डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि यदि वह अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में दूसरी बार जीतते हैं तो वह एलन मस्क को “सरकारी दक्षता आयोग” चलाने के लिए नियुक्त करेंगे।

गुरुवार को न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब से बात करते हुए, ट्रम्प ने कहा कि एक्स के मालिक ने “संपूर्ण संघीय सरकार का पूर्ण वित्तीय और प्रदर्शन ऑडिट” करने और “कठोर सुधारों के लिए सिफारिशें” करने के लिए एक टास्क फोर्स का नेतृत्व करने पर सहमति व्यक्त की है।

दोनों व्यक्ति कई सप्ताह से इस विचार की ओर संकेत कर रहे थे, लेकिन गुरुवार की टिप्पणी ट्रम्प का अब तक का सबसे प्रत्यक्ष संकेत था कि वह चाहते हैं कि श्री मस्क उनके संभावित दूसरे प्रशासन में भूमिका निभाएं।

श्री मस्क ने गुरुवार सुबह एक्स पर पोस्ट किया, “अगर अवसर मिलता है तो मैं अमेरिका की सेवा करने के लिए तत्पर हूं।” “कोई वेतन, कोई पदवी, कोई मान्यता की आवश्यकता नहीं है।”

बीबीसी द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या ट्रम्प और श्री मस्क ने इस तरह के आयोग में भूमिका पर औपचारिक रूप से सहमति व्यक्त की है, अभियान के वरिष्ठ सलाहकार ब्रायन ह्यूजेस ने कहा कि “अगले प्रशासन में किसी भी संभावित व्यक्ति पर चर्चा करना जल्दबाजी होगी, लेकिन हम एलन मस्क के उत्साह और समर्थन का स्वागत करते हैं।”

दोनों हमेशा एक दूसरे से सहमत नहीं रहे, लेकिन श्री मस्क और ट्रम्प ने हाल ही में 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एक मैत्रीपूर्ण सार्वजनिक संबंध स्थापित किया है।

विवादास्पद टेक अरबपति ने जुलाई में पूर्व राष्ट्रपति का समर्थन किया था, जब पेंसिल्वेनिया में एक रैली में ट्रम्प को गोली मार दी गई थी, और कहा था कि वह एक धन उगाहने वाले समूह को धन का योगदान दे रहे हैं जो रिपब्लिकन के अभियान का समर्थन करता है।

“मुझे लगता है कि हमें एक सरकारी दक्षता आयोग की आवश्यकता है जो यह बताए कि, ‘अरे, हम कहाँ समझदारी से पैसा खर्च कर रहे हैं। कहाँ समझदारी नहीं है?'” श्री मस्क ने 13 अगस्त को ट्रम्प के साथ एक ऑनलाइन बातचीत के दौरान कहा, जिसे उन्होंने एक्स पर होस्ट किया था। “हमें अपनी क्षमता के अनुसार ही जीवनयापन करना चाहिए।”

कुछ दिनों बाद, 19 अगस्त को, श्री मस्क ने “सरकारी दक्षता विभाग” नामक एक मंच पर अपनी एक स्पष्टतः एआई-जनरेटेड छवि पोस्ट की, तथा शीर्षक में घोषणा की, “मैं सेवा करने के लिए तैयार हूं”।

कुछ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने इस काल्पनिक एजेंसी के नाम को मजाक के रूप में लिया, क्योंकि प्रस्तावित टास्क फोर्स का प्रारंभिक अक्षर “डोगे” है – जो कि एक लंबे समय से चलने वाला मीम है जिसमें एक शिबा इनु कुत्ता है, जिसने एक क्रिप्टोकरेंसी के नाम को भी प्रेरित किया है।

लेकिन ट्रम्प ने संकेत दिया है कि यदि नवंबर में वे पुनः व्हाइट हाउस में आते हैं तो वे मुखर स्पेसएक्स और टेस्ला प्रमुख के साथ काम करने को लेकर गंभीर हैं।

सीएनबीसी के अनुसार, श्री ह्यूजेस ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, “जब एलन ने राष्ट्रपति के साथ बातचीत शुरू की, तो मुझे लगता है कि राष्ट्रपति इस बात से बहुत उत्साहित थे कि एलन मस्क जैसा व्यक्ति अमेरिका के भविष्य के लिए इतना समर्पित है कि वह सरकार को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करने के लिए किसी चीज का हिस्सा बनने के लिए तैयार होगा।”

पूर्व राष्ट्रपति ने यह घोषणा न्यूयॉर्क में व्यापारिक नेताओं के एक उच्च-स्तरीय, केवल-सदस्यीय समूह के समक्ष की।

1907 में स्थापित, न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक्स क्लब ने अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन जैसी हस्तियों के भाषणों की मेजबानी की है। ट्रम्प ने आखिरी बार 2019 में समूह को संबोधित किया थाजहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

पूर्व राष्ट्रपति ने मुख्यतः अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने करों और विनियमन में कटौती करने, आर्कटिक राष्ट्रीय वन्यजीव अभयारण्य को तेल की खुदाई के लिए खोलने का आह्वान दोहराया और कहा कि वे अमेरिकी विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए टैरिफ बढ़ाएंगे – एक समय तो उन्होंने ऑटो उद्योग में रोजगार को दशकों पहले के शिखर पर बहाल करने का वादा भी किया।

उन्होंने अमेरिका में उत्पाद बनाने वाली कंपनियों के लिए 15% की विशेष रूप से कम कर दर का प्रस्ताव रखा, जबकि उन्होंने कंपनियों के लिए 20% की सामान्य दर प्रस्तावित की थी। उनकी प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस ने 28% की दर का सुझाव दिया है।

ट्रम्प ने इस चिंता को खारिज कर दिया कि कर कटौती से अमेरिकी बजट घाटा बढ़ सकता है, उन्होंने कहा कि अमेरिका “विकास से अपना पैसा वापस कमा लेगा” और टैरिफ से एकत्रित धन से एक राष्ट्रीय निवेश कोष बनाने का प्रस्ताव रखा।

हालांकि, जब ट्रम्प ने श्री मस्क के समर्थन पर चर्चा की तो श्रोतागण काफी हद तक शांत थे, लेकिन कई उपस्थित लोगों ने तालियां बजाईं।

प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान ट्रम्प से पूछा गया कि क्या वह रूस पर लगे प्रतिबंधों को हटाएंगे, जिसका उन्होंने स्पष्ट उत्तर नहीं दिया।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि बिडेन प्रशासन ने सामान्य तौर पर इस टूल का बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया है।

ट्रम्प ने कहा कि वह प्रतिबंधों को अल्प अवधि के लिए और “जितना संभव हो सके उतना कम” लागू करना पसंद करते हैं, ताकि देशों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली और डॉलर के लिए अंतर्राष्ट्रीय विकल्प तलाशने के लिए प्रोत्साहित न किया जाए।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें