सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा एनईईटी-पीजी 2024 परीक्षा पैटर्न में आखिरी समय में किए गए बदलावों पर चिंता जताई, इसे “बहुत ही असामान्य” बताया और चेतावनी दी कि इस तरह की कार्रवाई छात्रों के लिए “भ्रम” का कारण बन सकती है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने छात्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली वरिष्ठ अधिवक्ता विभा दत्ता मखीजा और वकील तन्वी दुबे द्वारा प्रस्तुत दलीलों को स्वीकार किया। अदालत ने छात्रों से पूछा है कि क्या वे एनईईटी-पीजी 2024 परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर सकते हैं। होना और केंद्र को एक सप्ताह के भीतर जवाब देने के लिए कहा, मामले की सुनवाई 27 सितंबर को निर्धारित की गई है।
सुनवाई की शुरुआत में, वरिष्ठ अधिवक्ता ने परीक्षा पैटर्न में किए गए अचानक बदलावों, अंक सामान्यीकरण के मुद्दों और 11 अगस्त को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (NEET-PG) के उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्रों के संबंध में पारदर्शिता की कमी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कोई स्पष्ट नियम नहीं थे, और परीक्षा को परीक्षा से सिर्फ तीन दिन पहले दो भागों में विभाजित किया गया था।
उन्होंने कहा, “एक मानकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता है,” और उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षाएं किस तरह आयोजित की जाएंगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई नियम नहीं हैं। “सब कुछ एक सूचना बुलेटिन पर निर्भर था, जिसे अधिकारियों की मर्जी के अनुसार संशोधित किया जा सकता था।”
एनबीई के वकील ने दलीलों का विरोध किया और कहा कि कुछ भी नया और असामान्य नहीं किया गया।
प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा, “यह बहुत ही असामान्य है… परीक्षाओं से तीन दिन पहले (परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया)…छात्रों में खलबली मच जाएगी।” उन्होंने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आगामी काउंसलिंग को ध्यान में रखते हुए याचिकाओं को 27 सितंबर के लिए सूचीबद्ध कर दिया।
इशिका जैन और अन्य द्वारा दायर याचिका पर अंतिम सुनवाई 13 सितंबर को हुई थी।
इसमें एनईईटी-पीजी, 2024 की उत्तर कुंजी, प्रश्न पत्रों का खुलासा और अंकों के मानकीकरण की मांग की गई है क्योंकि चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया गया था।
NEET-PG का आयोजन MBBS और BDS के बाद के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।
एनबीई द्वारा 23 अगस्त को घोषित परिणामों से अप्रत्याशित रूप से कम रैंकिंग को लेकर छात्रों में चिंता पैदा हो गई है।
अनौपचारिक उत्तर कुंजियों के साथ अंकों की तुलना करने के बाद, कई छात्रों ने रैंकिंग प्रक्रिया में विसंगतियों के बारे में संदेह जताया और एनबीई से आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करने और मुद्दों के समाधान के लिए एक शिकायत पोर्टल स्थापित करने का आग्रह किया।
मखीजा ने पहले कहा था कि एनबीई ने न तो प्रश्न पत्र जारी किए हैं और न ही उत्तर कुंजी, और सही उत्तर जाने बिना अभ्यर्थी पारदर्शी तरीके से अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन नहीं कर पाएंगे।





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें