माइक्रोसॉफ्ट ने एक घनाकार आकार के Xbox One कंसोल के शीर्ष को एक गहरे रंग की पृष्ठभूमि पर दिखाया है। मशीन के शीर्ष पर गोलाकार छिद्रों से एक हरे रंग की चमक निकलती है, और एक छोटा सा सफ़ेद वृत्त जिसके अंदर एक X बना हुआ है, किनारे पर छपा हुआ है।माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट के पास Xbox और Minecraft सहित गेमिंग ब्रांड हैं

एक्सबॉक्स के मालिक माइक्रोसॉफ्ट ने 69 बिलियन डॉलर (£54.3 बिलियन) के विलय सौदे के बाद नौकरी में कटौती के एक नए दौर में अपने गेमिंग डिवीजन से लगभग 650 कर्मचारियों की कटौती करने जा रहा है।

सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी ने कहा कि दुनिया भर में “ज्यादातर कॉर्पोरेट और सहायक कार्यों में काम करने वाले कर्मचारी” प्रभावित होंगे।

इसने नौकरी से निकाल दिया जनवरी में 1,900 कर्मचारी और, मई में, चार स्टूडियो बंद कॉल ऑफ ड्यूटी निर्माता एक्टिविज़न-ब्लिज़ार्ड को खरीदने से पहले इसे खरीदा गया था।

ऑनलाइन साझा किए गए और बीबीसी द्वारा सत्यापित कर्मचारियों को भेजे गए ज्ञापन में, एक्सबॉक्स के प्रमुख फिल स्पेंसर ने कहा कि नवीनतम छंटनी के कारण “कोई भी गेम, डिवाइस या अनुभव रद्द नहीं किया जा रहा है और कोई भी स्टूडियो बंद नहीं किया जा रहा है।”

अक्टूबर में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक्टिविज़न-ब्लिज़ार्ड की खरीद में कैंडी क्रश निर्माता किंग भी शामिल था, तथा इसके बाद उसने ज़ेनिमैक्स को भी खरीद लिया, जो फॉलआउट निर्माता बेथेस्डा का मालिक है।

श्री स्पेंसर ने कर्मचारियों को बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने अरबों डॉलर के अधिग्रहण के बाद के महीनों में नई टीमें लाकर “व्यवधान को न्यूनतम करने” का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि अधिक नौकरियों में कटौती करने का निर्णय – गेमिंग स्टाफ का लगभग 3% – “अधिग्रहण के बाद की टीम संरचना को संरेखित करने” और “दीर्घकालिक सफलता के लिए” व्यवसाय को व्यवस्थित करने के एक भाग के रूप में लिया गया था।

हालांकि उन्होंने कहा कि गेम्स और स्टूडियो पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन उन्होंने कहा कि “अन्य टीमों पर भी इसका कुछ प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि वे बदलती प्राथमिकताओं के अनुसार खुद को ढाल लेंगी और गेम्स के जीवनचक्र और प्रदर्शन का प्रबंधन करेंगी।”

श्री स्पेंसर ने माना कि यह खबर श्रमिकों के लिए “कठिन” होगी तथा उन्होंने प्रभावित लोगों को कंपनी में उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

गेटी इमेजेज एक आदमी सफेद प्रिंट वाली काली टी-शर्ट के ऊपर बॉम्बर जैकेट पहने हुए मंच पर खड़ा होकर भीड़ को संबोधित कर रहा हैगेटी इमेजेज

फिल स्पेंसर 10 वर्षों से Xbox के प्रमुख हैं

कोविड-19 महामारी के दौरान रिकॉर्ड मुनाफे और खिलाड़ियों की संख्या के बीच निवेश और अधिग्रहण की बाढ़ के बाद पिछले दो वर्षों में खेल उद्योग बड़े पैमाने पर छंटनी से प्रभावित हुआ है।

प्लेस्टेशन निर्माता सोनी, लीग ऑफ लीजेंड्स निर्माता रायट गेम्स और फोर्टनाइट के मालिक एपिक उन कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

इस वर्ष के प्रारंभ में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित स्टूडियो अर्केन ऑस्टिन और टैंगो गेमवर्क्स के बंद होने के कारण माइक्रोसॉफ्ट को विशेष आलोचना झेलनी पड़ी।

एक्सबॉक्स बॉस श्री स्पेंसर ने बताया गेमिंग वेबसाइट IGN जून में हुए साक्षात्कार में उनसे “टिकाऊ” गेमिंग व्यवसाय चलाने और विकास दर्शाने की अपेक्षा की गई थी।

और बोलते समय गेम्सकॉम पर एक आधिकारिक Xbox स्ट्रीम पिछले महीने उन्होंने कहा था कि माइक्रोसॉफ्ट के गेमिंग प्रभाग के लिए कंपनी में “उच्च मानक” हैं।

इट्स में नवीनतम वित्त रिपोर्ट माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उसके गेमिंग राजस्व में वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण एक्टिविज़न-ब्लिज़ार्ड का स्वामित्व है, जो वर्ल्ड ऑफ वॉरक्राफ्ट, डियाब्लो और ओवरवॉच का भी निर्माण करता है।

हालांकि पिछले वर्ष से एक्सबॉक्स हार्डवेयर की बिक्री में गिरावट आई है, और कंपनी अपने सॉफ्टवेयर की बिक्री बढ़ाने का प्रयास कर रही है।

बीबीसी न्यूज़बीट के लिए फ़ुटर लोगो। इसमें बीबीसी का लोगो और न्यूज़बीट शब्द सफ़ेद रंग में बैंगनी, बैंगनी और नारंगी आकृतियों की रंगीन पृष्ठभूमि पर लिखा है। नीचे एक काले रंग का वर्ग लिखा है "साउंड्स पर सुनें" दिखाई दे रहा है।

न्यूज़बीट सुनें रहना सप्ताह के दिनों में 12:45 और 17:45 बजे – या फिर सुनें यहाँ.



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें