यूट्यूब कुछ स्वास्थ्य और फिटनेस वीडियो की अनुशंसा को किशोरों तक सीमित करने जा रहा है, जिनमें कुछ विशेष प्रकार के शरीर को “आदर्श” बनाने वाले वीडियो भी शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि 13 से 17 वर्ष के उपयोगकर्ता अभी भी फिटनेस से संबंधित सामग्री खोज और देख सकेंगे – लेकिन उन्हें समान वीडियो को बार-बार देखने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा।

यूट्यूब का कहना है कि उसने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उसे चिंता है कि ऐसी सामग्री के बार-बार संपर्क में आने से युवाओं में अपने बारे में “नकारात्मक धारणाएं” विकसित हो सकती हैं।

विशेषज्ञों ने इस कदम का स्वागत किया है, लेकिन उनका कहना है कि इसके साथ ही युवाओं के लिए फिटनेस और स्वास्थ्य के बारे में “व्यापक चर्चा” की भी आवश्यकता है।

यूट्यूब का एल्गोरिदम आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को एक विशेष वीडियो देखने के बाद देखने के लिए समान सामग्री की सिफारिश करता है, साथ ही साइडबार पर संबंधित वीडियो भी प्रदर्शित करता है।

मंच का कहना है कि अब किशोरों को यह सुविधा तब नहीं दी जाएगी जब वे कुछ विशेष प्रकार की सामग्री देखेंगे, जिनमें शामिल हैं:

  • वीडियो जो शारीरिक विशेषताओं की तुलना करते हैं और कुछ प्रकारों को दूसरों से बेहतर बताते हैं
  • विशिष्ट फिटनेस स्तर या शारीरिक वजन को आदर्श बनाने वाले वीडियो
  • गैर-संपर्क झगड़े और धमकी के रूप में सामाजिक आक्रामकता प्रदर्शित करने वाले वीडियो

यूट्यूब ने कहा कि यह कदम उसके युवा एवं परिवार सलाहकार समिति द्वारा यह पाये जाने के बाद उठाया गया है कि “किशोरों में वयस्कों की तुलना में अपने बारे में नकारात्मक धारणाएं बनाने की अधिक संभावना होती है, जब वे ऑनलाइन सामग्री में आदर्श मानकों के बारे में बार-बार संदेश देखते हैं।”

हालांकि, कौन से वीडियो पेश किए जाएंगे, इस पर प्रतिबंध केवल तभी संभव होगा जब उपयोगकर्ता यूट्यूब खाते में लॉग इन होगा – और उसने सही जन्मतिथि दर्ज की होगी।

यह प्लेटफॉर्म अपने साथ जुड़ने वाले नये उपयोगकर्ताओं का स्वचालित रूप से सत्यापन नहीं करता है।

हालाँकि, नए उपयोगकर्ताओं की आयु कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए, और यदि यूट्यूब को संदेह होता है कि उन्होंने गलत आयु प्रदान की है, तो उनसे इसकी पुष्टि करने के लिए कहा जा सकता है।

जो नए उपयोगकर्ता सत्यापन में असफल होंगे, उनसे खाते की निगरानी के लिए माता-पिता या संरक्षक को जोड़ने के लिए कहा जाएगा – और ऐसा न करने पर खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय में वरिष्ठ व्याख्याता डॉ. पेट्या एकलर, जो शरीर की छवि और सोशल मीडिया के बीच संबंधों का अध्ययन करती हैं, ने कहा कि वे इस घोषणा का स्वागत करती हैं, क्योंकि “युवा लोगों द्वारा सोशल मीडिया के उपयोग और उनके शरीर की धारणाओं के बीच संबंध है।”

लेकिन उन्होंने बीबीसी को बताया कि अभी और काम किए जाने की जरूरत है।

“इसे परिवारों में फिटनेस और स्वास्थ्य पर व्यापक चर्चा के साथ-साथ चलना चाहिए और यह विचार भी कि व्यायाम हमारे समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है और इसे केवल दिखावे के लिए नहीं किया जाना चाहिए।”

यूट्यूब ने माता-पिता के लिए प्लेटफॉर्म पर अपने बच्चों की गतिविधियों पर नज़र रखने के नए तरीकों की भी घोषणा की है।

माता-पिता अपने खाते को अपने घर के किशोरों के साथ जोड़ सकेंगे, ताकि वे उनके अपलोड, सदस्यता और टिप्पणियां देख सकें, तथा जब वे वीडियो अपलोड करेंगे या लाइवस्ट्रीम शुरू करेंगे, तो उन्हें ईमेल प्राप्त हो सकेगा।

मई माह में, ऑफकॉम ने टेक कंपनियों से अपने एल्गोरिदम को पुनः तैयार करने को कहा बच्चों को “विषाक्त” सामग्री से दूर रखने के लिए।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें