डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि उन्हें गुरुवार को एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक का फोन आया, जिसमें टेक बॉस ने यूरोपीय संघ के बारे में चिंताएं साझा कीं।

उनका कहना है कि श्री कुक ने उन्हें बताया कि वह यूरोपीय संघ द्वारा जारी हालिया वित्तीय दंडों के बारे में चिंतित थे एप्पल को आयरलैंड को भुगतान करने का आदेश दिया सितंबर में अवैतनिक करों में €13bn (£11bn; $14bn)।

श्री ट्रम्प, जो आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में दौड़ रहे हैं, ने गुरुवार को जारी एक पॉडकास्ट में यह दावा किया।

बीबीसी ने एप्पल से प्रतिक्रिया मांगी है.

श्री ट्रम्प ने पीबीडी पॉडकास्ट पर अपनी उपस्थिति में प्रस्तुतकर्ता पैट्रिक बेट-डेविड को बताया कि श्री कुक ने उन्हें यूरोपीय संघ के नियमों का उल्लंघन करने के बाद कंपनी द्वारा भुगतान करने के लिए मजबूर किए गए जुर्माने के बारे में शिकायत करने के लिए कुछ घंटे पहले फोन किया था।

उन्होंने कहा कि श्री कुक ने उन्हें हाल ही में यूरोपीय संघ की ओर से 15 बिलियन डॉलर के जुर्माने के बारे में बताया था, जिस पर श्री ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने जवाब दिया “यह बहुत है”।

“फिर इसके अलावा, उन पर यूरोपीय संघ द्वारा 2 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना लगाया गया,” श्री ट्रम्प ने आगे कहा, “तो यह 17-18 बिलियन डॉलर का जुर्माना है।”

Apple और आयरिश सरकार लंबे समय से चल रहा कानूनी विवाद हार गए सितंबर में अवैतनिक करों से अधिक.

यूरोपीय संघ की सर्वोच्च अदालत ने ब्लॉक की विधायी शाखा, यूरोपीय आयोग के इस आरोप को बरकरार रखा कि आयरलैंड ने एप्पल को अवैध कर लाभ दिया।

श्री कुक ने आयोग के निष्कर्षों को “राजनीतिक” बताया और कहा कि 2016 में आयरलैंड को “चुना” जा रहा था।

यूरोपीय आयोग ने कई महीने पहले मार्च में Apple पर €1.8bn का जुर्माना लगाया था कथित तौर पर संगीत स्ट्रीमिंग नियमों को तोड़नाप्रतिद्वंद्वी सेवा Spotify की जीत में।

श्री ट्रम्प के अनुसार, Apple के मुख्य कार्यकारी ने यूरोपीय संघ द्वारा एंटीट्रस्ट जुर्माने के माध्यम से प्राप्त धन का उपयोग “उद्यम” चलाने के लिए करने के बारे में एक टिप्पणी की।

यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन करने वाली कंपनियों द्वारा भुगतान किया गया एंटीट्रस्ट जुर्माना ब्लॉक के आम बजट में जाता है और “यूरोपीय संघ को वित्तपोषित करने और करदाताओं के लिए बोझ कम करने में मदद करता है।” आयोग की वेबसाइट बताती है.

आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि एंटीट्रस्ट जुर्माना उन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए बनाया गया है जिन्होंने प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन किया है, साथ ही उन्हें और अन्य लोगों को प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार में शामिल होने से रोका है।

उन्होंने बीबीसी न्यूज़ को बताया, “जुर्माने की राशि निर्धारित करते समय, आयोग उल्लंघन की गंभीरता और अवधि दोनों पर विचार करता है।”

“ईयू में सभी कंपनियों का स्वागत है, बशर्ते वे हमारे नियमों और कानून का सम्मान करें।”

श्री ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने श्री कुक से कहा है कि वह यूरोपीय संघ को “हमारी कंपनियों का फायदा” नहीं उठाने देंगे, लेकिन उन्हें “पहले निर्वाचित होने” की जरूरत है।

पूर्व राष्ट्रपति ने अपने अभियान का कुछ हिस्सा टेस्ला और एक्स (पूर्व में ट्विटर) के बॉस एलोन मस्क के साथ प्रमुख तकनीकी हस्तियों को लुभाने की कोशिश में बिताया है। श्री ट्रम्प का समर्थन करने वालों में से.

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में Google बॉस सुंदर पिचाई से बात की थी, और अगस्त में मेटा बॉस मार्क जुकरबर्ग के साथ कई बार बातचीत करने का दावा किया है।

श्री मस्क और कई बड़ी तकनीकी कंपनियों के प्रमुखों ने अपने प्लेटफार्मों को विनियमित करने के लिए यूरोपीय संघ के दृष्टिकोण की आलोचना की है।

ब्लॉक ने नियमों और आवश्यकताओं को निर्धारित किया है जिनका कंपनियों को क्षेत्र में डिजिटल उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने के लिए पालन करना होगा।

इनमें जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर), और इसके डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) और डिजिटल सर्विसेज एक्ट शामिल हैं।

इसके दो डिजिटल कानूनों का उद्देश्य शक्तिशाली “द्वारपाल” तकनीकी कंपनियों पर लगाम लगाना, उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करना और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या सेवाओं के उपयोगकर्ताओं को अवैध या हानिकारक सामग्री से बचाना है।

ऐप्पल ने पहले दावा किया है कि वह डीएमए की आवश्यकता के अनुसार अपने ऐप स्टोर सहित सेवाओं को तीसरे पक्ष के लिए खोल रहा है। उपयोगकर्ताओं के लिए बुरा हो सकता है.

यूरोपीय संघ का कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) अधिनियम, इस वर्ष की शुरुआत में पारित किया गयाभी बनाया कुछ तकनीकी कंपनियों के लिए चिंता का विषय उत्पादों को उनके जोखिमों के अनुसार विनियमित करने में।

यह सामान्य प्रयोजन एआई सिस्टम के निर्माताओं को उनके मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा के बारे में अधिक पारदर्शी बनाएगा।

मेटा कार्यकारी निक क्लेग ने हाल ही में कहा कि “नियामक अनिश्चितता“यूरोपीय संघ में जेनेरिक एआई उत्पादों के विलंबित कार्यान्वयन के पीछे यही कारण था।

एप्पल ने भी कहा है जेनेरिक एआई सुविधाओं का इसका अपना सूट जब वे अन्यत्र तुरंत उपलब्ध हो जाएंगे तो यूरोपीय संघ में iPhones पर नहीं आएंगे।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें