बीबीसी निकोलस लोंगोबीबीसी

लोंगो ने कहा कि उन्हें ट्रम्प के प्रति अपने समर्थन के बारे में चुप रहना होगा

डोनाल्ड ट्रम्प, जिनके कार्यकाल के दौरान उन्हें व्यापार जगत में कई लोगों ने बहिष्कृत कर दिया था, को तकनीकी क्षेत्र के नेताओं के बीच नए समर्थक मिल गए हैं, क्योंकि व्हाइट हाउस में उनकी वापसी का रास्ता तैयार हो रहा है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क इस महीने पूर्व राष्ट्रपति के समर्थन में खड़े होने वाले सबसे बड़े नाम बन गए हैं, उन्होंने उनका समर्थन किया है और धन जुटाने के प्रयासों में शामिल हुए हैं।

इस कदम से तकनीकी जगत से कई सप्ताह तक समर्थन मिलता रहा, क्योंकि प्रभावशाली उद्यम पूंजीपतियों और तकनीकी नेताओं, जिनमें पूर्व डेमोक्रेटिक दानदाता एलिसन हुइन्ह, निवेशक मार्क आंद्रेसेन और बेन होरोविट्ज़ और क्रिप्टो की दुनिया के खिलाड़ी विंकलेवोस जुड़वाँ शामिल थे, ने सार्वजनिक रूप से ट्रम्प के पक्ष में रैली की।

ट्रम्प के प्रति समर्थन सर्वत्र नहीं है।

लेकिन यह कुछ साल पहले की स्थिति से एक तीव्र बदलाव का संकेत है, जब 2021 के यूएस कैपिटल दंगे के बाद के हफ्तों में कंपनियों ने ट्रम्प से खुद को दूर कर लिया था।

सिलिकॉन वैली से आते हुए, जहां समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध का समर्थन – एक रिपब्लिकन मुद्दा – एक बार हुआ था एक अधिकारी को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ायह परिवर्तन विशेष रूप से उल्लेखनीय है।

विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में क्रिप्टोकरेंसी कार्यक्रम में, धन प्रबंधन फर्म फोर्टुना इन्वेस्टर्स के 27 वर्षीय निकोलस लोंगो ने कहा कि जब उन्होंने चार साल पहले ट्रम्प के लिए वोट दिया था, तो उन्हें लगा था कि इससे कलंक जुड़ा हुआ है।

उन्होंने कहा, “2020 में डोनाल्ड ट्रम्प के प्रति समर्थन व्यक्त करना मेरे लिए अनुचित होता।” अब, यह सब बदल गया है।

गेटी इमेजेज डोनाल्ड ट्रम्प 07 जुलाई, 2021 को न्यू जर्सी में ट्रम्प नेशनल गोल्फ क्लब बेडमिंस्टर में बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ एक सामूहिक मुकदमा की घोषणा करते हुए।गेटी इमेजेज

राजनीतिक हवाओं में बदलाव सोशल मीडिया पर लंबे समय से स्पष्ट है, जहां श्री मस्क और निवेशक डेविड सैक्स उन लोगों में शामिल हैं जो नियमित रूप से राष्ट्रपति जो बिडेन का उपहास करते हैं।

लेकिन ट्रम्प अभियान के लिए अपनी जेबें खोलने के उनके निर्णय से उनके पारंपरिक दायरे से बाहर भी उनका प्रभाव काफी हद तक बढ़ जाएगा – जिसका चुनाव पर बड़ा असर पड़ेगा।

तकनीकी क्षेत्र के नेताओं से मिले समर्थन से ट्रम्प को धन जुटाने में उस अंतर को पाटने में मदद मिली है जिसका सामना उन्हें कुछ महीने पहले श्री बिडेन के साथ करना पड़ा था।

ओपनसीक्रेट्स की शोध निदेशक सारा ब्रायनर ने कहा, “अप्रैल के अंत में वह काफी पीछे था और संघर्ष कर रहा था।” “पिछले आठ हफ़्तों में, यह एक बिल्कुल अलग अभियान है।”

उन्होंने कहा कि इन वचनों से इस बात का मजबूत संकेत मिलता है कि स्थिति किस तरह बदल रही है, तथा उन्होंने कहा कि चुनावों में जीत के संकेत अक्सर संभावित दाताओं को पीछे धकेलने में मदद करते हैं।

उन्होंने कहा, “सफलता से सफलता ही मिलती है।”

ओपनसीक्रेट्स से डेटा हालिया चुनावों में वेंचर कैपिटलिस्टों के दान में डेमोक्रेट्स का बड़ा हिस्सा होने का दावा किया गया है – और श्री बिडेन के इस दौड़ से बाहर होने के निर्णय से इस क्षेत्र में और अधिक रुचि पैदा होने की उम्मीद है।

हालाँकि, ट्रम्प के नए मित्र प्रतिबद्ध बने हुए हैं।

इस महीने की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, श्री मस्क ने ट्रम्प अभियान के लिए हर महीने 45 डॉलर देने का वादा किया था – जिससे वह इस साल के सबसे बड़े दानदाताओं में से एक बन जाएंगे।

अरबपति ने अभियान से जुड़े धन जुटाने के प्रयासों में अपने काम को स्वीकार किया है, लेकिन अस्वीकृत राशि, यह कहते हुए कि उनका योगदान “बहुत निचले स्तर“.

“मैं ऐसे अमेरिका में विश्वास करता हूं जो व्यक्तिगत स्वतंत्रता और योग्यता को अधिकतम करता है। यह डेमोक्रेटिक पार्टी हुआ करती थी, लेकिन अब पेंडुलम रिपब्लिकन पार्टी की ओर झुक गया है,” श्री मस्क ने एक्स पर लिखा, जो उनके स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे पहले ट्विटर के रूप में जाना जाता था, श्री बिडेन के बाहर होने के बाद।

विश्लेषकों का कहना है कि प्रौद्योगिकी जगत की प्रमुख हस्तियों से समर्थन मिलने से इससे पता चलता है कि ट्रम्प अपनी अपील का दायरा बढ़ा रहे हैं।

कैलिफोर्निया स्थित वरिष्ठ रिपब्लिकन सलाहकार सैल रुस्सो ने कहा, “उन्होंने रिपब्लिकनों को आश्वस्त कर दिया है कि वे उतने बुरे नहीं हैं, जितना वे कहते हैं… और अब हम देख रहे हैं कि यह बात और व्यापक हो रही है।”

“क्या मुझे लगता है कि वह सांता क्लारा काउंटी जीत जाएगा? नहीं, लेकिन वह बेहतर प्रदर्शन करेगा,” श्री रुस्सो ने कहा।

गेटी इमेजेज एलन मस्क (बाएं मध्य में) और वेन्डेल पी. वीक्स (दाएं मध्य में) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सुनते हुए, जब वे सोमवार 23 जनवरी, 2017 को वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में व्यापार जगत के नेताओं से मुलाकात कर रहे थे।गेटी इमेजेज

2017 में ट्रम्प के साथ एलन मस्क और अन्य व्यापारिक नेता

ट्रम्प के पक्ष में: एलन मस्क

प्रौद्योगिकी क्षेत्र के नेताओं ने कहा है कि वे क्रिप्टो पर बिडेन प्रशासन की कार्रवाई और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रति सतर्क दृष्टिकोण के बारे में चिंतित हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही में एक कार्यकारी आदेश के तहत फर्मों को सरकारी एआई सुरक्षा मानकों का अनुपालन करने की आवश्यकता है।

श्री एंड्रीसेन और श्री होरोविट्ज़, जिनकी फर्म स्टार्ट-अप में निवेश करती है और क्रिप्टो और एआई में एक बड़ी खिलाड़ी है, ने एक लेख में लिखा, “खराब सरकारी नीतियां अब लिटिल टेक के लिए नंबर 1 खतरा हैं।” हाल ही का निबंध“अब खड़े होने का समय आ गया है।”

श्री मस्क का ट्रम्प को समर्थन देने का निर्णय एक ऐसे व्यक्ति के लिए चौंकाने वाला बदलाव प्रतीत हो सकता है, जिसने ऐतिहासिक रूप से राजनीतिक दान से परहेज किया था।

एक बार उन्होंने कथित तौर पर बराक ओबामा से हाथ मिलाने के लिए छह घंटे तक लाइन में इंतजार किया था, और हाल ही में 2018 में उन्होंने खुद को राजनीतिक रूप से उदारवादी बताया था।

2017 में, वह व्हाइट हाउस व्यापार परिषद से इस्तीफा देने वाले पहले सदस्यों में से थे, और जलवायु परिवर्तन नीतियों को लेकर ट्रम्प से अलग हो गए थे।

उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें बनाती है, जिसकी ट्रम्प ने बार-बार महंगी और अव्यावहारिक कहकर आलोचना की है।

हालाँकि, श्री मस्क लंबे समय से वित्तीय नियामकों की निगरानी से नाराज हैं।

श्री बिडेन की उनकी आलोचना दो साल पहले बढ़ गई थी, जब उन्हें व्हाइट हाउस की व्यावसायिक बैठक का निमंत्रण नहीं मिला था, एक अपमान जिसके कारण उन्होंने सीएनबीसी को बताया था कि वह अनुभव किया अनुचित रूप से “अनदेखा” किया गया।

सोशल मीडिया पर, वह कोविड लॉकडाउन, यूक्रेन में युद्ध, चीन नीति और ट्रांसजेंडर मुद्दों पर अन्य बहसों में तेजी से शामिल हो गए हैं।

श्री मस्क, जिनकी स्पेसएक्स रॉकेट फर्म अरबों डॉलर का सरकारी कारोबार करती है, को संभावित ट्रम्प प्रशासन के साथ अपने संबंधों पर भी विचार करना होगा।

सिलिकॉन वैली में स्वार्थ

डेमोक्रेट्स ने कहा कि तकनीकी दुनिया में बदलाव स्वार्थ से प्रेरित है, उन्होंने कहा कि श्री बिडेन ने बहु-करोड़पतियों और अवास्तविक पूंजीगत लाभ पर नए करों का प्रस्ताव दिया है।

उन्होंने संगठित श्रम को अपनाने तथा एकाधिकार-विरोधी और अन्य मामलों में तकनीकी कम्पनियों के प्रति अपने प्रशासन के प्रयासों से भी कुछ लोगों को अलग-थलग कर दिया है।

डेमोक्रेट्स का समर्थन करने वाले व्यवसायी मार्क क्यूबन ने सुझाव दिया कि ट्रम्प के प्रति आकर्षण एक “बिटकॉइन खेल” था – एक शर्त कि क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य उच्च मुद्रास्फीति और राजनीतिक अराजकता से बढ़ सकता है, जिसके बारे में डेमोक्रेट्स का कहना है कि ट्रम्प प्रशासन के तहत इसका परिणाम होगा।

गेटी इमेजेज डेविड सैक्स, एक उद्यम पूंजीपति, आरएनसी में बोलते हुएगेटी इमेजेज

उद्यम पूंजीपति डेविड सैक्स

दाईं ओर घूमें

स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर नील मल्होत्रा, जिन्होंने प्रौद्योगिकी संस्थापकों के राजनीतिक विचारों का अध्ययन किया है, ने कहा कि “ट्विटर पर सबसे मुखर लोगों” को समग्र उद्योग के साथ – या यहां तक ​​कि इसके अभिजात वर्ग के साथ, जिनके विचार ऐतिहासिक रूप से दोनों दलों में मिलते-जुलते रहे हैं, मिला देना एक गलती होगी।

2017 में उनके और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि एक समूह के रूप में, तकनीकी नेता समलैंगिक विवाह और गर्भपात जैसे मुद्दों पर डेमोक्रेट्स के साथ थे – यहाँ तक कि करों पर भी। हालाँकि, विनियमन का कड़ा विरोध करने में वे रिपब्लिकन के साथ थे।

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के बाद से पुलिसिंग, स्कूली शिक्षा और ट्रांसजेंडर अधिकार जैसे नए सामाजिक मुद्दे सामने आए हैं। सैन फ्रांसिस्को उन बहसों में एक प्रमुख युद्धक्षेत्र रहा है, जिसने तकनीकी दुनिया में कुछ लोगों की तीखी प्रतिक्रिया को जन्म दिया है।

प्रोफेसर मल्होत्रा ​​ने कहा, “संदेह यह है कि वेंचर कैपिटल में अधिकांश लोग अभी भी मध्य-वामपंथी हैं।” लेकिन, उन्होंने आगे कहा: “निश्चित रूप से रिपब्लिकन पार्टी की ओर एक आंदोलन है।”

तकनीक पर ट्रम्प का बदलाव

फाउंडेशन फॉर अमेरिकन इनोवेशन थिंकटैंक के सलाहकार इवान स्वार्टज़ट्रॉबर ने कहा कि तकनीकी नेता यह अनुमान लगा रहे थे कि ट्रम्प क्रिप्टो और एआई पर अधिक ध्यान नहीं देंगे।

लेकिन यह जुआ जोखिम रहित नहीं है।

राष्ट्रपति के रूप में, ट्रम्प ने करों में कटौती करके, श्रम अधिकारों के लिए श्रम-विरोधी अधिकारियों को नियुक्त करके तथा सामान्यतः विनियमन से दूर रहकर, व्यापारिक समुदाय से प्रशंसा प्राप्त की।

लेकिन उन्होंने अर्थव्यवस्था के प्रति – और तकनीक के प्रति – पूर्ववर्ती प्रशासनों की तुलना में अधिक हस्तक्षेपकारी दृष्टिकोण अपनाया – चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू किया, टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया, और तकनीकी कंपनियों के विरुद्ध कुछ चल रहे एकाधिकार-विरोधी मुकदमे शुरू किए।

तब से, उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी को उस दिशा में और आगे बढ़ाया है – जबकि उसी समय उन्होंने टिकटॉक प्रतिबंध और क्रिप्टो जैसे मुद्दों पर खुद को नरम या उलट दिया है।

स्वतंत्रतावादी कैटो इंस्टीट्यूट में तकनीकी नीति की वरिष्ठ फेलो जेनिफर हडलस्टन ने कहा कि ट्रम्प कुछ तकनीकी मुद्दों पर अपना रुख बदल सकते हैं, क्योंकि अब वह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक हैं।

उपराष्ट्रपति पद के लिए ट्रम्प की पसंद जेडी वेंस भी पहले वेंचर कैपिटल में काम कर चुके हैं और उन्हें 2022 के सीनेट अभियान के दौरान पेपाल के पीटर थील से महत्वपूर्ण समर्थन मिला था।

लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि जब शासन का समय आएगा तो “बड़ी” प्रौद्योगिकी और “छोटी” प्रौद्योगिकी के हितों के बीच अंतर करने का प्रयास कठिन साबित होगा।

गेटी इमेजेज ट्रम्प और वेंसगेटी इमेजेज

जेडी वेंस पहले टेक इन्वेस्टर के तौर पर काम करते थे। उन्होंने गूगल को तोड़ने की मांग की है

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर डेविड ब्रूकमैन ने कहा कि ट्रम्प गर्भपात जैसे सामाजिक मुद्दों पर स्वयं को अपनी पार्टी के अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक उदारवादी के रूप में प्रस्तुत करके व्यापार जगत में सफलता पा रहे हैं।

रो बनाम वेड सुरक्षा को हटाने के लिए “गर्व से जिम्मेदार व्यक्ति” होने का दावा करने के बाद, ट्रम्प ने उन दावों को खारिज कर दिया है कि वह कई रूढ़िवादियों द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय प्रतिबंध का समर्थन करेंगे, और कहा कि इस मामले को राज्यों पर छोड़ दिया जाना चाहिए।

लेकिन प्रोफेसर ब्रूकमैन ने कहा कि ट्रम्प ने 2016 में भी अपेक्षाकृत उदारवादी अभियान चलाया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद उन्होंने अधिक चरमपंथी नीतियां अपना लीं।

इससे उनकी सार्वजनिक स्वीकृति को ठेस पहुंची और अंततः वॉल स्ट्रीट के साथ रिपब्लिकन के संबंध कमजोर हो गए, जो पार्टी के लिए समर्थन का पारंपरिक स्रोत था।

प्रोफ़ेसर ब्रूकमैन ने कहा, “टेक और अन्य व्यावसायिक नेता ट्रम्प के बहुत से विलक्षण नीतिगत विचारों पर भरोसा कर रहे हैं … लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।” “लेकिन वे वास्तव में हो सकते हैं।”

तकनीक के अलावा, ट्रम्प ने कई क्रांतिकारी बदलावों का समर्थन किया है, जिनमें अवैध अप्रवासियों का बड़े पैमाने पर निर्वासन, सरकारी कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती और देश में आने वाले सभी सामानों पर 10% टैरिफ लगाना शामिल है।

लेकिन फाउंडेशन फॉर अमेरिकन इनोवेशन के सह-संस्थापक और अब एक उद्यम समर्थित प्रौद्योगिकी फर्म के कार्यकारी गैरेट जॉनसन ने कहा कि उनका मानना ​​है कि जैसे-जैसे समय बीतता गया, प्रौद्योगिकी और व्यापार जगत के अभिजात वर्ग ट्रम्प के विचारों से सहमत होते गए।

उन्होंने कहा, “ट्रंप ने अकेले ही चीन द्वारा हमारे देश के लिए उत्पन्न खतरे को राष्ट्रीय मुद्दा बना दिया।” “वह सही थे और बाकी सभी को भी उनके साथ आना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “तो निश्चित रूप से मुझे लगता है कि यह गतिशीलता का, माहौल में आए बदलाव का हिस्सा है।” “क्या वह हर बात पर सही थे? नहीं, लेकिन कई बड़े मुद्दों पर ट्रंप सही थे।”

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में जूड शीरीन द्वारा दी गई रिपोर्टिंग



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें