गेटी इमेजेज एक सम्मेलन में भाग लेने वाला व्यक्ति एक स्क्रीन के सामने खड़ा है, जिस पर 3D वातावरण में CPU-नियंत्रित चरित्र प्रदर्शित है। स्क्रीन के सामने खड़ा व्यक्ति कीबोर्ड पर झुका हुआ है। स्क्रीन के ऊपर एक साइनबोर्ड पर लिखा है "ऑन-डिवाइस AI मॉडल के साथ पात्रों को जीवंत करें".गेटी इमेजेज

एनवीडिया के एआई-संचालित अवतारों को कुछ लोगों द्वारा गेमिंग के संभावित भविष्य की झलक के रूप में सराहा गया है

जेस हाईलैंड कहती हैं, “मुझे इस बात का पूरा अहसास है कि कल जब मैं सुबह जागूंगी तो मेरी नौकरी चली जाएगी।”

वीडियो गेम कलाकार का कहना है कि जिस उद्योग में उन्होंने लगभग 15 साल काम किया है, वह इस समय “अस्थिर” स्थिति में है।

महामारी के दौरान खिलाड़ियों और मुनाफे में उछाल ने निवेश, विस्तार और अधिग्रहण की झड़ी लगा दी, जो अब पीछे मुड़कर देखने पर अदूरदर्शी लगते हैं।

गेमिंग अभी भी लाभदायक है, लेकिन दुनिया भर में हजारों श्रमिकों ने अपनी नौकरी खो दी है, और पिछले दो वर्षों में सफल स्टूडियो बंद हो गए हैं।

और अधिक बंद होने और कटौती की आशंका है।

जेस कहती हैं, “हर कोई किसी ऐसे व्यक्ति को जानता है जिसे नौकरी से निकाल दिया गया है। भविष्य को लेकर बहुत चिंता रहती है।”

कुछ बॉस जनरेटिव एआई – चैटजीपीटी जैसे उपकरणों के पीछे की तकनीक – की क्षमता को संभावित उद्धारक के रूप में बता रहे हैं।

प्रौद्योगिकी दिग्गज एनवीडिया ने प्रभावशाली विकास उपकरण प्रोटोटाइप प्रदर्शित किए हैं, तथा इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स और यूबीसॉफ्ट जैसी गेमिंग उद्योग की दिग्गज कंपनियां इस तकनीक में निवेश कर रही हैं।

यह दावा किया जाता है कि AI उपकरण विकास का समय बचाएं, कार्यकर्ताओं को रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र करें और अधिक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करें।

उद्योग जगत में ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बजट में वृद्धि के साथ-साथ दर्शकों की अपेक्षाएं भी बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में यह एक आदर्श समाधान प्रतीत होता है।

लेकिन हर किसी के लिए नहीं.

‘नौकरियां बदलने जा रही हैं’

ग्रेट ब्रिटेन के इंडिपेंडेंट वर्कर्स यूनियन की गेम वर्कर्स शाखा की सदस्य जेस कहती हैं, “जो लोग एआई के ज़रिए रचनात्मकता को बढ़ावा देने के बारे में सबसे ज़्यादा उत्साहित हैं, वे रचनात्मक नहीं हैं।” वे इसके आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस वर्किंग ग्रुप में शामिल हैं।

व्यापक छंटनी की पृष्ठभूमि में, जेस का कहना है कि श्रमिकों के बीच संदेह यह है कि मालिक एआई को लागत में कटौती के एक रास्ते के रूप में देखते हैं, जबकि श्रम उनका सबसे बड़ा खर्च है।

जेस का कहना है कि वह एक ऐसे व्यक्ति को जानती हैं जिसने एआई के कारण अपनी नौकरी खो दी है, तथा उसने अन्य लोगों के साथ भी ऐसा होने के बारे में सुना है।

इंटरनेट पर दर्जनों ऐसे खाते हैं जो यह सुझाव देते हैं कि कॉन्सेप्ट आर्ट और अन्य पारंपरिक रूप से प्रवेश स्तर की नौकरियों पर भी असर पड़ा है।

एआई उपकरण बनाने वाली अधिकांश कम्पनियां इस बात पर जोर देती हैं कि उन्हें मनुष्यों की जगह लेने के लिए नहीं बनाया गया है, तथा इस बात पर व्यापक सहमति है कि प्रौद्योगिकी अभी ऐसा करने में काफी दूर है।

जेस का कहना है कि सबसे बड़ी चिंता यह है कि “नौकरियां बदलने जा रही हैं, लेकिन अच्छे तरीके से नहीं।”

जेस का कहना है कि कलाकारों को यह चिंता रहती है कि अपनी स्वयं की सामग्री बनाने के बजाय वे ए.आई. के प्रयासों में सहायता कर सकते हैं, न कि इसके विपरीत।

IWGB एक कार्यालय भवन के प्रांगण में लगभग 30 लोगों का समूह खड़ा है, जो साधारण कपड़े पहने हुए हैं। सामने खड़े चार लोग बैंगनी और गुलाबी रंग का बैनर पकड़े हुए हैं, जिस पर IWGB यूनियन गेम वर्कर्स की शाखा का लोगो और नारा लिखा है "गेम वर्कर्स ने बॉस को हराया"समूह के कुछ सदस्यों ने अपनी मुट्ठियाँ सिर के ऊपर उठा रखी हैं।आईडब्ल्यूजीबी

जेस हाइलैंड (बैनर का दाहिना हिस्सा पकड़े हुए) IWGB यूनियन की खेल कर्मचारी शाखा की सदस्य हैं

उदाहरण के लिए, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध AI इमेज जनरेटर सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से प्रभावशाली दिखने वाले परिणाम तुरंत आउटपुट कर सकते हैं, लेकिन हाथों को रेंडर करने में वे बहुत खराब हैं। वे कुर्सियों के साथ भी संघर्ष कर सकते हैं।

जेस कहते हैं, “एआई जो चीज़ें बनाता है, आप वह व्यक्ति बन जाते हैं जिसका काम उसे ठीक करना होता है।” “यही वजह नहीं है कि मैं गेम बनाने में आया।”

गेमिंग एक बहु-अरब डॉलर का व्यवसाय है, लेकिन यह एक कलात्मक माध्यम भी है जो कलाकारों, संगीतकारों, लेखकों, प्रोग्रामरों और अभिनेताओं आदि को एक साथ लाता है।

एक आम चिंता यह है कि एआई उन रचनात्मक लोगों के काम को सक्षम बनाने के बजाय, उन्हें कम करने का काम करेगा।

नकल का डर

यह विचार ब्रिटेन की गेमिंग फर्म जेजेक्स के पूर्व वरिष्ठ इंजन डेवलपर क्रिस नोल्स का भी है, जो अपने रूनस्केप टाइटल के लिए प्रसिद्ध हैं।

वे कहते हैं, “यदि आपको आउटपुट को ठीक करने के लिए वास्तविक मानव कलाकारों को नियुक्त करना है, तो क्यों न उनकी रचनात्मकता का उपयोग किया जाए और कुछ ऐसा नया बनाया जाए जो खिलाड़ियों से जुड़ सके?”

क्रिस, जो अब यूके इंडी स्टूडियो साइडक्वेस्ट निंजा चलाते हैं, कहते हैं कि उनके अनुभव में छोटे डेवलपर्स आमतौर पर जनरेटिव एआई का उपयोग करने के प्रति उदासीन होते हैं।

उनकी चिंताओं में से एक क्लोन गेम के बारे में है।

ऑनलाइन गेम स्टोर्स – जहां स्वतंत्र डेवलपर्स अपनी अधिकांश बिक्री करते हैं – मूल शीर्षकों की नकल से भरे पड़े हैं।

क्रिस कहते हैं कि यह बात मोबाइल गेम्स के मामले में विशेष रूप से सत्य है, तथा ऐसे स्टूडियो भी हैं जो “पूरी तरह से क्लोन बनाने के लिए” स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि एआई का उपयोग करके पूरे गेम की नकल करना अभी तक संभव नहीं है, लेकिन कलाकृति जैसी परिसंपत्तियों की नकल आसानी से की जा सकती है।

क्रिस कहते हैं, “कोई भी चीज जो क्लोन स्टूडियो के बिजनेस मॉडल को और भी सस्ता और तेज बनाती है, वह आर्थिक रूप से टिकाऊ इंडी स्टूडियो चलाने के कठिन कार्य को और भी कठिन बना देती है।”

उन्होंने यह भी बताया कि भारी मात्रा में बिजली की आवश्यकता जनरेटिव एआई सिस्टम को चलाना एक बड़ी चिंता का विषय है।

साइडक्वेस्ट निंजा एक स्क्रीनशॉट जिसमें खोखले क्यूब्स का पांच गुणा तीन ग्रिड दिखाया गया है, जिनमें से प्रत्येक के केंद्र में एक छोटा क्यूब है। स्क्रीन के चारों ओर विभिन्न क्रेट और बॉक्स तैरते हैं। स्क्रीन के निचले भाग में एक अर्ध-वृत्ताकार डायल है जिसमें फास्ट-फॉरवर्ड और प्ले कंट्रोल बटन हैं जिनका उपयोग ऑन-स्क्रीन एक्शन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।साइडक्वेस्ट निंजा

क्रिस ने साइडक्वेस्ट निंजा के नाम से एकल प्रोजेक्ट हेक्साहेड्रा जारी किया है

जनरेटिव एआई पर कॉपीराइट संबंधी चिंताएं – वर्तमान में कई मुद्दों का विषय चल रहे कानूनी मामले – अभी गेमिंग में इसके व्यापक उपयोग में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है।

उपकरणों को इंटरनेट से प्राप्त विशाल मात्रा में पाठ और चित्रों पर प्रशिक्षित किया जाता है और, कई कलाकारों की तरह, जेस का मानना ​​है कि यह “बड़े पैमाने पर कॉपीराइट उल्लंघन” के बराबर है।

कुछ स्टूडियो आंतरिक डेटा पर प्रशिक्षित प्रणालियों की खोज कर रहे हैं, तथा तीसरे पक्ष नैतिक उपकरणों का विज्ञापन कर रहे हैं, जो अधिकृत स्रोतों पर काम करने का दावा करते हैं।

फिर भी, डर यह है कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग बड़े पैमाने पर कलाकृति और 3डी मॉडल जैसी परिसंपत्तियों को बनाने के लिए किया जाएगा, और श्रमिकों से अधिक उत्पादन की अपेक्षा की जाएगी।

जेस का कहना है, “आप जितनी अधिक सामग्री बना सकेंगे, उतना अधिक पैसा कमा सकेंगे।”

उद्योग जगत में कुछ लोग एआई के प्रति अधिक सकारात्मक हैं।

संगीतकार बोरिस्लाव स्लावोव, जिन्होंने बाल्डर्स गेट 3 पर अपने काम के लिए बाफ्टा गेम्स पुरस्कार जीता, ने बीबीसी को बताया कि वह “इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि निकट भविष्य में संगीत के लिए एआई क्या ला सकता है”।

हाल ही में लंदन में आयोजित गेम्स म्यूजिक फेस्टिवल में बोलते हुए उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि इससे संगीतकारों को “संगीत की दिशाओं को तेजी से तलाशने” में मदद मिलेगी और वे अपने आरामदायक क्षेत्र से बाहर निकल सकेंगे।

उन्होंने कहा, “इससे संगीतकारों को मूल सार पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिलेगा – वे प्रेरित होंगे और गहन भावनात्मक और मजबूत विषयों की रचना कर सकेंगे।”

हालाँकि, उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि एआई “मानव आत्मा और भावना की जगह नहीं ले सकता”।

हालांकि “रचनात्मकता को स्वचालित करने” के लिए इस तकनीक का उपयोग करने के बारे में जेस के मन में गंभीर व्यक्तिगत शंकाएं हैं, लेकिन उनका कहना है कि वे कुछ अधिक दोहराव वाले प्रशासनिक कार्यों का बोझ उठाने के लिए इसका उपयोग करने के खिलाफ नहीं होंगी, जो कि अधिकांश परियोजनाओं की विशेषता है।

व्यापार की अधिक तकनीक

एआई उद्योग वर्तमान में सरकारों और नियामकों को इसके भविष्य के उपयोग के बारे में चिंताओं को आश्वस्त करने की कोशिश कर रहा है, जैसा कि यूरोपीय संघ द्वारा हाल ही में पारित कानून से पता चलता है

इसके अलावा उसे एक अन्य समूह – गेमर्स – को भी अपने पक्ष में करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

ऑनलाइन शूटर गेम द फाइनल्स को संश्लेषित आवाज लाइनों के उपयोग के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा, तथा डेवलपर स्क्वायर एनिक्स की अपने मल्टीप्लेयर गेम फोमस्टार्स में उत्पन्न कला के सीमित उपयोग के लिए आलोचना की गई।

जेस का मानना ​​है कि एआई के बारे में बढ़ती चर्चा ने गेमर्स को “यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि उन्हें गेम में क्या पसंद है और उसमें क्या खास बात है – अन्य मनुष्यों द्वारा तैयार किए गए अनुभवों को साझा करना”।

“मैं अभी भी इसमें अपना कुछ योगदान दे रहा हूं और मुझे लगता है कि इसकी मान्यता बढ़ रही है।”

इंडी डेवलपर क्रिस कहते हैं: “यदि आप किसी जनरेटिव मॉडल को केवल गुफा चित्रों पर ही प्रशिक्षित करते हैं, तो यह आपको केवल गुफा चित्र ही देगा।

“वहां से सिस्टिन चैपल तक पहुंचने के लिए मनुष्य की जरूरत होती है।”

अतिरिक्त रिपोर्टिंग: लौरा क्रेस।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें