गेट्टी इमेज जिमी डोनाल्डसन उर्फ ​​मिस्टरबीस्ट के छोटे भूरे बाल और छोटी दाढ़ी है। वह एक सफेद अमेरिकी फुटबॉल किट पहनता है जिसके बाएं कंधे पर लाल नंबर एक लिखा है। वह कैमरे से दूर अपने बाएं कंधे पर देख रहा है और लाल पृष्ठभूमि के सामने चित्रित किया गया है। गेटी इमेजेज

मिस्टरबीस्ट, जिनका असली नाम जिमी डोनाल्डसन है, ने मार्च में अमेज़ॅन के साथ बीस्ट गेम्स बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

यूट्यूबर मिस्टरबीस्ट का नाम अदालती दस्तावेजों में आया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उनकी आगामी सीरीज बीस्ट गेम्स में प्रतियोगियों का “बेशर्मी से शोषण” किया गया।

इसमें भाग लेने वाले लोगों ने शो से जुड़ी प्रोडक्शन कंपनियों पर मुकदमा दायर किया है, जिनमें MrB2024 और अमेज़न शामिल हैं।

मार्च में पहली बार घोषित की गई इस श्रृंखला में 1,000 प्रतिभागियों को 5 मिलियन डॉलर (£3.5m) का नकद पुरस्कार जीतने का मौका दिया गया था तथा वादा किया गया था कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लाइव गेम शो होगा।

लेकिन सोमवार को लॉस एंजिल्स की अदालत में दायर मामले में प्रतिभागियों ने आरोप लगाया कि उन्हें भुगतान नहीं किया गया, उन्हें असुरक्षित परिस्थितियों में रखा गया तथा यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।

दस्तावेजों के अनुसार, MrB2024 का “पूर्णतः या आंशिक रूप से, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से स्वामित्व” MrBeast – वास्तविक नाम जिमी डोनाल्डसन – के पास है, जो 300 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबरों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूबर है।

बीबीसी न्यूज़बीट ने टिप्पणी के लिए मिस्टरबीस्ट और अमेज़न से संपर्क किया है।

गेटी इमेज जिमी डोनाल्डसन उर्फ ​​मिस्टरबीस्ट की तस्वीर निकेलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड्स में ली गई है। मिस्टरबीस्ट के छोटे भूरे बाल और छोटी दाढ़ी है। उन्होंने काली टी-शर्ट के ऊपर सफ़ेद जैकेट पहनी हुई है और निकेलोडियन की नारंगी ब्रांडिंग वाली एक चमकदार नीली होर्डिंग के सामने पोज़ दे रहे हैं। गेटी इमेजेज

मिस्टरबीस्ट अपने परोपकारी स्टंट और उच्च बजट वाले वीडियो के लिए ऑनलाइन प्रसिद्ध हैं

कानूनी दस्तावेजों में, जिनके कुछ हिस्सों को संपादित कर दिया गया है, पांच अज्ञात प्रतियोगियों ने भाग लेने वाले सभी लोगों की ओर से दावा प्रस्तुत किया है।

उनका दावा है कि प्रोडक्शन टीम ने उन पर निगरानी रखी, यह नियंत्रित किया कि वे कब सोते हैं, क्या पहनते हैं तथा उन्हें निजता और बाहरी दुनिया तक पहुंच से वंचित रखा।

इसमें दावा किया गया है कि प्रतिभागियों को “अल्प आहार दिया गया तथा वे अत्यधिक थके हुए थे” तथा उन्हें “अनियमित रूप से तथा अनियमित रूप से” भोजन दिया गया, जिससे प्रतिभागियों का “स्वास्थ्य और कल्याण खतरे में पड़ गया”।

54 पृष्ठों के इस दस्तावेज में असुरक्षित माहौल के आरोपों का भी विवरण दिया गया है, जिसमें प्रतियोगियों को छोटे-छोटे स्थानों में रखा गया, खतरनाक सेटों पर रखा गया तथा पृष्ठभूमि की अपर्याप्त जांच की गई, जिससे दोषी अपराधियों को भाग लेने का मौका मिल गया।

इसमें दावा किया गया है कि कुछ लोग शारीरिक रूप से घायल हो गए थे और उन्हें पर्याप्त चिकित्सा सुविधा नहीं मिल सकी।

‘स्त्री-द्वेष की संस्कृति’

यह भी कहा गया कि इस सेट ने “स्त्री-द्वेष और लैंगिक भेदभाव की संस्कृति को बढ़ावा दिया” तथा महिलाओं के लिए “शत्रुतापूर्ण वातावरण” तैयार किया, जिसमें यौन उत्पीड़न भी शामिल था।

दस्तावेज़ में कहा गया है, “इस पर न केवल ध्यान दिया गया बल्कि इसकी अनुमति भी दी गई। और जाहिर तौर पर शीर्ष स्तर से मिले सख्त आदेशों के कारण ही इसकी अनुमति दी गई।”

प्रतियोगियों के वकीलों का कहना है कि उन्हें उनके समय के लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए, जो उनके अनुसार प्रोडक्शन के लिए “आवश्यक श्रम” था, उन्होंने तर्क दिया कि वे “मुफ्त में काम नहीं कर रहे थे” और उन्हें कर्मचारियों के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए था।

सभी दावेदार “अवैतनिक मजदूरी” के भुगतान के लिए, इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए हजारों डॉलर की मांग कर रहे हैं।

सूचीबद्ध दावेदारों में से दो महिलाएं भी कार्यस्थल पर प्रतिकूल व्यवहार के आरोपों के लिए अतिरिक्त मुआवजे की मांग कर रही हैं।

इस वर्ष की शुरुआत में, मिस्टरबीस्ट उन्होंने घोषणा की कि उन्होंने उन आरोपों की जांच के लिए निजी जांचकर्ताओं को नियुक्त किया है, जिनमें कहा गया है कि उनके चैनल पर एक सह-होस्ट ने एक नाबालिग को बहकाया था।.

एवा क्रिस टायसन पर अन्य यूट्यूबर्स ने आरोप लगाया था कि जब वह 20 वर्ष की थी, तब उसने नाबालिग को अनुचित संदेश भेजे थे। उन्होंने ग्रूमिंग के आरोपों से इनकार किया।

मिस्टरबीस्ट ने उसे चैनल से हटा दिया और कहा कि वह “किसी भी अनुचित कार्रवाई का समर्थन या समर्थन नहीं करता”।

अमेज़ॅन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, जबकि मिस्टरबीस्ट के प्रतिनिधियों ने अभी तक न्यूज़बीट के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। अख़बारों में ऑफ़ वन्स बेस एलएलपी नामक एक प्रोडक्शन कंपनी का भी नाम है, जिससे बीबीसी न्यूज़बीट संपर्क करने में असमर्थ है।

बीबीसी न्यूज़बीट के लिए फ़ुटर लोगो। इसमें बीबीसी का लोगो और न्यूज़बीट शब्द सफ़ेद रंग में बैंगनी, बैंगनी और नारंगी आकृतियों की रंगीन पृष्ठभूमि पर लिखा है। नीचे एक काले रंग का वर्ग लिखा है "साउंड्स पर सुनें" दिखाई दे रहा है।

न्यूज़बीट सुनें रहना सप्ताह के दिनों में 12:45 और 17:45 बजे – या फिर सुनें यहाँ.



Source link