सुव चार्मन-एंडरसन सुव चार्मन-एंडरसनसुव चार्मन-एंडरसन

सुव चार्मन-एंडरसन ने चेतावनी दी है कि उनके द्वारा आयोजित वार्षिक कार्यक्रम को समाप्त करना पड़ सकता है

विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) क्षेत्रों में महिलाओं का समर्थन करने वाले समूह जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि निगमों के घटते बजट और सांस्कृतिक परिवर्तनों के कारण विविधता की रणनीतियां पीछे छूट रही हैं।

एडा लवलेस दिवस – स्टेम में कार्यरत महिलाओं का एक वैश्विक वार्षिक उत्सव – उधार का समय है।

19वीं शताब्दी की एक महिला गणितज्ञ के नाम पर इस दिन का नाम रखा गया, जिसकी शुरुआत 2009 में सुव चारमन-एंडरसन द्वारा की गई थी।

उसने विज्ञान की डिग्री हासिल की थी, लेकिन अपनी कक्षा में सिर्फ़ तीन महिलाओं में से एक होने के कारण उसे “मूल रूप से अप्रिय” महसूस हुआ। और बाद में वह तकनीकी सम्मेलनों में जाने और मंच पर किसी भी महिला को न देखने से थक गई।

सुश्री चार्मन-एंडरसन का कहना है कि इस पहल के लिए धन की कमी हो रही है, जैसा कि लगभग दो वर्ष पहले हुआ था।

वह कहती हैं, “तब से हम मूल रूप से लंगड़ाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन मैं वित्तीय त्याग नहीं कर सकती।”

यह कोई बहुत बड़ा बजट वाला ऑपरेशन नहीं है। अपने चरम पर, सुश्री चार्मन-एंडरसन ने 12 महीनों के लिए 55,000 पाउंड का प्रायोजन प्राप्त किया। उनका कहना है कि अन्य वर्षों में कार्यक्रमों में उच्च उपस्थिति के बावजूद यह आधे से भी कम रहा है।

सुश्री चार्मन-एंडरसन ने कहा कि तकनीकी समुदाय द्वारा उन्हें अक्सर बताया जाता है कि एडा लवलेस दिवस प्रेरणादायी है, लेकिन यह शायद ही कभी नकदी के अत्यंत आवश्यक निवेश में तब्दील हो पाता है।

वह कहती हैं, “संगठन सिर्फ़ प्रेरणा से नहीं चल सकते।” “महिला स्टेम क्षेत्र में हर कोई पैसे के लिए संघर्ष कर रहा है। हमेशा से यही होता आया है, लेकिन लगता है कि अब स्थिति और भी बदतर हो गई है।”

ऑनलाइन त्वरित खोज से पता चलता है कि कई महिलाओं ने सोशल मीडिया अकाउंट पर कई महीनों से कोई सामग्री पोस्ट नहीं की है।

और इस साल अचानक से 145,000 सदस्यों वाले यू.एस. आधारित चैरिटी समूह वूमेन हू कोड को बंद कर दिया गया। जून में इसने घोषणा की उन्होंने कहा कि इसे बंद किया जा रहा है, “उन कारकों के कारण, जिन्होंने हमारे वित्तपोषण स्रोतों को भौतिक रूप से प्रभावित किया है।”

इस बीच, अमेरिकी गैर-लाभकारी समुदाय गर्ल्स इन टेक जुलाई में बंद संस्थापक एड्रियाना गैस्कोइग्ने ने समाचार साइट वेंचरबीट को बताया कि इस निर्णय के पीछे फंडिंग की कमी “मुख्य कारण” थी।

इसके अलावा, यूके की पहल टेक टैलेंट चार्टर, जिसे आम तौर पर इस क्षेत्र में अधिक विविधता को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जून में बंद हो गई, जिसमें टेक कंपनियों पर समानता, विविधता और समावेश (EDI) प्रतिबद्धताओं को “चुपचाप छोड़ने” का आरोप लगाया गया।

यह ऐसी बात है जो वर्तमान में बहुत बहस का विषय बन रही है। बड़े और छोटे निगमों के अंदर EDI टीमों और बजट में कटौती के कई उदाहरण हैं, और साथ ही कई अनौपचारिक किस्से भी हैं।

वूमेन हू कोड वूमेन हू कोड समूह ने अपनी वेबसाइट पर अपने बंद होने की घोषणा कीमहिलाएं जो कोड करती हैं

स्टेम क्षेत्र में महिलाओं के लिए कई सहायता समूह इस वर्ष बंद हो गए हैं

कुछ लोगों के लिए यह कमर कसने का परिणाम है, क्योंकि बड़ी-बड़ी कम्पनियां भी हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं, लेकिन अन्य लोगों के लिए यह विविधता को प्राथमिकता देने से दूर एक व्यापक सांस्कृतिक बदलाव का भी संकेत है।

ईडीआई के उच्चस्तरीय आलोचकों में एलन मस्क भी शामिल हैं, जिन्होंने जनवरी में स्पष्ट रूप से कहा था कि यह “नस्लवाद का ही दूसरा नाम है”।

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक पूरी तरह से असहमत हैं। “प्रौद्योगिकी एक बेहतरीन चीज़ है जो कई कामों को पूरा कर सकती है, लेकिन जब तक आपके पास इस पर काम करने वाले लोगों के अलग-अलग विचार नहीं होंगे, तब तक आप बढ़िया समाधान नहीं निकाल पाएंगे,” उसने मुझसे कहा जब मैं उनसे 2022 में मिला था।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र में महिलाओं की कमी के लिए कोई अच्छा बहाना नहीं है।

जब आप डेटा को देखते हैं, तो पाते हैं कि तकनीकी दिग्गजों में अभी भी मुख्य रूप से पुरुष ही हैं। विविधता डेटा प्रकाशित यह 2022 की रिपोर्ट है, तथा इसके वैश्विक कार्यबल में 35% महिलाएं हैं, तथा इसके नेतृत्व दल में 32% महिलाएं हैं।

2023 में, Google के वैश्विक कार्यबल में 34% महिलाएँ होंगी, और इसकी नेतृत्व टीमों में 32% महिलाएँ होंगी। Microsoft में, 29% कार्यकारी भूमिकाएँ महिलाओं द्वारा निभाई जाएँगी।

ब्रिटेन में, पहले की तुलना में अधिक संख्या में युवतियां विश्वविद्यालय में कंप्यूटिंग विज्ञान का अध्ययन करना पसंद कर रही हैं, तथापि इस वर्ष प्रवेश के लिए पांच में से चार आवेदक अभी भी पुरुष थे, जैसा कि ब्रिटेन विश्वविद्यालय प्रवेश सेवा यूसीएएस के अनुसार है, जिसमें लगभग 3,000 महिलाएं और लगभग 12,000 पुरुष थे।

हाल ही में मैंने जो सबसे मार्मिक उदाहरण सुना है, वह इस बारे में है कि क्यों संख्याओं का खेल अभी भी महत्वपूर्ण है। यह बात मुझे अमेरिकी टेक फर्म की बॉस एमसी स्पैनो से मिली, जो अब इस क्षेत्र की अन्य महिलाओं को सलाह देती हैं। उन्होंने मुझे बताया कि उनकी खुद की बेटी ने स्कूल में अपनी टॉप सेट मैथ्स क्लास से नीचे जाने का अनुरोध किया था, क्योंकि वह उस क्लास में अकेली लड़की थी।

वह कहती हैं, “स्टेम कक्षाओं में सौहार्दपूर्ण माहौल होना, शैक्षणिक उपलब्धि के समान ही महत्वपूर्ण है।”

एमसी स्पानो एमसी स्पानोएमसी स्पैनो

एमसी स्पैनो का कहना है कि महिला स्टेम छात्राओं को “मित्रता” के लिए अन्य महिलाओं की आवश्यकता होती है

कैटलिन गोल्ड कॉर्नवाल में स्थित टेकवुमेनसीआईसी चलाती हैं। टीम ने हाल ही में 60 स्कूली लड़कियों के लिए कोडिंग क्लब प्रोजेक्ट चलाया। इसके अंत में उनमें से 95% ने कहा कि उन्हें तकनीक और इंजीनियरिंग के बारे में सीखने में मज़ा आया, और 91% ने कहा कि वे समझती हैं कि ये विषय उनके रोज़मर्रा के जीवन के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं।

हालाँकि, केवल पायलट को ही वित्त पोषित किया गया।

सुश्री गोल्ड कहती हैं कि वे अपना 60% समय यह पता लगाने में बिताती हैं कि उन्हें फंडिंग कहां से मिलेगी, संगठन के वित्तपोषण को “पैचवर्क रजाई” के रूप में वर्णित करती हैं। उन्होंने मुझे बताया कि अक्सर फंडिंग एकमुश्त भुगतान के रूप में आती है, या किसी नए विचार के लिए पेश की जाती है, जिससे सफल अभियानों को दोहराना मुश्किल हो जाता है।

वह कहती हैं, “यह वाकई चुनौतीपूर्ण है क्योंकि यहां बहुत सद्भावना है।” “राजनेता और तकनीक के क्षेत्र से जुड़े लोग मुझसे कहते हैं, ‘आप जो कर रहे हैं वह अद्भुत है, हम कैसे मदद कर सकते हैं?’, लेकिन जब मैं कहती हूं, ‘ठीक है, आप मुझे कुछ पैसे दे सकते हैं’ तो वे पूछते हैं कि क्या वे इसके बदले में स्वयंसेवक बन सकते हैं।”

केटलीन गौल्ड केटलीन गौल्डकेटलीन गौल्ड

कैटलिन गोल्ड का कहना है कि उन्हें अपना अधिकांश समय धन जुटाने में लगाना पड़ता है

पिछले 15 वर्षों से, बीबीसी के विज्ञान और तकनीक शो टुमॉरोज़ वर्ल्ड की पूर्व प्रस्तुतकर्ता मैगी फिलबिन, टीनटेक नामक एक योजना से जुड़ी हुई हैं, जो स्कूलों में स्टेम गतिविधियां चलाती है।

वह कहती हैं, “फ़ंडिंग हमेशा एक मुद्दा होता है।” “हमारे पास कुछ बहुत ही वफ़ादार फ़ंडर्स हैं, लेकिन जब आप हाथ-मुँह जोड़कर काम कर रहे हों तो यह बहुत निराशाजनक हो सकता है।

“कुछ फंडर्स 12 महीने की अवधि में कुछ फंड देते हैं। अगर आप वाकई बहुत भाग्यशाली हैं, तो तीन साल लग सकते हैं, लेकिन यह बहुत मुश्किल है।”

टीनटेक का लक्ष्य आठ से 19 वर्ष की आयु के बच्चे हैं और इसमें लड़कियों पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया है – लेकिन कभी-कभी इस क्षेत्र में उनकी प्रतिभाएं उनके सहपाठियों के लिए आश्चर्य की बात होती हैं।

एक किशोर लड़के ने फीडबैक फॉर्म पर लिखा, “मैंने टीम में अच्छी तरह से काम करने के बारे में बहुत कुछ सीखा है।” “और यह भी कि लड़कियाँ वास्तव में तकनीक में बहुत अच्छी होती हैं।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें