यूएसएएफ के दो अमेरिकी वायुसेना एफ-16 लड़ाकू विमान रेगिस्तान के ऊपर एक साथ उड़ रहे हैं, एक सफेद और लाल रंग का, दूसरा लड़ाकू ग्रे रंग कायूएसएएफ

अमेरिकी वायुसेना ने एक ऐसा एआई विकसित किया है जो एफ-16 लड़ाकू जेट उड़ा सकता है (बाएं)

मैं आयरिश सागर के ऊपर एक टाइफून लड़ाकू विमान उड़ा रहा हूं और मेरे सामने एक बड़ी समस्या आ गई है।

मेरी पूंछ पर एक शत्रुतापूर्ण जेट है, और चाहे मैं जॉयस्टिक को कैसे भी दबाऊं, या थ्रॉटल के साथ खेलूं, यह शत्रु अभी भी वहीं है।

मेरे सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक काले त्रिकोण द्वारा खतरे का प्रतिनिधित्व किया जाता है जिसमें एक टाइफून कॉकपिट भी प्रदर्शित होता है। मैं एक सिम्युलेटर पर तीन डॉगफाइट्स की श्रृंखला में हूं और परिणाम अच्छे नहीं हैं।

वह परेशान करने वाली छोटी सी छवि मेरी छह बजे की स्थिति को नहीं छोड़ती, और मैं अशुभ काले त्रिकोण से 3-0 से हार जाता हूं।

मेरा मुकाबला एक एआई डॉगफाइटर से है, जिसे तुर्की के एयरोस्पेस इंजीनियरों ने विकसित किया है और जिसे रक्षा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बीएई सिस्टम्स ने कमीशन दिया है।

वे एक ऐसे एआई सह-पायलट पर काम कर रहे हैं जो हवाई युद्ध में वास्तविक विमान चालक को बचा सकता है, तथा इसका उपयोग परिष्कृत युद्ध सिमुलेटरों में भी किया जाएगा।

इंजीनियरों में से एक, एमरे साल्डिरान, यूके में क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं, जिसका एयरोस्पेस से मजबूत संबंध है। वह बताते हैं कि कैसे एआई सह-पायलट ने परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया से लड़ाई की रणनीति सीखी। “हम डॉगफाइट सिम्युलेटर में अधिक से अधिक डेटा डालकर एआई की सीख को मजबूत करते हैं।”

उनका एक उद्देश्य लड़ाकू पायलटों द्वारा झेली जाने वाली सूचना की अधिकता को संबोधित करना है। उनके सहयोगी मेव्लट उज़ुन ने मुझे आश्वस्त किया कि मनुष्यों को हराने के लिए एआई को बहुत कुछ सीखना पड़ता है। “एआई ने लाखों गलतियाँ की हैं। इसे सिखाना एक बच्चे को मार्गदर्शन देने जैसा है।”

लेकिन श्री उज़ून के अनुसार, एक बार प्रशिक्षित होने के बाद AI बहुमूल्य सलाह दे सकता है।

“एआई पायलट को धीमा या तेज़ करने के लिए कह सकता है। और यह किसी संभावित हवाई लड़ाई का मूल्यांकन कर सकता है और चेतावनी दे सकता है कि अगर पायलट उस लड़ाई में शामिल होता है तो 70% संभावना है कि वह हार जाएगा।”

इसलिए AI पायलटों को ऐसी स्थितियों के बारे में चेतावनी देता है, जिनमें उनके जेट को मार गिराए जाने की संभावना हो सकती है और यह मिलीसेकंड में यह निर्णय ले लेता है। लेकिन डिज़ाइन टीम पायलट की जगह लेने के बारे में कोई बड़ा दावा नहीं कर रही है।

श्री उज़ुन कहते हैं, “यह सिर्फ़ एक कोड है, आप इसे अपने फ़ोन पर चला सकते हैं।” आज उनका प्रोग्राम एक सामान्य लैपटॉप पीसी पर चल रहा है।

माइकल डेम्पसी डॉ. मेव्लट उज़ुन (बाएं) ब्लेज़र में एमरे साल्दिरा के साथ खड़े हैंमाइकल डेम्पसी

मेव्लट उज़ुन (बाएं) और एमरे साल्दिरा डॉगफाइटिंग एआई पर काम कर रहे हैं

अमेरिकी वायुसेना ने 2023 में अपना स्वयं का, बल्कि अधिक विस्तृत, एआई डॉगफाइटर प्रदर्शित किया। इसका प्रदर्शन लड़ाकू युद्धाभ्यास में एफ-16 जेट उड़ाते हुए किया गया।

यह उड़ान वर्षों के उस प्रयास का परिणाम थी जिसका उद्देश्य एक ऐसा कृत्रिम बुद्धिमता (AI) तैयार करना था जो जीवित पायलट को मात दे सके।

2020 में आठ अमेरिकी एआई कंपनियों ने अल्फाडॉगफाइट ट्रायल्स इवेंट के नाम से तीन दिवसीय प्रतियोगिता के दौरान एक दूसरे के साथ मुकाबला किया। इसमें प्रतिस्पर्धी एआई कार्यक्रमों और एक अनुभवी यूएसएएफ लड़ाकू पायलट के बीच सिम्युलेटेड ऑनलाइन डॉगफाइट्स शामिल थे।

विजेता कार्यक्रम ने पायलट को बार-बार हराया, तथा अमेरिकी रक्षा कम्पनी शील्ड एआई के ब्रेट डार्सी उस तीन सदस्यीय टीम में शामिल थे जिसने इसे बनाया था।

उन्हें अल्फाडॉगफाइट इवेंट अच्छी तरह याद है। “प्रतियोगियों में बड़े लड़के से लेकर [defence giant] लॉकहीड मार्टिन हमारे ऊपर टूट पड़ा।”

श्री डार्सी कहते हैं कि उन्होंने अपने ए.आई. पायलट को सीधे और समतल उड़ान भरने वाले लक्ष्य के सामने खड़ा करके शुरुआत की, जो कि एक “बैठा हुआ बत्तख” था।

वे अन्य AI पायलटों से लड़ने के लिए आगे बढ़े, जिससे AI को रणनीति के बारे में सोचना पड़ा। कुछ नियम तय किए गए, जैसे कि प्रत्येक हवाई लड़ाई की अवधि (आमतौर पर पाँच मिनट) और वे अधिकतम कितनी गति प्राप्त कर सकते थे।

लेकिन यूएसएएफ सिद्धांत का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं थी। वे कहते हैं, “हमारे एआई ने लक्ष्य के साथ आमने-सामने की मुठभेड़ का इस्तेमाल बंदूक चलाने के अवसर के रूप में किया।”

यह नई रणनीति स्वीकृत हवाई युद्ध सिद्धांत के विरुद्ध थी। एआई ने नियमों को अस्वीकार करना सीख लिया था जब उसे बेहतर चाल का पता चल जाता था।

प्रत्येक लड़ाई के साथ अंक दिए गए, सफल परिणामों से मेल खाने के लिए AI विकसित हुआ। इस विकास से AI की कई प्रतियाँ उत्पन्न हुईं क्योंकि प्रतिस्पर्धी AI पायलट एक-दूसरे की बदलती रणनीति के अनुरूप थे।

इन हीट में श्री डार्सी के समूह को एक अनुभवी यूएसएएफ लड़ाकू पायलट का सामना करना पड़ा, जो वी.आर. हेडसेट पहने हुए था, तथा उसे एफ-16 के कॉकपिट में बैठा दिया गया।

उस मानव पायलट के विरुद्ध प्राप्त जीत के कारण, श्री डार्सी की छोटी टीम को सरकार की रक्षा उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी (डारपा) में आमंत्रित किया गया, जो अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करती है।

विशेष रूप से, वे डारपा के एयर कॉम्बैट इवोल्यूशन (एसीई) परियोजना में शामिल हुए।

जब डार्पा के एआई-चालित एफ-16 ने हवा में उड़ान भरी, तो युद्ध के दौरान इसे श्री डार्सी की टीम द्वारा 2020 में लिखे गए सॉफ्टवेयर के दूर के वंशज द्वारा नियंत्रित किया गया था।

एआई आश्चर्यजनक गति से विकसित होता है। श्री डार्सी कहते हैं कि यह “अल्फाडॉगफाइटर एआई का बहुत दूर का पोता था।”

विकास की विस्मयकारी दर के बावजूद AI को अभी लंबा रास्ता तय करना है। ACE जेट में टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए एक सुरक्षा पायलट होता है जो किसी भी समय AI को बंद कर सकता है।

यूएसएएफ के दो अमेरिकी वायुसेना एफ-16 लड़ाकू विमान रेगिस्तान के ऊपर एक साथ उड़ रहे हैं, एक सफेद और लाल रंग का, दूसरा लड़ाकू ग्रे रंग कायूएसएएफ

हवाई लड़ाइयों में यूएसएएफ कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने अपरंपरागत रणनीति का इस्तेमाल किया

एक एआई पायलट को प्रभावी होने के लिए बहुत अधिक विश्वास जीतना होगा तथा अपने आस-पास की व्यापक ताकतों के साथ एकीकृत होना होगा।

दिलचस्प बात यह है कि श्री डार्सी कहते हैं कि बड़ा सवाल यह है कि एक एआई पायलट कैसे “जमीन पर खुद को समझा सकता है”, अपने कार्यों और उद्देश्यों के बारे में मानव नियंत्रकों को जानकारी दे सकता है।

यू.के. का AI डॉगफाइटर अपने अमेरिकी चचेरे भाई की तुलना में बहुत किफ़ायती है। डॉ. उज़ुन कहते हैं, “वे AI को विमान उड़ाना सिखा रहे हैं।” “हमें ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।”

सिर्फ़ युद्धक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके परियोजना को छोटा करने का मतलब था कि क्रैनफ़ील्ड टीम ने तेज़ी से काम किया। “जिस काम को करने में उन्हें हफ़्ते लगे, हमने उसे दो दिन में कर दिया।”

माइकल हल एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनका करियर डिजिटल रक्षा उपकरणों के विकास में फैला हुआ है। अब लंकाशायर के वार्टन में बीएई सिस्टम्स में एक प्रमुख प्रौद्योगिकीविद् हैं, वे 1990 में एक प्रशिक्षु इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर के रूप में व्यवसाय में शामिल हुए थे।

उन्होंने जो नाटकीय बदलाव देखे हैं, उनमें वह तरीका भी शामिल है जिससे रक्षा कंपनियों के अंदर से निकलने वाले नवाचार अब दूसरी दिशा में जा रहे हैं। “हम एआई जैसी तकनीक को सार्वजनिक डोमेन से रक्षा में लाते हैं।”

इसलिए, एआई डॉगफाइटर की किफायती विरासत में विकिपीडिया से डाउनलोड की गई हवा से हवा में युद्ध की रणनीतियां शामिल हैं, जिससे वर्गीकृत जानकारी तस्वीर से बाहर रह जाती है और परियोजना की गति में योगदान मिलता है।

मिक हल मिक हल एक जल निकाय के सामने खड़े हैं, जिसके सामने कुछ दूरी पर एक बंदरगाह हैमिक हल

मिक हल का कहना है कि रक्षा कंपनियां नागरिक प्रौद्योगिकी का उपयोग तेजी से कर रही हैं

त्वरित असेंबली ब्रिटिश एआई डॉगफाइटर ने असली टॉप गन के खिलाफ कैसा प्रदर्शन किया?

बेन वेस्टोबी-ब्रूक्स आरएएफ के लिए टाइफून उड़ाते हैं और बीएई सिस्टम्स के लिए काम करते हैं। उन्होंने एआई डॉगफाइटर का मुकाबला किया और उसे हरा दिया।

एआई डॉगफाइटर बहुत ही चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में हजारों घंटे तेज जेट उड़ाने का विकल्प नहीं है। लेकिन यह यथार्थवादी ऑनलाइन युद्ध अभ्यासों में सहायक है और वास्तविक कॉकपिट में पायलट के ओवरलोड को कम कर सकता है।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें