ओप्पो ने अपनी फ्लैगशिप रेनो 12 सीरीज को भारत में 12 जुलाई को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने इन स्मार्टफोन्स में विभिन्न इनबिल्ट एआई फीचर्स को भी टीज किया है। आइए जानते हैं कि अब तक हम रेनो 12 और रेनो 12 प्रो स्मार्टफोन्स के बारे में क्या जानते हैं।

ओप्पो ने हाल ही में अपने फ्लैगशिप रेनो 12 सीरीज को वैश्विक बाजार में पेश किया, जिसमें ओप्पो रेनो 12 5जी और रेनो 12 प्रो 5जी स्मार्टफोन्स शामिल हैं। वैश्विक लॉन्च के बाद, ओप्पो ने पुष्टि की कि ये स्मार्टफोन्स भारत में अपनी शुरुआत करने जा रहे हैं। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि रेनो 12 सीरीज भारत में 12 जुलाई को लॉन्च की जाएगी। हमने प्रो वेरिएंट को लगभग एक सप्ताह से अधिक समय तक टेस्ट किया है, और हम लॉन्च के दिन इस स्मार्टफोन की विस्तृत समीक्षा साझा करेंगे। हालांकि, हम इसके डिजाइन के बारे में बात कर सकते हैं। हमारे पास मौजूद वेरिएंट का रंग ब्राउन है, जो कि एक शिमरी-मैट फिनिश के साथ आता है, और नीचे की तरफ ग्लॉसी फिनिश है। इन दोनों अलग-अलग टेक्सचर के बीच एक स्ट्रिप है जिस पर ओप्पो का लोगो है।

कैमरा सेटअप, जिसमें तीन कैमरे शामिल हैं, वर्टिकली एलाइन किया गया है। लेकिन जो वास्तव में ओप्पो रेनो 12 प्रो के डिजाइन को खास बनाता है, वह है इसका स्लिक और हल्का होना। बड़े 6.7-इंच डिस्प्ले के बावजूद, रेनो 12 प्रो को कैरी करना और एक हाथ से इस्तेमाल करना बहुत ही आरामदायक है।

डिजाइन के अलावा, रेनो 12 सीरीज कई अन्य हाई-एंड फीचर्स का वादा करती है, जैसे कि 50-मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा सेटअप, 5,000mAh की बैटरी, और 80W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट। हालांकि, सीरीज की सबसे खास विशेषता इसकी एआई क्षमताएं हैं।

ओप्पो ने खुलासा किया है कि रेनो 12 सीरीज में कई एआई फीचर्स शामिल होंगे, जैसे एआई बेस्ट फेस, एआई इरेज़र 2.0, एआई स्टूडियो, एआई समरी, और एआई क्लियर फेस। कंपनी इस बात पर जोर देती है कि एआई रेनो 12 सीरीज की कार्यक्षमता में केंद्रीय भूमिका निभाएगा।

एक उल्लेखनीय फीचर जिसे ओप्पो ने रेनो 12 और रेनो 12 प्रो दोनों के लिए टीज किया है, वह है बीकनलिंक तकनीक। यह तकनीक नेटवर्क आउटेज के दौरान निर्बाध एक-से-एक वॉयस कॉल्स को ब्लूटूथ के माध्यम से सक्षम बनाती है, जो नेटवर्क-नहीं के वातावरण में वॉकी-टॉकी की तरह काम करती है।

इसके अलावा, रेनो 12 सीरीज में 5,000mAh की बैटरी होगी जिसमें 80W सुपरवूक फ्लैश चार्ज का समर्थन होगा। ओप्पो का दावा है कि यह तकनीक बैटरी को सिर्फ 46 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है। स्मार्टफोन्स में स्मार्ट चार्जिंग तकनीक भी शामिल होगी, जो बैटरी जीवन को बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ता की आदतों के अनुसार अनुकूलित होती है।

ओप्पो रेनो 12, रेनो 12 प्रो: भारत में अनुमानित कीमत

रेनो 12 सीरीज की आधिकारिक कीमत भारत में लॉन्च इवेंट में 12 जुलाई को घोषित की जाएगी। हालांकि, चीनी वेरिएंट की कीमत के आधार पर, हम भारतीय कीमत का अनुमान लगा सकते हैं। ओप्पो रेनो 12 और रेनो 12 प्रो को चीन में क्रमशः CNY 2,699 और CNY 3,399 पर लॉन्च किया गया था। इससे पता चलता है कि स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में 30,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच कीमत पर हो सकते हैं।

ओप्पो रेनो 12, रेनो 12 प्रो: अनुमानित विनिर्देश

हालांकि ओप्पो ने अभी तक भारत में रेनो 12 सीरीज के विनिर्देशों की पुष्टि नहीं की है, यह उम्मीद की जाती है कि वे चीनी वेरिएंट के समान होंगे, जिसमें कुछ अंतर हो सकते हैं। चीनी संस्करण में ओप्पो रेनो 12 मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7300 एसओसी, 12 जीबी एलपीडीडीआर4एक्स रैम, और 512 जीबी तक यूएफएस 3.1 स्टोरेज के साथ आता है। यह एंड्रॉइड 14-आधारित ColorOS 14.1 पर चलता है और इसमें 5,000mAh की बैटरी है जिसमें 80W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है।