सके और एक संप्रभु राज्य बन सके।

जब धूपर से पूछा गया कि एनवीडिया अपने GPU के लिए सही मूल्य निर्धारण और बेहतर प्रदर्शन कैसे सुनिश्चित कर रहा है, तो उन्होंने कहा, “क्रिएटर्स और डेवलपर्स अपने टूल्स के प्रदर्शन को कभी-कभी 100% तक सुधार सकते हैं। इसका मतलब है कि (हमारे GPUs का लाभ उठाकर), वे उस समयावधि में कंप्यूटिंग टूल्स की लागत को उतना ही कम कर सकते हैं। प्रदर्शन दो से चार गुना तक सुधार जाएगा।”

एनवीडिया ने Ant PC, XRIG, theMVP, विशाल पेरिफेरल्स, हाइटेक कंप्यूटर्स, और एलीटहब जैसे सिस्टम बिल्डर्स के साथ सहयोग किया है, ताकि क्रिएटर्स को पूरा PC (पर्सनल कंप्यूटर) सुइट प्रदान कर सके, जो अपने GPUs सहित GeForce RTX 40 सीरीज का उपयोग कर सके।

theMVP के संस्थापक, शजैब खान ने कहा, “AI और क्रिएटर अर्थव्यवस्था के उछाल के साथ, कंटेंट क्रिएशन, AI और संबंधित अनुसंधान के लिए अधिक से अधिक वर्कस्टेशंस की आवश्यकता है। सिस्टम इंटीग्रेटर्स विशिष्ट वर्कफ्लो को समझते हैं और अद्वितीय आवश्यकता के अनुसार कस्टम बिल्डिंग करते हैं।”

हाई-एंड GPU Nvidia H100 की तुलना में, जो उच्च-प्रदर्शन कंप्यूट के लिए मांग में है और इसमें मदरबोर्ड आदि सहित पूरा PC सुइट शामिल हो सकता है जिसकी लागत लगभग 80 लाख रुपये तक हो सकती है, GeForce RTX 4090 GPU के साथ एक PC की लागत 4-8 लाख रुपये के बीच हो सकती है, सिस्टम इंटीग्रेटर्स के अनुसार।