2023 में कुछ नए खिलाड़ी बाजार में आए और 2024 में कुछ कंपनियों ने नवाचार के साथ अपनी पकड़ मजबूत की है। लेकिन उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, सैमसंग ने अपने फोल्डेबल पोर्टफोलियो में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का समावेश करते हुए महत्वपूर्ण प्रगति की है, क्योंकि कंपनी भारतीय बाजार पर जोर दे रही है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (KS:005930) के अध्यक्ष और एमएक्स बिजनेस के प्रमुख टीएम रोह, जो हाल ही में भारत दौरे पर थे, ने कहा कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज कंपनी स्थानीय बाजार में घटक भागीदारों के साथ मिलकर बुनियादी ढांचे और आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए काम कर रही है।

रोह ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि भारतीय उपभोक्ताओं के बीच नए फोल्डेबल Z फ्लिप 6 और फोल्ड 6 की मजबूत मांग होगी। विशेषज्ञों को भी सैमसंग के नेतृत्व में फोल्डेबल बाजार की दीर्घकालिक क्षमता पर विश्वास है।

यह विश्वास इस तथ्य से आता है कि गैलेक्सी Z फोल्ड6 एआई-संचालित फीचर्स और उपकरणों की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो बड़े स्क्रीन का पूरा उपयोग करते हैं और उत्पादकता में महत्वपूर्ण वृद्धि करते हैं।

फोल्ड6 में कई उद्योग-अग्रणी विशेषताएं हैं जैसे नोट असिस्ट जो अनुवाद, सारांश और स्वचालित फॉर्मेटिंग के साथ सरल और आसान बैठक नोट्स प्रदान करता है।

नोट्स में सीधे आवाज रिकॉर्डिंग के ट्रांसक्रिप्शन, अनुवाद और सारांश की सुविधा देने वाला एक नया एम्बेडेड ट्रांसक्रिप्ट फीचर भी है।

पीडीएफ फाइलों में टेक्स्ट का अनुवाद और परफेक्ट ओवरले के माध्यम से नोट्स में पीडीएफ ओवरले ट्रांसलेशन फीचर भी उपलब्ध है – और यह छवियों और ग्राफ़ में टेक्स्ट का भी समर्थन करता है।

विशेष रूप से सोशल मीडिया के लिए, कंपोजर फीचर पिछले पोस्ट का विश्लेषण करके आपके टोन को प्रतिबिंबित करने वाला टेक्स्ट बनाता है।

इसके अतिरिक्त, एस पेन का अनुभव गैलेक्सी एआई के साथ गैलेक्सी Z फोल्ड6 की स्क्रीन पर और विस्तारित होता है।

नवीनतम गूगल (NASDAQ
) जेमिनी ऐप10 नई गैलेक्सी Z सीरीज पर पूरी तरह से एकीकृत है, जो आपके फोन पर ही एक एआई-संचालित सहायक प्रदान करता है।

यदि आप यूट्यूब पर गैलेक्सी Z फोल्ड6 की बड़ी स्क्रीन पर कोई के-पॉप म्यूजिक वीडियो देख रहे हैं और अतिरिक्त जानकारी चाहते हैं, तो आप मल्टी-विंडो स्प्लिट स्क्रीन में जेमिनी ओवरले का उपयोग करके प्रश्न पूछ सकते हैं।

यदि आप वीडियो में कलाकार के बारे में उत्सुक हैं, तो बस होम बटन को लंबे समय तक दबाएं और सर्कल, हाइलाइट या स्क्रीन पर टैप करें – और सर्कल टू सर्च त्वरित खोज परिणाम प्रदान करेगा, सैमसंग के अनुसार।

‘लाइव ट्रांसलेट’ फीचर आपके डिवाइस पर फोन कॉल को रियल-टाइम में सीधे अनुवादित करता है। यह टूल अब लोकप्रिय तृतीय-पक्ष ऐप्स के चयन के लिए विस्तारित हो गया है।

गैलेक्सी Z फोल्ड6 पर एआई-संचालित प्रोविज़ुअल इंजन रचनात्मकता को अगले स्तर पर ले जाता है। बड़ी स्क्रीन पर फोटो असिस्ट के साथ उन्नत संपादन अनुभव पेशेवर-स्तरीय सामग्री को सहजता से बनाने में मदद करता है।

गेमर्स के लिए, गैलेक्सी Z फोल्ड6 एक उन्नत अनुभव प्रदान करता है, जो इसके शक्तिशाली चिपसेट और 1.6x बड़े वाष्प कक्ष द्वारा समर्थित है, जो लंबे समय तक गेमिंग करने की क्षमता प्रदान करता है, जबकि प्रदर्शन को बनाए रखते हुए।

ज्वलंत, जीवन-सा दिखने वाले ग्राफिक्स रे ट्रेसिंग द्वारा समर्थित हैं और 7.6-इंच स्क्रीन पर जीवंत होते हैं जो अधिक immersive गेमिंग के लिए 2,600nit तक की उज्ज्वल डिस्प्ले प्रदान करता है।

भारत में, सैमसंग को अपने छठी पीढ़ी के फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए रिकॉर्ड प्री-ऑर्डर प्राप्त हुए। पहले 24 घंटों में, गैलेक्सी Z फोल्ड6 और Z फ्लिप6 के प्री-ऑर्डर पिछले पीढ़ी के फोल्डेबल्स की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक हो गए, जिससे नई Z सीरीज भारत में सबसे सफल बन गई।