नेटफ्लिक्स के शो बेबी रेनडियर के लिए नेटफ्लिक्स प्रोमोशनल छवि, जिसमें अभिनेता और हास्य अभिनेता रिचर्ड गैड बस की पिछली सीट पर बैठे हैं और उनके पीछे की खिड़की पर सींग बने हुए हैं।NetFlix

नेटफ्लिक्स ने कुछ देशों में कीमतें बढ़ाना शुरू कर दिया है, क्योंकि पासवर्ड शेयरिंग पर इसकी कार्रवाई से बढ़ी वृद्धि धीमी पड़ने लगी है।

कंपनी ने गुरुवार को निवेशकों से कहा कि वह “अपनी योजनाओं और मूल्य निर्धारण को परिष्कृत करके अपने मुद्रीकरण में सुधार करने के लिए काम कर रही है” और पिछले महीने जापान और यूरोप के कुछ हिस्सों, मध्य पूर्व और अफ्रीका में कीमतें पहले ही बढ़ा दी गई हैं।

इटली और स्पेन में, बढ़ोतरी इस सप्ताह शुरू होगी।

यह अपडेट तब आया जब स्ट्रीमिंग दिग्गज ने सितंबर में समाप्त हुए तीन महीनों में 5.1 मिलियन ग्राहक जोड़ने की सूचना दी – एक वर्ष से अधिक में सबसे छोटी संख्या।

नेटफ्लिक्स पर निवेशकों को यह दिखाने का दबाव है कि आने वाले वर्षों में विकास को क्या ताकत मिलेगी, क्योंकि इसकी पहले से ही व्यापक पहुंच नए ग्राहकों को ढूंढना अधिक कठिन बना देती है।

पिछली बार जब कंपनी ने 2022 में मंदी के संकेत देखे थे, तो उसने पासवर्ड शेयरिंग पर कार्रवाई शुरू की थी और कहा था कि वह विज्ञापनों के साथ एक नया स्ट्रीमिंग विकल्प पेश करेगी।

इस कार्रवाई ने विकास की एक नई लहर को जन्म दिया।

कंपनी ने पिछले साल अपनी शुरुआत के बाद से 45 मिलियन से अधिक नए सदस्य जोड़े हैं। अब दुनिया भर में इसके 282 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

विश्लेषकों को यह भी उम्मीद है कि विज्ञापन अंततः नेटफ्लिक्स के लिए बड़ा व्यवसाय बन जाएगा।

हालाँकि, अभी कंपनी ने कहा है कि अभी “शुरुआती दिन” बाकी हैं और उसने निवेशकों से कहा है कि वे अगले साल तक इसकी वृद्धि शुरू होने की उम्मीद न करें, बावजूद इसके कि कई ग्राहकों ने विज्ञापन-समर्थित योजना का विकल्प चुना है।

नेटफ्लिक्स ने कहा कि यह योजना, जो कंपनी का सबसे कम खर्चीला विकल्प है, उन जगहों पर 50% नए साइन-अप के लिए जिम्मेदार है जहां इसे सबसे हालिया तिमाही में पेश किया गया है।

नेटफ्लिक्स के शो क्वीन चार्लोट से नेटफ्लिक्स प्रमोशनल फोटो।NetFlix

विज्ञापन से बढ़ावा मिलने के बिना भी, नेटफ्लिक्स ने कहा कि जुलाई-सितंबर की अवधि में राजस्व पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 15% बढ़कर $9.8 बिलियन (£7.5 बिलियन) से अधिक हो गया। इसने $2.3 बिलियन से अधिक का लाभ भी दर्ज किया।

घंटों के कारोबार के बाद शेयरों में लगभग 4% की वृद्धि हुई, क्योंकि ग्राहक वृद्धि विश्लेषकों की अपेक्षा से पहले हुई।

नेटफ्लिक्स ने आखिरी बार पिछले साल यूके और यूएस में कीमतें बढ़ाई थीं, लेकिन उन कदमों से केवल कुछ योजनाएं प्रभावित हुईं। इसने 2022 से अपने लोकप्रिय “मानक प्लान” की कीमत को विज्ञापनों के बिना अछूता छोड़ दिया है।

अतीत में, कंपनी ने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे प्रमुख बाजारों में बदलाव करने से पहले कभी-कभी छोटे देशों में मूल्य निर्धारण के साथ प्रयोग किया है।

हरग्रीव्स लैंसडाउन के वरिष्ठ इक्विटी विश्लेषक मैट ब्रिटज़मैन ने कहा कि नेटफ्लिक्स की वित्तीय स्थिति मजबूत है फर्म को रखने की स्थिति में रखें अगर उसे बिना प्रतिक्रिया के कीमतें बढ़ाने की उम्मीद है तो नई हिट बनाने के लिए पैसा खर्च करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “यह स्वाभाविक रूप से एक अस्थिर बाजार है, उपभोक्ताओं को स्ट्रीमर बदलने में खुशी होती है अगर उन्हें नहीं लगता कि उन्हें मूल्य मिल रहा है।”

“ताज़ा सामग्री जोड़ना इसके लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से खेल आयोजनों जैसे क्षेत्रों में, और इससे नेटफ्लिक्स को वह बढ़त मिल सकती है जिसकी उसे कीमतें बढ़ाने और ग्राहकों को और अधिक के लिए वापस लाने के लिए आवश्यक है।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें