क्रिस बारानियुक इयोन मरे, थॉम्पसन एयरो सीटिंग के परिचालन प्रबंधक, एक आंशिक रूप से निर्मित एयरलाइन सीट को पकड़े हुए एक जिग के बगल में खड़े हैंक्रिस बरनियुक

ऐसा अनुमान है कि दुनिया की एक तिहाई एयरलाइन सीटें उत्तरी आयरलैंड में बनाई जाती हैं

उत्तरी आयरलैंड के एक शांत शहर में एक गोदाम की इमारत में, एक रोबोट हाथ एक हवाई जहाज की भोजन मेज को बार-बार खोल और बंद कर रहा है।

इसे इस सामान्य कार्य को एक सप्ताह से अधिक समय तक दिन-रात 28,000 बार करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। और इसे मूंगफली का एक बैग भी नहीं मिलेगा।

बैनब्रिज में थॉम्पसन एयरो सीटिंग के इंजीनियरिंग प्रमुख गेराल्ड किंग कहते हैं, “हम रोबोट द्वारा लगाए जाने वाले बल को माप सकते हैं।” “क्या यह बढ़ रहा है? इसका मतलब है कि घर्षण बढ़ रहा है।”

थॉम्पसन प्रथम श्रेणी और बिजनेस श्रेणी की सीटें बनाती है – ये महंगी किस्म की सीटें आमतौर पर यात्री विमानों के आगे की ओर होती हैं, जिनमें गोपनीयता बनाए रखने वाले अपने स्वयं के घेरे, अंतर्निर्मित मनोरंजन प्रणालियां और पैरों के लिए पर्याप्त जगह होती है।

कंपनी के पास ऐसी सीटों की लंबी उम्र और सुरक्षा के परीक्षण के लिए कई मशीनें हैं। इसमें 7.5 मिलियन पाउंड की नई सुविधा भी शामिल है, जिसे पिछले साल शरद ऋतु में खोला गया था, जहाँ क्रैश टेस्ट डमी को एक सीट पर बांधा जाता है और अविश्वसनीय गति से छोटे ट्रैक पर उतारा जाता है।

इस विचार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सीट और यात्री 16 जी के थोड़े समय के जोखिम से बच सकें। यह आयरलैंड द्वीप पर अपनी तरह की एकमात्र सुविधा है।

शायद आश्चर्य की बात यह है कि आर्थिक विकास एजेंसी इन्वेस्ट एनआई के अनुसार, दुनिया की लगभग एक तिहाई विमान सीटें उत्तरी आयरलैंड में बनाई जाती हैं। थॉम्पसन, जिसे 2016 में एक चीनी कंपनी ने खरीदा था, इस क्षेत्र की कुछ कंपनियों में से एक है जो इस व्यापार में माहिर हैं। फर्म वर्तमान में प्रति वर्ष लगभग 1,500 सीटें बनाती है।

उत्तरी आयरलैंड में सीटों का एक और प्रमुख आपूर्तिकर्ता किल्कील में कोलिन्स एयरोस्पेस है। क्रेगवॉन में एलिस ब्लू एयरो भी है।

दुनिया भर में सबसे बड़ी सीट निर्माण कंपनियों में से एक सफ्रान है। इसकी छह महाद्वीपों पर सुविधाएं हैं।

लेकिन, महामारी के कारण, विमान की सीटों की मांग में हाल ही में नाटकीय रूप से उतार-चढ़ाव आया है। जब कोविड-19 सामने आया, तो एयरोस्पेस निर्माण उद्योग की गति धीमी हो गई। वैश्विक स्तर पर, कंपनियों ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। थॉम्पसन ने अपने कर्मचारियों की संख्या आधी कर दी, और उसे कई मिलियन का वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा।

दुनिया आखिरकार फिर से खुल गई है, लेकिन सीट निर्माता अपनी ज़रूरत के मुताबिक सभी कुशल कर्मचारी नहीं पा सके हैं, जिसका मतलब है कि वैश्विक स्तर पर मांग आपूर्ति से ज़्यादा है। एयरबस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जून में सीटों और केबिन के दूसरे हिस्सों की धीमी आपूर्ति का ज़िक्र करते हुए कहा था कि यह “बहुत मुश्किल स्थिति” है।

एजेंसी पार्टनर्स के विश्लेषक निक कनिंघम, जो एक अन्य सीट निर्माता, सफ्रान के भाग्य पर नजर रखते हैं, बताते हैं कि “उद्योग ने प्रत्यक्ष, व्यावहारिक विनिर्माण के मामले में, लेकिन युवा लोगों को काम करना सिखाने के मामले में भी, वह विशेषज्ञता खो दी है।”

उन्होंने कहा कि समस्याओं में से एक यह है कि सीट निर्माताओं को अपनी सीटों का तीसरे पक्ष द्वारा शीघ्र परीक्षण और प्रमाणन कराने में कठिनाई हो रही है, क्योंकि उन्हें श्रमिकों की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है।

क्रिस बारानियुक क्रैश टेस्ट डमी नारंगी जर्सी पहने ट्रॉलियों पर बैठे हैं।क्रिस बरनियुक

एयरलाइन्स सीटों के परीक्षण और प्रमाणन के कारण उत्पादन रुका हुआ है

हालांकि, थॉम्पसन अपनी इन-हाउस टेस्टिंग सुविधाओं के साथ इस समस्या को दूर कर सकता है, कॉर्पोरेट अकाउंट्स के उपाध्यक्ष कोलम मैकएवॉय बताते हैं। उनका कहना है कि फर्म वर्तमान में अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम है, हालांकि वे कहते हैं, “हमें नए ग्राहकों के संबंध में बहुत रणनीतिक होना पड़ रहा है।”

उत्तरी आयरलैंड में थॉम्पसन की साइटों पर 650 से ज़्यादा लोग काम कर रहे हैं, लेकिन, लिखते समय, कंपनी की वेबसाइट पर एक दर्जन से ज़्यादा रिक्तियाँ सूचीबद्ध थीं। श्री मैकएवॉय कहते हैं, “हम सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को हासिल करने के लिए अन्य निर्माण कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।”

इस चुनौती के बावजूद, थॉम्पसन के पास सीटों के अपने वार्षिक उत्पादन को कई गुना बढ़ाने के लिए पाँच साल की योजना है। श्री मैकएवॉय मुझे फ़र्म के पोर्टाडाउन साइट पर फ़ैक्टरी फ़्लोर दिखाते हैं, जहाँ कर्मचारी एल्युमीनियम सीट के हिस्सों को आपस में जोड़ने में व्यस्त हैं, और इन महंगी संरचनाओं में मनोरंजन प्रणालियों के लिए जटिल तारों की जाँच कर रहे हैं – श्री मैकएवॉय कहते हैं कि प्रत्येक सीट बनाने में “दसियों हज़ार” खर्च होते हैं।

ऑपरेशन मैनेजर इयोन मरे कहते हैं, “आपके सामने यह सीट हमारी बनाई गई सबसे जटिल सीट है।” यहां के बेहद कुशल कारीगरों को इसे पूरी तरह से जोड़ने में करीब 100 घंटे लगते हैं।

व्यापार की अधिक तकनीक

श्री मरे इस फैक्ट्री में उत्पादन की दर बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। वह एक जिग दिखाते हैं, जिसे इन-हाउस विकसित किया गया है, जिस पर एक सीट लगाई जा सकती है और उसे इस तरह से कोण दिया जा सकता है कि कर्मचारी आसानी से साइड या अंडरसाइड तक पहुँच सकें। श्री मरे कहते हैं, “इससे हम 14 की दर से काम कर सकते हैं – एक शिफ्ट में 14 सीटें बनाई जा सकती हैं।” “मुझे 18 तक पहुँचने की ज़रूरत है। 20 तक,” वे कहते हैं।

इस उद्देश्य से, अगले कमरे में जिग का एक और भी अधिक सक्षम संस्करण है, एक प्रोटोटाइप जिसके बारे में यहाँ के कर्मचारियों को उम्मीद है कि यह और भी बेहतर होगा। श्री मरे और उनके सहकर्मी नई कार्य पद्धतियाँ भी विकसित कर रहे हैं – जैसे कि उपयोगिता बेल्ट जिसमें उपकरण उनकी आवश्यकता के अनुसार क्रम में व्यवस्थित हों।

यदि कार्यकर्ता बाएं हाथ से काम करता है, तो उस क्रम को उलटा किया जा सकता है ताकि उपकरण उठाने और उसके साथ कार्य करने की प्रक्रिया यथासंभव तीव्र हो सके।

यहां काम करने वाले लोग सीट असेंबली के मुख्य चरणों का अभ्यास करते हैं और उन्हें बेहतर बनाते हैं, जिससे उन्हें तेज़ी से काम करने में मदद मिलती है। यह कुछ-कुछ वैसा ही है जैसे आइकिया फर्नीचर के एक ही टुकड़े को बार-बार बनाना सीखना जब तक कि यह मांसपेशियों की याददाश्त की तरह न बन जाए, मेरा सुझाव है – बस यह बहुत ज़्यादा जटिल है।

श्री मरे कहते हैं, “हम लोगों को सहजता से काम में लगा सकते हैं और वे अब बिना कंप्यूटर के इन विभिन्न चरणों में काम कर सकते हैं।” “जब मैंने यहाँ काम करना शुरू किया था, अगर आपने मुझसे कहा होता कि मैं बिना कंप्यूटर के काम करूँगा तो मैंने आपको बता दिया होता [that] तुम पागल थे।”

क्रिस बारानियुक एक व्यक्ति मीडिया कंट्रोलर पकड़े हुए है, जो कुछ हद तक हैंडहेल्ड गेम कंसोल जैसा दिखता है।क्रिस बरनियुक

एयरलाइन सीटों में अधिकाधिक प्रौद्योगिकी का उपयोग हो रहा है

श्री मैकएवॉय कहते हैं कि वॉल्यूम के अलावा, नए और बेहतर सीट डिज़ाइन के साथ आने का लगातार दबाव रहता है। एयरलाइंस नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन तकनीक चाहती हैं, उदाहरण के लिए – थॉम्पसन की शीर्ष सीटों में अब 32 इंच की स्क्रीन शामिल हैं।

श्री मैकएवॉय कहते हैं, “वे कुछ अलग करने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ ऐसा जो उन्हें अद्वितीय बनाता है।” थॉम्पसन सीट और बाड़े के चुनिंदा हिस्सों पर चमड़े और मुलायम कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं ताकि लग्जरी फील मिले, जो एयरलाइनों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। सीटें खुद ही दो मीटर लंबे, पूरी तरह से सपाट बिस्तरों में बदल सकती हैं।

मैंने जो एक गद्दा स्वयं पहना है, वह निश्चित रूप से आरामदायक है – हालांकि, मैंने सोचा कि इसे ठीक से परखने के लिए मुझे शायद इसमें सात घंटे तक लेटे रहना पड़ेगा।

विमानन उद्योग विश्लेषक मारिसा गार्सिया, जो खुद सीट निर्माण में काम करती थीं, उत्तरी आयरलैंड स्थित उन कंपनियों का जिक्र करते हुए कहती हैं, जो विमान की सीटें बनाती हैं, “वे अच्छी फर्म हैं, बहुत-बहुत अच्छी फर्में – वे जानती हैं कि वे क्या कर रही हैं।” वह आगे कहती हैं कि उनमें से किसी के साथ उनका कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है।

आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं के बावजूद, सीट निर्माता यदि उद्योग की आवश्यकताओं के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम साबित होते हैं, तो वे स्थिति को बेहतर बनाने की अच्छी स्थिति में हैं, सुश्री गार्सिया कहती हैं: “यात्रियों की ओर से मांग है – और एयरलाइनों की ओर से भी मांग है।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें