कार कंपनी वोल्वो ने 2030 तक केवल पूर्णतः इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन का अपना लक्ष्य छोड़ दिया है और कहा है कि अब उसे उस तिथि तक कुछ हाइब्रिड वाहन बेचने की उम्मीद है।

कार निर्माता कंपनी ने तीन वर्ष पहले घोषित अपने लक्ष्य को छोड़ने के निर्णय के लिए बदलती बाजार स्थितियों को जिम्मेदार ठहराया।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब उद्योग को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए कुछ प्रमुख बाजारों में मांग में मंदी का सामना करना पड़ रहा है तथा चीन में निर्मित ईवी पर व्यापार शुल्क लगाए जाने के कारण अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है।

वोल्वो, जो परंपरागत रूप से अपनी पर्यावरणीय साख का बखान करती रही है, अन्य प्रमुख कार निर्माताओं जनरल मोटर्स और फोर्ड के साथ मिलकर ई.वी. महत्वाकांक्षाओं से पीछे हट रही है।

वोल्वो को अब उम्मीद है कि 2030 तक उसका कम से कम 90% उत्पादन इलेक्ट्रिक कारों और प्लग-इन हाइब्रिड दोनों से बना होगा।

स्वीडिश कंपनी कुछ संख्या में तथाकथित माइल्ड हाइब्रिड वाहन भी बेच सकती है, जो सीमित विद्युत सहायता वाले अधिक पारंपरिक वाहन हैं।

वोल्वो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिम रोवन ने कहा, “हम इस बात पर दृढ़ हैं कि हमारा भविष्य इलेक्ट्रिक है।”

“हालांकि, यह स्पष्ट है कि विद्युतीकरण की ओर संक्रमण रैखिक नहीं होगा, तथा ग्राहक और बाजार अलग-अलग गति से आगे बढ़ रहे हैं।”

कंपनी ने यह भी कहा कि चार्जिंग बुनियादी ढांचे की धीमी गति और उपभोक्ता प्रोत्साहनों को वापस लेने जैसे कारकों के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कारोबारी माहौल बदल गया है।

स्वतंत्र इक्विटी विश्लेषक अन्ना मैकडोनाल्ड ने कहा कि उपभोक्ताओं में अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने को लेकर चिंताएं हैं।

उन्होंने बीबीसी के टुडे कार्यक्रम में बताया, “सरकारों ने इलेक्ट्रिक कार की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए जो सब्सिडी दी थी, वह समाप्त हो गई है और मांग में भी कमी बनी हुई है, क्योंकि उपभोक्ता चार्जिंग को लेकर चिंतित हैं।”

“अभी भी यह स्थिति बनी हुई है कि इलेक्ट्रिक कारें अधिक महंगी बनी हुई हैं।

“जबकि यूरोपीय संघ और अमेरिका चीनी कारों पर टैरिफ लगा रहे हैं, ताकि वे बाजार को प्रभावित न कर सकें, इसका मतलब यह है कि वाहनों को चीन के बाहर बनाना होगा, जो अपने आप में अधिक महंगा है।

सुश्री मैकडोनाल्ड ने कहा, “कार निर्माता इन वाहनों पर घाटा उठाने के इच्छुक नहीं हैं।”

यूरोपीय ऑटोमोबाइल निर्माता संघ के अनुसार, जुलाई में पूरे यूरोपीय संघ में इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण में लगभग 11% की गिरावट आई।

वोल्वो का बहुलांश स्वामित्व चीनी कार दिग्गज गीली के पास है और चूंकि यह चीन में कारखानों का उपयोग करती है, इसलिए यूरोप और उत्तरी अमेरिका में चीनी निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर टैरिफ से यह भी प्रभावित होगी।

पिछले सप्ताह, कनाडा ने 100% टैरिफ लगाने की घोषणा की अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा इसी प्रकार की घोषणाओं के बाद, चीन निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

पश्चिमी देशों ने चीन पर अपने ई.वी. उद्योग को सब्सिडी देने का आरोप लगाया है, जिससे उसके कार निर्माताओं को अनुचित लाभ मिल रहा है।

चीन ने उन आरोपों को खारिज कर दिया और टैरिफ की आलोचना की “भेदभावपूर्ण” के रूप में।

फोर्ड भी अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल महत्वाकांक्षाओं को कम कर रहा है। पिछले महीने ही अमेरिकी कार दिग्गज ने घोषणा की थी कि वह योजनाएँ रद्द करना कंपनी ने एक बड़ी, तीन-पंक्ति वाली, पूर्णतः इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) बनाने और अपने अगले इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक के लॉन्च को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

इसकी प्रतिद्वन्द्वी जनरल मोटर्स भी पिछले वर्ष से इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन लक्ष्य में कटौती कर रही है।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें