November 14, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

जनपद भर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी राज्य स्थापना दिवस की 21वीं वर्षगॉठ

1 min read
advert aps
advert
advert rajesh boot house
advert prakash2
previous arrow
next arrow

अल्मोड़ा— राज्य स्थापना दिवस की 21वीं वर्षगॉठ जनपद भर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। इस दौरान जनपद मुख्यालय के अलावा समस्त ब्लॉक एवं तहसील मुख्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। जनपद मुख्यालय में केबिनेट मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने बतौर मुख्य अतिथि राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया।
नवीन कलेक्ट्रेट में हुए कार्यक्रम में देहरादून से मा0 मुख्यमंत्री के अभिभाषण का लाईव प्रसारण हुआ जिसे उपस्थित लोगों द्वारा सुना गया। कार्यक्रम में राज्य निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले राज्य आन्दोलनकारियों को फूल मालाआंे से सम्मानित किया गया वहीं विभिन्न तहसीलों में भी राज्य आन्दोलनकारियों को सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया साथ ही शहीद राज्य आन्दोलनकारी स्व0 प्रताप सिंह बिष्ट की पत्नी श्रीमती पुष्पा देवी को उनके निवास स्थान पर जाकर शॉल ओढ़ाकर एवं पुष्पमाला सेसम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने जनपदवासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनायें व बधाई देते हुए कहा कि राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों व राज्य आन्दोलनकारियों की बदौलत हमें आज पृथक उत्तराखण्ड में निवास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी लोगों को आज याद करने का दिन है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड इन 21 वर्षों में आर्थिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक व तकनीकी क्षेत्र में निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है जिसमें सभी उत्तराखण्ड वासियों का सहयोग है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी ने राज्य निर्माण के साथ विशेष औद्योगिक पैकेज देकर उत्तराखण्ड की नींव मजबूत की जिसके लिए उन्हें शत-शत नमन। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के क्षेत्र में भी उत्तराखण्ड निरन्तर आगे बढ़ रहा है जिसमें जनपद अल्मोड़ा भी अग्रिम पंक्ति में खड़ा है। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से आह्वान किया कि वे अन्तिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुॅचायें।
कार्यक्रम में उपस्थित विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य हमें अनेक लोगों के अथक प्रयासो व शहादत के बाद प्राप्त हुआ है जिसमें मातृशक्ति, व्यापारियों के साथ-साथ कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहा है। उन्होंने सभी को याद करते हुए राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य चहुमुखी विकास की ओर अग्रसर है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने इस दौरान किये गये विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी दी।
जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनायें देते हुए सभी उपस्थित लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने राज्य आन्दोलनकारियों को नमन करते हुए सभी अधिकारियों से जनपद की प्रगति एवं विकास के लिए अपनी पूर्ण क्षमता से कार्य करने का आह्वान किया।
राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग उत्तराखण्ड द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका ‘‘विकल्प रहित संकल्प, नये इरादे युवा सरकार, उत्तराखण्ड विकास के स्वर्णिम पथ पर‘‘ का विमोचन उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों के स्टॉल लगाये गये थे जिसमें उपस्थित लोगों को अपने विभागों की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों व अन्य लोगों सम्मानित किया गया। इस दौरान अल्मोड़ा गौरव के लिए अन्तराष्ट्रीय बैडमिन्टन खिलाड़ी लक्ष्य सेन, चिराग सेन व अदिति भट्ट और अन्तराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट को सम्मानित किया गया। कोविड काल, वैक्सीनेशन एवं बहुउद्देशीय शिविरों में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.