कई फिलिपिनो लोगों के लिए, Jollibee यह सिर्फ एक फास्ट फूड रेस्तरां नहीं है – यह उनकी पहचान और संस्कृति का उत्सव है। विस्तार से बोला गया इस बारे में कि कैसे यह लोकप्रिय श्रृंखला बचपन की यादों से गहराई से जुड़ी हुई है और आराम प्रदान करता है यही कारण है कि संगीत निर्माता बेनी ब्लैंको की अब वायरल हो रही प्रतिक्रिया ने इस श्रृंखला से भोजन की कोशिश की – और इसे थूक दिया – जिससे समुदाय से इतनी मजबूत प्रतिक्रियाएं मिलीं।

29 फरवरी को, ब्लैंको (@itsbennyblanco) ने TikTok पर जॉलीबी को पहली बार आजमाने का अनुभव साझा किया। ब्लैंको ने वीडियो की शुरुआत में कहा कि वह फिलिपिनो खाना खाकर बड़ा हुआ है क्योंकि उसकी सौतेली माँ फिलीपींस से है। फिर वह एडोबो चावल और फ्राइड चिकन – जिसे चिकनजॉय के नाम से जाना जाता है – को आजमाता है और फिर स्पेगेटी खाता है। फिलिपिनो शैली की स्पेगेटी यह पारंपरिक इतालवी स्पेगेटी का एक मीठा रूप है और इसे हॉट डॉग और कसा हुआ पनीर के साथ परोसा जाता है।

“ठीक है, इस गंदगी से उल्टी जैसी बदबू आ रही है। “क्या बकवास है? मुझे एक कांटा लेने दो,” वह स्पेगेटी का एक निवाला लेने से पहले कहता है और तुरंत उसे थूक देता है। “रुको। मुझे लगता है कि इसने मेरी रात बर्बाद कर दी।”

ब्लैंको के प्रतिनिधि ने याहू न्यूज के टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

ब्लैंको के वीडियो को 6.7 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया और 29,000 से ज़्यादा लोगों ने इस पर कमेंट किए। इस वीडियो को TikTok यूज़र्स ने काफ़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है। इनमें से कई लोग फ़िलिपिनो मूल के हैं। ये क्रिएटर ब्लैंको द्वारा जॉलीबी के प्रति “अनादर” करने की निंदा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि फ़िलिपिनो सौतेली माँ होने के कारण उनकी प्रतिक्रिया जायज़ नहीं है। कुछ क्रिएटर्स ने बातचीत में उनकी गर्लफ्रेंड सेलेना गोमेज़ को भी शामिल कर लिया है। एक यूज़र ने कमेंट में लिखा, “ठीक है, मुझे समझ नहीं आया सेलेना।”

35 वर्षीय संगीत निर्माता एक और वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने पुनः फिलीपीनी भोजन का स्वाद लिया, इस बार अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ, हालांकि कई लोगों ने कहा कि नुकसान पहले ही हो चुका था।

जोलीबी की स्थापना 1975 में मनीला, फिलीपींस में हुई थी। वर्तमान में इस श्रृंखला के संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर यूनाइटेड किंगडम तक 33 देशों में 6,800 से अधिक रेस्तरां हैं। इसका नामस्रोत शुभंकर, लाल सूट में एक मधुमक्खी और शेफ की टोपी, माना जाता है कि यह मुख्य फिलिपिनो मूल्यों को दर्शाता है और “फ़िलिपिनो आशावाद.”

‘स्पष्ट रूप से और जानबूझकर’ अनादर दिखाना

नोरेन दिमाकुहा (@r33nberger), टिकटॉक पर एक फिलिपिनो अमेरिकी निर्माता, ने अपने स्वयं के एक वीडियो में ब्लैंको की प्रतिक्रिया को संबोधित किया, यह देखते हुए कि जोलीबी “फिलिपिनो संस्कृति में गहराई से अंतर्निहित है।”

“जॉलीबी की टैगलाइन है ‘मेरी बोली‘इसका मूल रूप से मतलब है ‘जब आप जॉलीबी में होते हैं तो खुशी सबसे पहले आती है।’ यह उन कुछ जगहों में से एक है जहाँ हम संघर्षों के बारे में भूल जाते हैं,” वह कहती हैं। “स्पेगेटी का हमारा संस्करण गहराई से निहित है [in] तथ्य यह है कि फिलीपींस में गरीबी बहुत अधिक है।”

हाल ही में फिलीपीन सांख्यिकी प्राधिकरण रिपोर्ट से पता चला है कि 2023 की पहली छमाही में फिलीपींस में 22.4% या 25.24 मिलियन लोग गरीबी में रह रहे थे, एक ऐसा देश जिसकी जनसंख्या 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। अनुमानित जनसंख्या रिपोर्ट के अनुसार, औसतन पाँच सदस्यों वाले एक परिवार को न्यूनतम खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए न्यूनतम 13,797 फिलीपीन पेसो या 246 डॉलर प्रति माह की आवश्यकता होती है।

“बहुत सारे फिलिपिनो परिवार अपना गुजारा कर लेते हैं [with] जो कुछ भी उनके पास उपलब्ध है, हम उसका उपयोग करेंगे। …वह स्पेगेटी एक बहुत ही विशिष्ट फिलिपिनो विशेषता का प्रतीक है कि हम संघर्ष से उभरेंगे,” डिमाकुहा ने कहा।

एक अनुवर्ती वीडियो में, डिमाकुहा यह भी बताता है कि “वास्तव में कहां [Blanco] गड़बड़ हो गया।”

फिलाडेल्फिया में रहने वाले डिमाकुहा ने याहू न्यूज को बताया, “बेनी ब्लैंको ने हम फिलिपिनो लोगों के लिए जोलीबी के सांस्कृतिक महत्व का उल्लंघन करने का एक सचेत प्रयास किया – खासकर उन फिलिपिनो लोगों के लिए जो विदेश में रहते हैं और जोलीबी को अपने घर के सबसे करीब मानते हैं।” “मैं इसके बारे में एक वीडियो भी नहीं बनाने वाला था क्योंकि वह सिर्फ एक और विदेशी है जो फिलिपिनो समुदाय को भड़का रहा है, लेकिन तथ्य यह है कि वह खाना थूकते हुए सक्रिय रूप से रिकॉर्ड बटन दबा रहा था और यह सुनिश्चित कर रहा था कि वह फ्रेम में रहे क्योंकि वह हमारे भोजन को चखने के बाद अपनी ‘घृणा’ पर अत्यधिक जोर दे रहा था। उसे इस बात पर विचार करने का मौका मिला कि वीडियो फिलिपिनो को नाराज करेगा या नहीं और उसने सक्रिय रूप से इसे पोस्ट करने का फैसला किया।”

‘यह आपकी राय है। यह आपका अधिकार है।’

जॉन डेला क्रूज़, जिन्हें नर्स जॉन के नाम से जाना जाता है (@नर्स.जॉन) TikTok पर, मॉन्ट्रियल में एक फिलिपिनो कनाडाई पंजीकृत नर्स और निर्माता है। डेला क्रूज़, जिनके 6 मिलियन TikTok फ़ॉलोअर्स हैं, ने भी ब्लैंको की समीक्षा के इर्द-गिर्द चल रहे विमर्श में अपना योगदान दिया है और लोगों से “उससे नफ़रत न करने” के लिए कह रहे हैं, एक वीडियो में जिसे बाद में अमेरिका में हटा दिया गया (द डेली टेलीग्राफ) वीडियो (यह अभी भी कनाडा में उपलब्ध है।)

“बेनी ब्लैंको के लिए। …यह आपकी राय है। यह आपका अधिकार है। लेकिन मुझे लगता है कि लोग जो देख रहे हैं वह आपके द्वारा दिखाया गया घोर घृणा और अनादर है। [toward] डेला क्रूज़ कहते हैं, “वह भोजन जो हमें पसंद है।”[Jollibee] यह कुछ ऐसा है जिसकी हम तलाश कर रहे हैं, क्योंकि आप्रवासी [don’t] अब फिलीपींस में रहना, महसूस करना [closer to] घर। क्या यह पूरी तरह से महसूस होता है [like] घर? नहीं। लेकिन क्या इससे घर जैसा एहसास होता है? हाँ।”

डेला क्रूज़ ने ब्लैंको का अगला वीडियो देखा है और उनका मानना ​​है कि दूसरी बार फिलिपिनो भोजन खाने पर संगीत निर्माता की प्रतिक्रिया “अधिक सम्मानजनक” थी।

“मुझे लगता है कि उसने सीखा और प्रतिबिंबित किया [on] उन्होंने जो पहला वीडियो बनाया था उसमें दूसरे लोग क्या कह रहे थे, और मुझे लगता है कि वह [has] डेला क्रूज़ ने याहू न्यूज़ से कहा, “खुद को छुड़ाने का अधिकार।” “मेरा मानना ​​है कि हम सभी गलतियाँ कर सकते हैं। … दूसरों के प्रति अधिक विचारशील और संवेदनशील होना अगर यह संभव हो तो [is] कुछ ऐसा जो गहरा अर्थ रखता हो [to them] हमेशा होना चाहिए [be a] अभ्यास।”





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें