गेटी इमेजेज़ वित्तीय ग्राफ़ वाला एक लैपटॉप और उस पर बिटकॉइन लोगो वाला एक फ़ोन।गेटी इमेजेज

अदालत के दस्तावेज़ों के अनुसार, कथित हैकर की खोजों में से एक है, “कुछ संकेत क्या हैं कि एफबीआई आपके पीछे पड़ी है”।

अदालती दस्तावेज़ों के अनुसार, अमेरिकी बाज़ार नियामक के एक्स अकाउंट को हैक करने के मामले में गिरफ्तार किए गए एक व्यक्ति ने खोजा, “मैं निश्चित रूप से कैसे जान सकता हूँ कि मेरी जाँच एफबीआई द्वारा की जा रही है।”

एथेंस, जॉर्जिया के 25 वर्षीय एरिक काउंसिल जूनियर पर भी आरोप है कि उन्होंने “ऐसे संकेत खोजे हैं जिनसे पता चलता है कि आप कानून प्रवर्तन द्वारा जांच के दायरे में हैं…भले ही उन्होंने आपसे संपर्क नहीं किया हो”।

उन पर उस समूह का हिस्सा होने का आरोप है जिसने जनवरी में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) सोशल मीडिया को हैक करके बिटकॉइन के बारे में एक फर्जी पोस्ट किया था, जिससे क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में वृद्धि हुई थी।

नियामक पहले स्वीकार किया गया इसके एक्स खाते तक पहुंचने के लिए एक प्रमुख सुरक्षा कदम हटा दिया गया था।

एसईसी के एक्स खाते पर हैकर्स द्वारा भेजे गए पोस्ट में झूठा दावा किया गया कि नियामक ने बिटकॉइन को मुख्यधारा के निवेश फंड का हिस्सा बनने की अनुमति दी है।

अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, इसके कारण क्रिप्टोकरेंसी की कीमत लगभग 1,000 डॉलर (£770) बढ़ गई, लेकिन जब यह झूठ पाई गई तो 2,000 डॉलर तक गिर गई।

हैक के कारण उत्पन्न भ्रम के बावजूद, SEC बाद में मंजूरी दे दी गई बिटकॉइन को मुख्यधारा के निवेश का एक हिस्सा बनाया जाएगा, जिसे स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के रूप में जाना जाता है।

के अनुसार अदालती दस्तावेज़, एरिक काउंसिल जूनियर ने ऑनलाइन उपनाम रोनिन, ईज़ीमुन्नी और एगियंटश्नौज़र के तहत जाकर “SECGOV हैक” और “टेलीग्राम सिम स्वैप” की खोज की।

उनका भी आरोप है “संघीय पहचान चोरी क़ानून” और “टेलीग्राम खाता हटाने में कितना समय लगता है” की खोज की है।

टेलीग्राम एक मैसेजिंग ऐप है जिसके 950 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

SEC को कैसे हैक किया गया?

एसईसी ने पुष्टि की है कि सिम स्वैप हमले से उसके खाते में सेंध लगी थी।

यह तब होता है जब कोई व्यक्ति धोखे से किसी मौजूदा टेलीफोन नंबर को नए सिम कार्ड पर लागू करने के लिए मोबाइल फोन वाहक प्राप्त कर लेता है।

इस मामले में, कथित अपराधी पर एक एसईसी कर्मचारी के विवरण के साथ एक फर्जी आईडी बनाने का आरोप है जो सह-षड्यंत्रकारियों द्वारा उसे दिया गया था।

फिर उन पर आरोप है कि उन्होंने इन विवरणों का उपयोग कर्मचारी के मोबाइल नंबर को एक नए सिम में स्थानांतरित करने के लिए किया।

सह-साजिशकर्ताओं पर एसईसी के एक्स खाते में लॉगिन करने के लिए फोन पर भेजे गए एक्सेस कोड का उपयोग करने का आरोप है।

खाते पर पर्याप्त सुरक्षा की कमी के कारण यह आसान हो गया था।

एसईसी स्टाफ ने जुलाई 2023 में एक्स से मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (एमएफए) को निलंबित करने के लिए कहा था, जो एक सुरक्षा उपाय है जिसका इस्तेमाल लॉग इन करने वाले व्यक्ति को सत्यापित करने में मदद के लिए किया जाता है।

हैक के बाद इसने एमएफए को फिर से सक्षम कर दिया।

एरिक काउंसिल जूनियर पर गंभीर पहचान की चोरी और एक्सेस डिवाइस धोखाधड़ी की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

दोषी पाए जाने पर उसे पांच साल तक की जेल हो सकती है।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें