सोनी एस्ट्रो बॉट का स्क्रीनशॉट - एक सफ़ेद, हल्का नीला आँखों वाला प्यारा रोबोट - जो गॉड ऑफ़ वॉर के नायक क्रेटोस जैसा दिखता है। एस्ट्रो की दाढ़ी है, और वह बहुत सारे बकल और फर कॉलर के साथ चमड़े की पोशाक पहनता है। एस्ट्रो एक चॉपिंग ब्लॉक के बगल में खड़ा है, एक बड़ी कुल्हाड़ी पकड़े हुए है और लकड़ियों से घिरा हुआ है।सोनी

बॉट में अंतर: एस्ट्रो बॉट में जाने-माने प्लेस्टेशन पात्रों के दर्जनों कैमियो हैं

वर्ष के सबसे बड़े प्लेस्टेशन 5 रिलीज में से एक की समीक्षा आने में अभी कुछ ही घंटे बाकी हैं, और इसके निर्देशक भोजन के बारे में बात कर रहे हैं।

सटीक रूप से कहें तो बुफे।

हो सकता है कि आपको अपने पैसे के बदले बहुत कुछ मिल जाए, लेकिन उसके बाद आपको कैसा महसूस होता है?

सोनी के स्वामित्व वाले स्टूडियो टीम असोबी के प्रमुख निकोलस डूसेट कहते हैं, “पेट फूला हुआ है, आपने बहुत ज्यादा खा लिया है और आप बस जाकर सोना चाहते हैं।”

गेमर्स को खाने के रूपकों का शौक होता है। डेवलपर्स सिर्फ़ गेम नहीं बनाते, वे “खाना भी बनाते हैं”। अगर आपके पास उच्च गुणवत्ता वाले नए रिलीज़ के साथ चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, तो आप “अच्छा खा रहे हैं”।

लेकिन निकोलस इस बात की ओर संकेत कर रहे हैं कि जब गेम बनाने की बात आती है तो ब्लॉकबस्टर प्रकाशकों का दृष्टिकोण बहुत अधिक मात्रा में गेम बनाने का होता है।

कुछ समय से, उद्योग के सबसे बड़े खिलाड़ी दर्जनों घंटों का गेमप्ले प्रदान करने वाले ओपन-वर्ल्ड टाइटल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, या आकर्षक ऑनलाइन बाजार में अपनी पैठ बनाने के प्रयास कर रहे हैं।

दोनों ही शैलियों ने कुछ बड़ी सफलताएं प्रदान की हैं, लेकिन निकोलस को आश्चर्य है कि क्या लोगों में “दो-कोर्स भोजन जैसी किसी चीज के लिए भूख है जो बिल्कुल सही मात्रा में हो।”

एस्ट्रो बॉट वही नुस्खा हो सकता है जिसकी सोनी तलाश कर रही थी।

इस सप्ताह की शुरुआत में जापानी कंपनी ने घोषणा की थी कि वह कॉनकॉर्ड – अपने अन्य बड़े गेमों में से एक – को वापस ले रही है। आलोचकों और खिलाड़ियों की ठंडी प्रतिक्रिया के बाद बिक्री से बाहर.

यह ऑनलाइन शूटर, फोर्टनाइट और एपेक्स लीजेंड्स जैसे तथाकथित “लाइव सर्विस” बाजार पर कब्जा करने की नवीनतम हाई-प्रोफाइल बोली है, जो बड़े दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रही है।

लेकिन प्रथम-पक्ष प्लेस्टेशन रिलीज के लिए एक शांत वर्ष में, एस्ट्रो बॉट को 2024 के कुछ उच्चतम समीक्षा स्कोर प्राप्त हुए हैं और कुछ आलोचकों का कहना है कि यह सोनी के युगों में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

मूलतः यह एक पुराने जमाने का 3D प्लेटफॉर्म गेम है, जो प्लेस्टेशन के 30 साल के इतिहास के संदर्भों से भरा पड़ा है।

गेम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न थीम वाले स्तरों पर छिपे हुए 300 एस्ट्रो बॉट्स को बचाना है, जिनमें से लगभग आधे को कंसोल के अतीत के पात्रों के समान दिखने के लिए कॉस्प्ले में सजाया गया है।

लेकिन क्या यह सोनी की महान सफलताओं की याद दिलाने के साथ-साथ कंपनी के भविष्य के लिए एक सबक भी हो सकता है?

टीम असोबी पांच सफ़ेद, रोबोट बिल्लियाँ जिनके चेहरे पर काली स्क्रीन है, अपनी चमकदार नीली एलईडी आँखों को एक बोर्ड पर प्रशिक्षित करती हैं, जो बीच में एक चूहे के साथ पनीर के टुकड़े की तरह दिखता है। एक छोटा रोबोट बोर्ड के बीच में एक छेद से झांकता है, उसकी नीली आँखें घबराहट से बगल की ओर देखती हैं।टीम असोबी

कैटस्ट्रो बॉट: एस्ट्रो बॉट पूरे गेम में ऐसी शक्तियां प्राप्त करता है जो उसे आकार, आकृति और एक मामले में, प्रजाति बदलने की अनुमति देती हैं

यदि आप दुनिया के 60 मिलियन प्लेस्टेशन 5 मालिकों में से एक हैं, तो आप निश्चित रूप से एस्ट्रो बॉट से परिचित होंगे।

यह प्यारा शुभंकर चरित्र 2020 के एस्ट्रो प्लेरूम में दिखाई दिया, जो एक छोटा, तीन घंटे का साहसिक खेल है जो हर मशीन पर पहले से इंस्टॉल होता है।

इसे हार्डवेयर और इसके उन्नत नियंत्रक के लिए एक तकनीकी डेमो के रूप में डिजाइन किया गया था, लेकिन लोगों को यह बहुत पसंद आया।

निकोलस कहते हैं, “और शायद इससे यह तथ्य उजागर हुआ कि लोग इस तरह के खेलों के लिए लालायित हैं।”

2024 में 3D प्लेटफ़ॉर्मर रिलीज़ करना, कागज़ों पर, एक चुनौतीपूर्ण संभावना है। निकोलस मानते हैं कि यह शैली – जो प्लेस्टेशन 2 युग का एक मुख्य हिस्सा है – आजकल बहुत आम नहीं है।

और, वे कहते हैं: “जो उपलब्ध हैं, वे बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं, जिन्हें उन लोगों ने बनाया है जो वर्षों से इन्हें बनाते आ रहे हैं।”

यह एक ऐसी शैली है जिससे सोनी ने हाल ही में दूरी बना ली है, तथा इसकी सबसे बड़ी रिलीज़ें अधिक वयस्क, सिनेमाई शीर्षक रही हैं, जैसे गॉड ऑफ वॉर और द लास्ट ऑफ अस।

निकोलस का मानना ​​है कि यह दर्शकों और उनके लिए गेम बनाने वाले डेवलपर्स के परिपक्व होने का संकेत है।

लेकिन वह मानते हैं कि इससे एक खालीपन पैदा हो गया था जिसे टीम असोबी – एक अपेक्षाकृत युवा स्टूडियो – भरने के लिए उत्सुक था।

निकोलस कहते हैं, “मुझे लगता है कि ऐसे और अधिक गेम होने चाहिए जो सिर्फ आराम करने के लिए हों, थोड़ा सा मनोरंजन करने के लिए हों, जो नाटकीय न हों, जो जरूरी नहीं कि बहुत अधिक कहानी पर आधारित हों, जहां आप बस गेम के साथ खेल सकें और यह मजेदार हो।”

“लेकिन, निःसंदेह, इसे अच्छी तरह क्रियान्वित किया जाना चाहिए।”

एस्ट्रो बॉट को इसकी परिष्कृतता, बारीकियों पर ध्यान देने तथा खेलने के तरीके के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा मिली है, तथा इसकी तुलना मारियो से की जाती है – जो कई लोगों के लिए 3डी प्लेटफॉर्म गेम का निर्विवाद राजा है।

निकोलस एस्ट्रो बॉट को “पुराने स्कूल” के रूप में वर्णित करने को एक प्रशंसा मानते हैं और कहते हैं कि “मूल बातों पर वापस जाने” से खेल के विकास में मदद मिली।

बढ़ते बजट को लेकर चिंताएं बढ़ने के कारण, एस्ट्रो बॉट को लगभग 65 लोगों की टीम द्वारा साढ़े तीन साल में बनाया गया – जो आधुनिक मानकों के हिसाब से अपेक्षाकृत कम समय और छोटा स्टाफ है।

निकोलस कहते हैं कि खेल का छोटा आकार – यह 50 छोटे, खेलने योग्य चरणों में विभाजित है – ने विकास को सरल बनाने में मदद की और “चीजों को आपस में बदलना” आसान बना दिया।

वे कहते हैं, “जब आप किसी एक कहानी या समय-सीमा से बंधे होते हैं, तो यह बहुत कठिन होता है।”

“आपमें लचीलापन कम है।”

टीम असोबी स्क्रीनशॉट में एस्ट्रो बॉट को उड़ते हुए PS5 कंट्रोलर से चिपके हुए दिखाया गया है, क्योंकि यह समुद्र की सतह के करीब आता है, हवा में स्प्रे फेंकता है। चट्टानी बाधाएं उसके गंतव्य तक के मार्ग को दर्शाती हैं - एक दूर का द्वीप जिसके किनारे पर एक बर्बाद जहाज है।टीम असोबी

PS5 का डुअलसेंस कंट्रोलर एस्ट्रो बॉट अनुभव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो खिलाड़ियों को एक नए स्तर पर ले जाने के साथ धड़कता और गुनगुनाता है

सोनी अब आशा कर रही होगी कि एस्ट्रो बॉट का शानदार स्वागत बड़ी बिक्री में तब्दील हो जाएगा, लेकिन कॉनकॉर्ड के तेजी से पतन के साथ तुलना पहले ही शुरू हो चुकी है।

इसने उन विशेषताओं पर भी प्रकाश डाला है जिन्हें सोनी पुनर्जीवित कर सकती है, तथा कुछ लोगों को यह प्रश्न करने के लिए प्रेरित किया है कि क्या कंपनी अपना हालिया ध्यान लाइव-सेवा बाजार पर केन्द्रित करेगी।

पिछले प्लेस्टेशन बॉस जिम रयान के नेतृत्व में कंपनी ने 12 ऑनलाइन-केंद्रित गेम लॉन्च करने की योजना की घोषणा की थी। लेकिन बाद में इसे घटाकर छह कर दिया गया।

जहां तक ​​एकल-खिलाड़ी शीर्षकों की बात है, सोनी के कुछ सबसे बड़े इन-हाउस स्टूडियो ने अभी तक PS5 परियोजनाओं का खुलासा नहीं किया है।

सोनी के गेमिंग प्रभाग के प्रभारी दो नए सीईओ में से एक, हरमन हुल्स्ट ने बीबीसी को एक बयान में बताया कि “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपने समुदाय को विभिन्न प्रकार के शीर्षक प्रदान करें” और “एस्ट्रो बॉट हमारे पोर्टफोलियो का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है”।

उन्होंने टीम असोबी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने “कुछ विशेष, हल्का-फुल्का और आनंददायक” तथा “अविश्वसनीय रूप से मजेदार गेमप्ले” तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि एस्ट्रो बॉट “परिवारों के लिए एक साथ गेम खेलने का एक शानदार अवसर है।”

निकोलस कॉनकॉर्ड की स्थिति या बड़े, रणनीतिक कदमों पर टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं, लेकिन वह अपने बॉस से सहमत हैं कि एस्ट्रो बॉट ने PS5 को एक ऐसा गेम दिया है जो “पीढ़ियों के बीच सेतु” बन सकता है।

कई समीक्षकों ने टिप्पणी की है कि कैसे अतीत के कैमियो ने उन्हें क्रैश बैंडिकूट, जैक एंड डेक्सटर या एप एस्केप के कलाकारों के साथ बड़े होने की याद दिला दी है – ये वे पात्र हैं जिन्होंने उन्हें गेमर बनने के मार्ग पर अग्रसर किया।

निकोलस कहते हैं कि उन्हें अक्सर ऐसे अभिभावकों से संदेश मिलते हैं, जिन्होंने अपने बच्चों के साथ एस्ट्रो प्लेरूम खेला है और वे अपने अनुभवों के बारे में बताते हैं, और उन्हें उम्मीद है कि नया गेम और अधिक साझा क्षणों का सृजन करेगा।

वे कहते हैं, “मैं वास्तव में खुश हूं कि खेल के अलावा, एक और बड़ी भलाई है, अगर आप चाहें तो, कि हम इस तरह की कहानियां बताने में सक्षम हैं।”

“और मैं सचमुच आशा करता हूं कि हम उस अनुभव की बदौलत कुछ लोगों के घरों को रोशन कर सकें।”

टॉम गेरकेन द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग।

बीबीसी न्यूज़बीट के लिए फ़ुटर लोगो। इसमें बीबीसी का लोगो और न्यूज़बीट शब्द सफ़ेद रंग में बैंगनी, बैंगनी और नारंगी आकृतियों की रंगीन पृष्ठभूमि पर लिखा है। नीचे एक काले रंग का वर्ग लिखा है "साउंड्स पर सुनें" दिखाई दे रहा है।

न्यूज़बीट सुनें रहना सप्ताह के दिनों में 12:45 और 17:45 बजे – या फिर सुनें यहाँ.



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें