• गुरु. जुलाई 18th, 2024

मुंबई में भारी बारिश, 50 उड़ानें रद्द, ट्रेन सेवाएं प्रभावित, स्कूल बंद

Byआदित्य बालाजी

जुलाई 8, 2024

पिछले 24 घंटों में मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के कारण व्यापक जलभराव और उपनगरीय ट्रेन सेवाओं में बाधा आई है। शहर के कुछ इलाकों में सोमवार सुबह 1 बजे से 7 बजे के बीच छह घंटे में 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, ठाणे, पालघर और कोंकण बेल्ट के लिए नारंगी अलर्ट जारी किया है। विक्रोली के वीर सावरकर मार्ग नगर निगम स्कूल और एमसीएमसीआर पवई में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश हुई है, जहां 315 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

बारिश के कारण 50 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। कई एयरलाइनों ने X (पूर्व में ट्विटर) पर यात्रियों को चेतावनी दी और उन्हें हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले उड़ान की स्थिति की जांच करने का आग्रह किया।

डोंबिवली स्टेशन पर लोग जलमग्न पटरियों पर ट्रेनों का इंतजार कर रहे थे। वर्ली, बंटारा भवन, कुर्ला ईस्ट, किंग्स सर्कल, दादर और विद्या विहार रेलवे स्टेशन से जलभराव की खबरें आई हैं। मुंबई और आसपास के ठाणे, पालघर और रायगढ़ में प्रतिदिन 30 लाख से अधिक यात्री उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाओं का उपयोग करते हैं।

ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं, जब अतगांव और थंसित स्टेशनों के बीच मिट्टी पटरियों पर आ गई, जिससे व्यस्त कल्याण-कसारा मार्ग पर रेल यातायात बाधित हो गया।

अधिकारियों ने कहा कि पटरियों को सुबह करीब 6.30 बजे असुरक्षित घोषित किया गया।

अधिकारियों ने कहा है कि अगर बारिश दो घंटे से अधिक समय तक बंद रहती है तो जलभराव कम हो जाएगा, लेकिन मौसम विभाग ने पूरे दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

दोपहर 2 बजे के आसपास उच्च ज्वार के दौरान समुद्री लहरों के 4.4 मीटर ऊंचे होने की उम्मीद है।

कई ट्रेनों को जलभराव के कारण मुंबई डिवीजन के कल्याण और कसारा स्टेशनों के बीच मोड़ दिया गया, पुनर्निर्धारित किया गया या समाप्त कर दिया गया।

अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि वासिंद-खरदी सेक्शन पर सुबह 3 बजे से 6 बजे के बीच भारी बारिश और अचानक बाढ़ के कारण ट्रैक का बांध क्षतिग्रस्त हो गया।