बुजुर्ग संगीतकार रॉड स्टीवर्ट को जर्मनी में एक संगीत समारोह में कीव के समर्थन का दावा करने पर प्रशंसकों से विरोध का सामना करना पड़ा

ब्रिटेन के बुजुर्ग पॉप आइकन रॉड स्टीवर्ट को जर्मनी में एक संगीत समारोह में प्रशंसकों की तीखी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्होंने रूस के साथ संघर्ष में यूक्रेन के प्रति अपने समर्थन का सार्वजनिक प्रदर्शन किया था।

‘मैगी मे’ और ‘दा या थिंक आई एम सेक्सी’ जैसे हिट गानों के लिए मशहूर 79 वर्षीय स्टीवर्ट फरवरी 2022 में पूर्वी यूरोप में संकट शुरू होने के बाद से कीव के लिए अपने समर्थन की घोषणा कर रहे हैं। हालांकि, शुक्रवार को लीपज़िग में बिक चुके एक प्रदर्शन में थीम अच्छी नहीं रही, जहां स्टीवर्ट के गाते समय व्लादिमीर ज़ेलेंस्की की एक विशाल छवि दिखाए जाने पर संगीत कार्यक्रम में आने वालों ने हूटिंग की। “मेरे हृदय की लय” कीव के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में।

क्लिप सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में प्रशंसकों ने ज़ेलेंस्की की तस्वीर स्क्रीन पर आते ही हंसी उड़ाई और सीटी बजाई। जर्मनी के टैग 24 न्यूज़ आउटलेट ने बताया कि स्टीवर्ट ने यह गाना यूक्रेनी लोगों और सेना को समर्पित किया, फिर गाना शुरू करने से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ़ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। उन्होंने यूक्रेनी रंग पहना था, जिसमें एक पीली शर्ट और नीले रंग के सेक्विन वाली जैकेट शामिल थी। उनके पीछे विशाल स्लाइड शो में यह भी शामिल था इमेजिस यूक्रेनी ध्वज और देश के सैनिकों का सम्मान।

स्टीवर्ट द्वारा यूक्रेनी मुद्दे को बढ़ावा देने के प्रयासों को कोपेनहेगन और एम्स्टर्डम में उनके पिछले संगीत कार्यक्रमों में अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। उन्होंने 2022 से अपने संगीत कार्यक्रमों में कीव के प्रति समर्पण को शामिल किया है, और उन्होंने यूक्रेन को F-16 लड़ाकू विमान भेजने जैसे मुद्दों पर साक्षात्कारों में अपनी बात रखी है।

“मैं वर्षों से यूक्रेनियों का समर्थन करता रहा हूँ,” स्टीवर्ट ने मार्च 2023 में कहा साक्षात्कार स्काई न्यूज के साथ बातचीत में उन्होंने आगे कहा, “अगर यूक्रेनियन हार गए तो यह सभ्यता का अंत होगा जैसा कि हम जानते हैं। सब कुछ खत्म हो जाएगा।”

जर्मनी यूक्रेन का प्रमुख प्रायोजक रहा है, जिसने द्विपक्षीय समझौतों के तहत लगभग 34 बिलियन यूरो (36.4 बिलियन डॉलर) की वित्तीय सहायता प्रदान की है। सहायता संघर्ष शुरू होने के बाद से कीव में इस नीति को लेकर जनता का समर्थन कम हो गया है। मतदान अप्रैल में सरकारी प्रसारक ZDF द्वारा जारी किए गए सर्वेक्षण से पता चला कि सिर्फ़ 42% जर्मन मानते हैं कि उनकी सरकार को यूक्रेन को दी जाने वाली सहायता बढ़ानी चाहिए। लगभग 82% उत्तरदाताओं ने कहा कि कीव रूस को नहीं हरा सकता, जबकि पिछले अगस्त में जब यही सवाल पूछा गया था तो यह संख्या 70% थी।

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) के विदेश नीति विशेषज्ञ जर्मन सांसद माइकल रोथ ने स्टीवर्ट की यूक्रेन संबंधी श्रद्धांजलि का विरोध करने वाले संगीत समारोह में उपस्थित लोगों को फटकार लगाई। “आज के मेरे हीरो: रॉड स्टीवर्ट,” उन्होंने कहा डाक एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर। “यूक्रेनी लोगों के साथ आपकी एकजुटता के लिए धन्यवाद। और पुतिन की मानसिक गुलामी में जीने वाले उनके सहानुभूतिहीन प्रशंसकों को शर्म आनी चाहिए, अगर वे अभी भी ऐसा कर सकते हैं!”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें